NET परीक्षा के आवेदन 16 मार्च से होंगे शुरू, इन बातों का रखें ध्यान
Advertisement

NET परीक्षा के आवेदन 16 मार्च से होंगे शुरू, इन बातों का रखें ध्यान

NTA इस साल 15 जून से 20 जून तक नेट की परीक्षा का आयोजन करेगा. जिसके बाद 5 जुलाई को नेट परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाएंगे

फाइल फोटो...

नई दिल्ली: अगर आप भारत की किसी यूनिवर्सिटी में लेक्चरर बनने का सपना देख रहे हैं, तो ये आपके काम की खबर है. नेट (NET) की परीक्षा के लिए 16 मार्च से आवेदन शुरू हो रहे हैं. अभ्यार्थी 16 अप्रैल तक नेट की परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. जिसके बाद जून में नेट की परीक्षा आयोजित की जाएगी. गौरतलब है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) UGC-NET 2020 की परीक्षा कराती है.

  1. 16 मार्च से शुरु होंगे आवेदन
  2. 15 जून में आयोजित होगी परीक्षा
  3. जुलाई में घोषित होंगे परीक्षा के परिणाम

एनटीए इस साल 15 जून से 20 जून तक नेट की परीक्षा का आयोजन करेगा. जिसके बाद 5 जुलाई को नेट परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाएंगे. परीक्षा में प्रतिभाग करने के लिए अभ्यार्थी एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट https://nta.ac.in/ पर आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि नेट के आवेदन के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से Post-Graduate में 55 फीसदी अंक होने जरूरी हैं.

गौरतलब है कि NET का पहला पेपर 100 नंबर और दूसरा पेपर 200 नंबर का होता है. पहले प्रश्नपत्र में 50 और दूसरे प्रश्नपत्र में 100 अनिवार्य प्रश्न पूछे जाते हैं. अभ्यार्थी को पहला पेपर करने के लिए एक घंटा का समय दिया जाता है. वहीं, दूसरे पेपर में ये समय बढ़कर दो घंटे का हो जाता है. प्रश्नपत्र के सही उत्तर देने पर दो नंबर मिलते हैं. बता दें कि पहले पेपर में जनरल नॉलेज, रिसर्च एप्टिट्यूड और रीजनिंग आधारित सवाल होते हैं, जबकि दूसरा पेपर विषय आधारित होता है.

ये भी पढ़े:- Gate परीक्षा दिए बिना IIT दिल्ली में मिलेगा दाखिला, बस करना होगा ये काम..

Trending news