UPTET Answer Key 2022: कल जारी होगी 'आंसर-की', यहां कर सकेंगे डाउनलोड
Advertisement

UPTET Answer Key 2022: कल जारी होगी 'आंसर-की', यहां कर सकेंगे डाउनलोड

अभ्यर्थी गलत सवालों के उत्तर पर आपत्ति भी दर्ज करा सकेंगे. इसके लिए उन्हें कुछ दिन समय परीक्षा नियामक प्राधिकारी की तरफ से दिया जाएगा. हालांकि उन्हीं गलत सवालों पर आपत्ति दर्ज की जाएगी, जिसका संबंधित दस्तावेज अभ्यर्थी अपलोड करेंगे. 

UPTET Answer Key 2022: कल जारी होगी 'आंसर-की', यहां कर सकेंगे डाउनलोड

नई दिल्ली. UPTET Answer Key 2022: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET Exam 2022)  की 'आंसर-की' कल यानि कि 27 जनवरी को जारी की जाएगी. 'आंसर-की' जारी होने के बाद अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर चेक कर सकेंगे. 

वहीं, अभ्यर्थी गलत सवालों के उत्तर पर आपत्ति भी दर्ज करा सकेंगे. इसके लिए उन्हें कुछ दिन समय परीक्षा नियामक प्राधिकारी की तरफ से दिया जाएगा. हालांकि उन्हीं गलत सवालों पर आपत्ति दर्ज की जाएगी, जिसका संबंधित दस्तावेज अभ्यर्थी अपलोड करेंगे. 

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेस टीईटी की परीक्षा 23 जनवरी को आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल हुए थे. इससे पहले यह परीक्षा 28 नवंबर को होनी थी. लेकिन पेपर लीक के चलते इसे स्थगित कर दिया गया था. 

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे 'आंसर-की'
- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
- उसके बाद 'आंसर-की' लिंक पर क्लिक करें.
- पर्सनल डिटेल्स इंटर कर सबमिट करें.
- 'आंसर-की' आपके सामने होगी.
- 'आंसर-की' की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी के मुताबिक रविवार सुबह 10 से 12:30 बजे की पहली पाली में प्राथमिक स्तर के लिए 2532 केंद्रों पर आयोजित परीक्षा में 10,73,302 उपस्थित हुए. उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 2:30 से 5 बजे की दूसरी पाली में 1733 केंद्रों पर  7,48,810 अभ्यर्थी उपस्थित हुए.

बता दें कि यूपी टीईटी की परीक्षा उन अभ्यर्थियों के लिए आयोजित की जाती है, जो राज्य सरकार के प्राइमरी स्कूलों में टीचर बनना चाहते हैं. परीक्षा में दो पेपर होते हैं. पहला पेपर उनके लिए होता है, जो पहली से 5वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं, वहीं दूसरा पेपर उनके लिए होता है जो कक्षा 6 से 8वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं. पहले टीईटी का सर्टिफिकेट 9 वर्क के लिए वैलिड रहता था, लेकिन अब इसकी मान्यता लाइफटाइम के लिए कर दी गई है. हालांकि अगर कोई छात्र अपना अंक सुधारना चाहता है, तो कई बार परीक्षा दे सकता है.

Trending news