अब JEE के बिना भी 12वीं पास स्टूडेंट्स ले सकते हैं IIT में एडमिशन, यहां जानें पूरा प्रोसेस
Advertisement
trendingNow11627014

अब JEE के बिना भी 12वीं पास स्टूडेंट्स ले सकते हैं IIT में एडमिशन, यहां जानें पूरा प्रोसेस

Admission in IIT without JEE: आईआईटी मद्रास ने एक नए कोर्स की शुरूआत की है, जिसमें एडमिशन लेने के लिए छात्रों को JEE की परीक्षा नहीं देनी होगी.

अब JEE के बिना भी 12वीं पास स्टूडेंट्स ले सकते हैं IIT में एडमिशन, यहां जानें पूरा प्रोसेस

Admission in IIT without JEE: कक्षा 12वीं में पढ़ रहे छात्रों के लिए एक खुशखबरी है. इस साल कक्षा 12वीं की परीक्षा देने वाले या फिर कक्षा 12वीं पास कर चुके छात्र अब बिना JEE की परीक्षा दिए बिना भी IIT में एडमिशन ले सकते हैं. क्योंकि कुछ अन्य परीक्षाओं के जरिए आईआईटी मद्रास (IIT Madras) में अब आप एडमिशन ले सकते हैं.

इस कोर्स में मिलेगा एडमिशन
आईआईटी मद्रास ने एक नई पहल शुरू करते हुए बैचलर ऑफ साइंस (Bachelor of Science) कोर्स की शुरूआत की है. इस कोर्स के लिए इंस्टिट्यूट ने आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. आईआईटी मद्रास ने 2023 सेशन के लिए छात्रों से आवेदन मांगे है. छात्र इस कोर्स में एडमिशन के लिए 10 मई 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा बता दें कि इस कोर्स के लिए छात्रों को केवल फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स पढ़ने की जरूरत नहीं है. इस कोर्स के लिए किसी भी स्ट्रीम से पास आउट छात्र अप्लाई कर सकते हैं.

देना होगा क्वालिफाइंग एग्जाम
इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को एक क्वालिफाइंग एग्जाम को क्रैक करना होगा. एग्जाम क्वालिफाइंग करने वाले छात्र को ही इस कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा. हालांकि, बता दें कि इस कोर्स में JEE के जरिए भी एडमिशन लिया जा सकता है. 

चार स्टेज में डिजाइन किया गया है कोर्स
इस कोर्स को चार स्टेज में डिजाइन किया गया है. चौथी स्टेज क्लियर करने के बाद ही छात्रों को बैचलर ऑफ साइंस (Bachelor of Science) की डिग्री दी जाएगी. इस कोर्स में पहला स्टेज फाउंडेशन, दूसरा स्टेज डिप्लोमा और तीसरा स्टेज डेटा प्रोग्रामिंग है. वहीं, चौथी स्टेज पूरी करने पर ही छात्रों को डिग्री दी जाएगी.

कक्षा 11वीं के छात्र भी कर सकते हैं आवेदन
आपको इस कोर्स से जुड़ी एक और मजे की बात बता दें कि आईआईटी मद्रास की वेबसाइट के मुताबिक, इस कोर्स के लिए 11वीं कक्षा के छात्र भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, लेकिन कक्षा 11वीं के छात्र इस कोर्स में कक्षा 12वीं पास करने के बाद ही एडमिशन ले पाएंगे. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news