Schools Closed 2021: Delhi, UP समेत इन राज्यों में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल, टाली गईं परीक्षाएं
Advertisement
trendingNow1878202

Schools Closed 2021: Delhi, UP समेत इन राज्यों में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल, टाली गईं परीक्षाएं

देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के हालात एक बार फिर बिगड़ने लगे हैं. ऐसे में कई राज्यों ने स्कूल-कॉलेज को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला लिया है (Schools Closed In 2021).

स्कूलों पर पड़ा कोरोना का साया

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण का कहर बढ़ता जा रहा है. बीते कुछ दिनों से अचानक ही संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई है. ऐसे में कई राज्य सरकारों ने नए शैक्षणिक सत्र (New Academic Session) 2021-22 में भी फिलहाल स्कूलों को बंद (Schools Closed In 2021) ही रखने का फैसला लिया है.

  1. देश में फिर बेकाबू हुआ कोरोना
  2. नए शैक्षणिक सत्र पर पड़ा बुरा असर
  3. कई राज्यों में अगले आदेश तक बंद हुए स्कूल-कॉलेज

सोमवार से खुलने थे स्कूल

कई राज्यों में 5 अप्रैल 2021 यानी सोमवार से स्कूल खोले जाने की सूचना थी. लेकिन कोरोना (Coronavirus) के बिगड़ते हालात को देखते हुए फिलहाल के लिए उन्हें बंद ही रखने का फैसला लिया गया है. कई राज्यों में परीक्षाएं टालने का आदेश आया है तो वहीं महाराष्ट्र (Schools Closed In Maharashtra) में कक्षा 1 से 8वीं तक के छात्रों को बिना परीक्षा के ही प्रमोट कर दिया जाएगा. जानिए अलग-अलग राज्यों का हाल.

यह भी पढ़ें- CBSE ने किया नया ऐलान, ‘Innovation Award for School Children’ से छात्रों को मिलेंगे 1 लाख रुपये

उत्तर प्रदेश में 11 अप्रैल तक बंद रहेंगे स्कूल (Schools Closed in UP)

उत्तर प्रदेश सरकार कोरोना के खिलाफ सख्त कदम उठा रही है. योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की सरकार ने 11 अप्रैल तक के लिए 8वीं क्लास तक के स्कूलों को बंद करने की घोषणा कर दी है (Schools Closed In UP). पहले यह फैसला 4 अप्रैल तक के लिए ही लागू था, लेकिन बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे एक हफ्ते तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

बिहार में हफ्ते भर और बंद रहेंगे स्कूल (Schools Closed in Bihar)

कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे को देखते हुए बिहार में नीतीश सरकार ने सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर्स को अगले हफ्ते यानी 11 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया है (Schools Closed In Bihar). कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए 11 के बाद ही आगे का निर्णय लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- Bihar Board BSEB 10th Result 2021 Date: बिहार बोर्ड ने पूरा किया Toppers Verification, रिजल्ट के लिए रहें तैयार

पंजाब में आया नया फैसला (Schools Closed in Punjab)

कोरोना की कहर से बुरी तरह प्रभावित होने के बाद पंजाब में स्कूल और कॉलेजों को 10 अप्रैल 2021 तक बंद रखने का फैसला लिया गया है (Schools Closed In Punjab). इससे पहले अमरिंदर सरकार ने 31 मार्च तक के लिए ही स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया था, लेकिन अब इसे 10 दिन और बढ़ा दिया गया है. इस बीच कोरोना टेस्ट (Corona Test) और वैक्सिनेशन (COVID-19 Vaccine) को बढ़ाने का आदेश दिया गया है.

पंजाब में बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams 2021) की तारीख में भी बदलाव किया गया है. यहां बोर्ड परीक्षाएं पहले 22 मार्च से 9 अप्रैल के बीच होने वाली थी. नए आदेश के अनुसार, अब कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 4 मई से 24 मई के बीच होगी और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 20 अप्रैल से 24 मई के बीच आयोजित की जाएंगी.

यह भी पढ़ें- अगर आप में है ये हुनर तो तुरंत भेजें अपनी एंट्री, भूल से भी न गंवाएं इतना खास मौका

दिल्ली में बंद हैं 8वीं तक के स्कूल (Schools Closed in Delhi)

दिल्ली में एक बार फिर कोरोना अपने पैर पसार चुका है. कोविड-19 (COVID-19) के नए मामले देखते हुए दिल्ली सरकार ने 8वीं तक के स्कूलों को न खोलने का फैसला लिया है (Schools Closed In Delhi). वहीं, कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्र अपने अभिभावकों की परमिशन के बाद क्लासेस अटेंड कर सकेंगे.

इन राज्यों के अलावा राजस्थान, तेलंगाना, तमिल नाडु, गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी अगले आदेश तक स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news