World Most Educated Countries: ये हैं दुनिया के 10 सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे देश, जानें कौन सा देश है टॉप पर
Advertisement
trendingNow11698925

World Most Educated Countries: ये हैं दुनिया के 10 सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे देश, जानें कौन सा देश है टॉप पर

Top 10 Most Educated Countries in the World: ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट (OECD) की तरफ से दुनिया के सबसे पढ़े-लिखे देशों की रैंकिंग जारी की जाती है.

World Most Educated Countries: ये हैं दुनिया के 10 सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे देश, जानें कौन सा देश है टॉप पर

Top 10 Most Educated Countries in the World: आप पढ़ाई-लिखाई तो बहुत करते होंगे. आप शायद यह भी जानते हों कि पूरी दुनिया में कुल 197 देश हैं. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि आखिर पूरी दुनिया ऐसा कौन सा देश है, जो सबसे ज्यादा पढ़ा लिखा है. आसान शब्दों में कहें तो वह कौन सा देश है जहां के लोग सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे होते हैं. अगर आप इस सवाल का जवाब नहीं जानते, तो कोई बात नहीं. बता दें कि ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट (OECD) की तरफ से हर साल एक रिपोर्ट जारी की जाती है, जिसमें यह बताया जाता है कि अलग-अलग पैमानों के अनुसार कौन सा देश सबसे ज्यादा पढ़ा-लिखा है. इसलिए पिछले साल ओईसीडी द्वारा जारी की गई रैंकिंग के मुताबिक आप नीचे दुनिया के टॉप 10 पढ़े-लिखे देशों की लिस्ट देख सकते हैं. 

1. कनाडा (Canada)
ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में सबसे ज्यादा पढ़ा लिखा देश कनाडा है. साल 2022 में जारी की गई रिपोर्टे के मुताबिक, कनाडा को इस रिपोर्ट में 60 प्रतिशत स्कोर दिया गया था. 

2. रूस (Russia)
वहीं बात करें दूसरे स्थान की, तो दूसरा स्थान रूस ने हासिल किया है. ओईसीडी की रिपोर्ट में रूस को 56.7 प्रतिशत स्कोर मिला है.

3. जापान (Japan)
वहीं, इस लिस्ट में तीसरा स्थान जापान को मिला है. जापान का स्कोर ओईसीडी की रिपोर्ट में 52.7 प्रतिशत है.     

4. लक्जमबर्ग (Luxembourg) 
अब बात करें कि किस देश ने इस लिस्ट में चौथे नंबर पर अपनी जगह बनाई है, तो इस लिस्ट में लक्जमबर्ग चौथे स्थान पर अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा है. इसे 51.3 प्रतिशत स्कोर दिया गया है.

5. साउथ कोरिया (South Korea)
वहीं, ओईसीडी की 2022 की रिपोर्ट में साउथ कोरिया 5वें स्थान पर रहा है. साउथ कोरिया ने 50.7 प्रतिशत स्कोर हासिल किया है.

6. इजरायल और अमेरिका (Israel and America) 
इस लिस्ट में छठे स्थान पर दो देशों को जगह मिली है. इजरायल और अमेरिका, दोनों ने ही ओईसीडी की इस रिपोर्ट में छठा स्थान हालिस किया है. दोनों ही देशों को 50.1 प्रतिशत स्कोर मिला है.  

7. आयरलैंड (Ireland)  
सबसे पढ़े लिखे देशों की लिस्ट में 7वां स्थान प्राप्त करने वाला देश आयरलैंड है. आयरलैंड को OECD की रिपोर्ट में 49.9 प्रतिशत स्कोर दिया गया है.   

8. यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom)
इस लिस्ट में यूनाइटेड किंगडम 8वें स्थान पर अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा है. इसे 49.4 प्रतिशत स्कोर मिला है.

9. ऑस्ट्रेलिया (Australia) 
बात करें इस लिस्ट में 9वां स्थान प्राप्त करने वाले देश की, तो ऑस्ट्रेलिया ने 49.3 प्रतिशत के स्कोर के साथ इस लिस्ट में 9वां स्थान हासिल किया है.

10. फिनलैंड (Finland)
इस लिस्ट में जिस देश को 10वां स्थान प्राप्त हुआ है, उसका नाम फिनलैंड है. फिनलैंड ने 47.9 प्रतिशत के स्कोर के साथ इस लिस्ट में 10वां स्थान प्राप्त किया है.

Trending news