मोदी कैबिनेट के ये हैं सबसे पढ़े-लिखे मंत्री, ऐसे ही नहीं मिला इन्हें मंत्रालय
Advertisement

मोदी कैबिनेट के ये हैं सबसे पढ़े-लिखे मंत्री, ऐसे ही नहीं मिला इन्हें मंत्रालय

Most Educated Ministers of India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में बनी कैबिनेट में कुल 28 मंत्री हैं, जिसमें से देश के कई बड़े मंत्री काफी पढ़े लिखे हैं और अपने-अपने मंत्रालय की जिम्मेदारियां संभाल रहे हैं.

मोदी कैबिनेट के ये हैं सबसे पढ़े-लिखे मंत्री, ऐसे ही नहीं मिला इन्हें मंत्रालय

Most Educated Ministers of India: देश की सत्ताधारी पार्टी एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में बनी कैबिनेट में कुल 28 मंत्री हैं, जो इस समय अलग-अलग पद पर तैनात हैं और अपने-अपने मंत्रालय की जिम्मेदारियां संभाल रहे हैं. वहीं इनमें से बात करें देश के सबसे पढ़े-लिखे मंत्रियों की, तो उसमें बहुत सं मंत्रियों का नाम शुमार है. आप इन मंत्रियों की लिस्ट व उनके द्वारा हासिल की गई एजुकशन की डिटेल नीचे देख सकते हैं.

1. पीयूष गोयल
पीयूष गोयल का पूरा नाम पीयूष वेदप्रकाश गोयल है. वह इस समय कपड़ा-वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय संभाल रहे हैं. बता दें कि पीयूष गोयल एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं. उन्होंने बीकॉम-एलएलबी और सीए किया हुआ है.

2. सुब्रहम्णयम जयशंकर
सुब्रहम्णयम जयशंकर भारत सरकार में विदेश मंत्री के पद पर तैनात हैं. उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से केमेस्ट्री में ग्रेजुएशन की है. इसके बाद उन्होंने जवाहरलाल नहरू विश्वविद्यालय से इंटरनेशनल रिलेशन्स में PhD और M.Phil किया है.

3. ज्योतिरादित्य सिंधिया
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है. वहीं, ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने, ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से MBA किया है.

4. अश्विनी वैष्णव
अश्विनी वैष्णव इस समय भारत सरकार में सूचना एवं प्रोद्योगिकी मंत्री के रूप में कार्यरत हैं. उन्होंने MBS इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की है. ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने IIT कानपुर से M.Tech और इसके बाद व्हार्टन स्कूल से MBA की डिग्री हासिल की है.

5. जीतेंद्र सिंह
जीतेंद्र सिंह ने स्टेनली मेडिकल कॉलेज से MBBS और AIIMS से MD की डिग्री हासिल की है.

6. निर्मला सीतारमण
निर्मला सीतारमण इस समय भारत सरकार में वित्त मंत्री के पद पर कार्यरत हैं. उन्होंने सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज से इकोनॉमिक्स से MA और M.Phil किया है. इसके अलावा उन्होंने JNU से इंटरनेशनल सब्जेक्ट में भी M.Phil की है.

7. रवि शंकर प्रसाद
रवि शंकर प्रसाद इस समय राज्य सभा में बीजेपी की तरफ से बिहार राज्य का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. उन्होंने पटना यूनिवर्सिटी से BA ऑनर्स, पॉलिटिकल साइंस में MA और LLB की है.

Trending news