PSEB 10th Result 2022 Declared: कक्षा 10वीं के परिणाम जारी, ऐसे चेक करें रिजल्ट @pseb.ac.in
Advertisement

PSEB 10th Result 2022 Declared: कक्षा 10वीं के परिणाम जारी, ऐसे चेक करें रिजल्ट @pseb.ac.in

PSEB 10th Result 2022 Declared: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं की परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए गए हैं. छात्र पंजाब बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. 

PSEB 10th Result 2022 Declared: कक्षा 10वीं के परिणाम जारी, ऐसे चेक करें रिजल्ट @pseb.ac.in

PSEB 10th Result 2022 Declared: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) की तरफ से कक्षा 10वीं की टर्म - 2 की परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए गए हैं. पीएसईबी के चेयरमैन योगराज शर्मा द्वारा कक्षा 10वीं की परीक्षा के परिणाम आज दोपहर 12:15 बजे जारी किए गए हैं. पंजाब बोर्ड की कक्षा 10वीं में कुल 97.94 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. छात्र पंजाब बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट pseb.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को उनके एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी. उसमे दिए गए एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से ही वे अपना रिजल्ट देख पाएंगे. बोर्ड की ओर से मेरिट लिस्ट भी जारी की गई है.

बता दें कि इस पंजाब बोर्ड की कक्षा 10वीं में कुल 97.94 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. इस बार भी छात्राओं ने बाजी मारी है. छात्राओं का पासिंग प्रतिशत 99.35 फीसदी रहा, जबकि 98.83 प्रतिशत छात्रों ने इस साल सफलता प्राप्त की है.

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं की टर्म - 2 की परीक्षओं का आयोजन 29 अप्रैल से 19 मई, 2022 तक किया गया था. इस परीक्षा के लिए पूरे राज्य में करीब 4 लाख छात्र उपस्थित हुए थे. इस साल बोर्ड की ओर से परीक्षा का आयोजन ऑफलाइम मोड में किया गया था.

छात्रों को सलाह है कि अगर पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के सर्वर डाउन होने या वेबसाइट क्रैश होने की समस्या उनके सामने आती है, तो वे एसएमएस (SMS) के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 

एसएमएस के जरिए ऐसे देखें रिजल्ट
इसके लिए छात्रों को अपने मोबाइल फोन से एक एसएमएस करना होगा. कक्षा 10वीं के छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए मोबाइल के मैजेस बॉक्स में PB10<Roll Number> टाइप करके इस नंबर 56767650 पर भेजना होगा. इसके बाद छात्रों को मोबाइल पर उनका रिजल्ट एसएमएस (SMS) के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा. 

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं के छात्र ध्यान दें कि इस परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. अगर छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाते है, तो उनके लिए बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंट की परीक्षा (Supplementary Exam) का आयोजन किया जाएगा. हालांकि, जो छात्र दो से अधिक विषयों में फेल होंगे, उन्हें पूरा साल दोहराना होगा.

ऐसे चेक करें रिजल्ट
1. छात्र सबसे पहले पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट pseb.ac.in पर जाएं.
2. इसके बाद छात्र होम पेज पर दिए गए "कक्षा 10वीं रिजल्ट 2022" के लिंक पर क्लिक करें.
3. अब छात्र अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
4. इसके बाद आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
5. आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका एक प्रिंट अपने पास जरूर रख लें.

Trending news