World's Toughest Exams: ये हैं दुनिया के 10 सबसे कठिन एग्जाम, जानिए भारत के कौन से 3 हैं शामिल
Advertisement

World's Toughest Exams: ये हैं दुनिया के 10 सबसे कठिन एग्जाम, जानिए भारत के कौन से 3 हैं शामिल

10 Toughest Exams of World: सभी परीक्षाएं कठिनाई की समान वेवलेंथ के साथ नहीं बनाई जाती हैं. कुछ दूसरों की तुलना में ज्यादा कठिन हैं, और यह एक अच्छे कारण से है. 

World's Toughest Exams: ये हैं दुनिया के 10 सबसे कठिन एग्जाम, जानिए भारत के कौन से 3 हैं शामिल

Exams of World: एग्जाम शुरू से ही स्टूडेंट लाइफ का हिस्सा बन जाते हैं, और अधिकांश स्टूडेंट्स आश्चर्य करते हैं कि दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाएं कौन सी हैं? यहां हम दुनिया की टॉप 10 सबसे कठिन परीक्षाओं के बारे में बात कर रहे हैं. स्टूडेंट्स के बीच ज्यादा नंबर लाने के कंपटीशन ने उन्हें ज्यादा स्मार्ट और कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित किया है. इससे उन्हें ज्ञान बनाए रखने और अपने प्रदर्शन का आत्म-मूल्यांकन करने में मदद मिलती है. छात्र परीक्षाओं को विषय पर ज्ञान का विश्लेषण और स्ट्रेस-टेस्टिंग करने के लिए एक प्लेटफॉर्म के रूप में सोच सकते हैं.

Top 10 Toughest Exams in the World
सभी परीक्षाएं कठिनाई की समान वेवलेंथ के साथ नहीं बनाई जाती हैं. कुछ दूसरों की तुलना में ज्यादा कठिन हैं, और यह एक अच्छे कारण से है. उदाहरण के लिए, यदि किसी परीक्षा को किसी विशेष स्ट्रीम के लिए विशेष बनाया जाता है, तो वे उम्मीदवारों की स्ट्रीम की गहन समझ को देखने की उम्मीद करते हैं. इसलिए यहां इस लेख को एक साथ तैयार किया गया है और बताया गया है कि दुनिया भर में वो 10 एग्जाम कौन से हैं जो सबसे ज्यादा कठिन हैं.

1- चीन का गाओकाओ एग्जाम
2- भारत की संयुक्त प्रवेश परीक्षा एडवांस्ड (JEE Advanced)
3- भारत का UPSC - संघ लोक सेवा आयोग
मेंन
4- इंग्लैंड का मैंसा 
5- यूएस/कनाडा का जीआरई
6- यूएस/कनाडा का सीएफए
7- अमेरिका का CCIE (सिस्को प्रमाणित इंटरनेटवर्क विशेषज्ञ)
8- भारत का GATE (इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट)
9- अमेरिका का यूएसएमएलई  (यूनाइटेड स्टेट्स मेडिकल लाइसेंसिंग परीक्षा)
10- अमेरिका का कैलिफोर्निया बार एग्जाम

गाओकाओ एग्जाम, जिसे राष्ट्रीय उच्च शिक्षा प्रवेश परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है, चीन की राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा है, जो भारत के लिए GATE के समान है. यदि कोई चीन में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहता है, तो उसे गाओकाओ परीक्षा पास करनी होगी क्योंकि यह उच्च शिक्षा के लिए प्राथमिक शर्त है. परीक्षा की प्रकृति यह दर्शाती है कि गाओकाओ उम्मीदवार स्वाभाविक रूप से कितने कुशल हो सकते हैं. इसके अलावा, गाओकाओ ने अपनी इमेज ऐसी बना ली है कि उसपर कई डॉक्यूमेंट्रीज भी बनी हैं. इसे दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना गया है.

परीक्षा में सबसे कठिन मोड़ आए बिना नहीं आते. यहां चीजें हैं जो इसे दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा बनाती हैं.
एक तो, परीक्षा दो दिनों में लगभग 9 घंटे तक आयोजित की जाती है. इनके सभी टेस्ट्स में चाइनीज और गणित दोनों शामिल हैं.
दो के लिए, स्टूडेंट्स द्वारा प्राप्त कुल नंबर आमतौर पर उनके सब्जेक्ट के नंबरों का औसत योग होता है. यह, बदले में, यह तय करता है कि उम्मीदवार अपनी परीक्षा में पास हुआ है या फेल.

Trending news