हंसराज कॉलेज IAS प्राइवेट कोचिंग गठजोड़ पर छात्रों का प्रदर्शन, लगाए ये आरोप
Advertisement

हंसराज कॉलेज IAS प्राइवेट कोचिंग गठजोड़ पर छात्रों का प्रदर्शन, लगाए ये आरोप

IAS Coaching Classes: अखिल भारतीय छात्र संघ ने कहा कि यह प्रवृत्ति "शिक्षा की मुनाफाखोरी" को दर्शाती है और इसे समाप्त करने की आवश्यकता है. जारी किए गए ब्रोशर से पता चलता है कि फीस 1.5 लाख रुपये तक जाएगी.

हंसराज कॉलेज IAS प्राइवेट कोचिंग गठजोड़ पर छात्रों का प्रदर्शन, लगाए ये आरोप

नई दिल्ली: अखिल भारतीय छात्र संघ (AISA) ने मंगलवार को हंसराज कॉलेज के एक निजी कोचिंग संस्थान के साथ आईएएस (IAS) की प्रारंभिक कक्षाओं के संचालन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. छात्रों ने कॉलेज प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि इससे कोचिंग की फीस बढ़ेगी. साथ ही शिक्षा में मुनाफाखोरी भी बढ़ेगी. इसलिए विश्वविद्यालय प्रशासन को तुरंत यह फैसला वापस लेना चाहिए.  

दरअसल, सोमवार को एक निजी कोचिंग संस्थान के कुछ पोस्टर सामने आए थे, जिनमें एक विज्ञापन दिया गया था कि हंसराज कॉलेज निजी कोचिंग संस्थान के सहयोग से आईएएस की कोचिंग कक्षाओं का संचालन करेगा. वहीं कॉलेज की तरफ से जारी किए गए एक सर्कुलर के मुताबिक, दिल्ली विश्वविद्यालय के सभी स्नातक छात्र कोचिंग में प्रवेश ले सकेंगे, लेकिन इसके लिए उन्हें 1.5 लाख रुपए तक फीस देनी होगी. 

UP: बीएड में टूटा रिकॉर्ड, इतने लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

अखिल भारतीय छात्र संघ का आरोप है कि यह प्रवृत्ति "शिक्षा की मुनाफाखोरी" को दर्शाती है. ऐसे में कॉलेज की तरफ से यह फैसला वापस लिया जाए. क्योंकि जारी किए गए ब्रोशर से पता चलता है कि फीस 1.5 लाख रुपए तक जाएगी. ऐसे में लाभ के नाम पर बाकी छात्रों को पीछे छोड़ते हुए विशेषाधिकार प्राप्त कुछ लोगों से यह जबरन वसूली सार्वजनिक वित्त पोषित विश्वविद्यालय में स्वीकार नहीं की जा सकती है.

छात्र संगठनों ने इस तरह की निजी कोचिंग कक्षाओं को खत्म करने के लिए प्रिंसिपल रामा शर्मा को एक ज्ञापन भी सौंपा है. इस ज्ञापन के जरिए छात्रों ने मांग की है कि सभी छात्रों को मुफ्त में आईएएस की कोचिंग प्रदान की जाए.  

Trending news