CDS परीक्षा की टॉपर ने छोड़ी अपनी सीट और पहले ही प्रयास में क्रैक किया UPSC, बनी IPS
Advertisement
trendingNow11590956

CDS परीक्षा की टॉपर ने छोड़ी अपनी सीट और पहले ही प्रयास में क्रैक किया UPSC, बनी IPS

IPS Officer Simran Bhardwaj: सिमरन ने सिविस सेवा परीक्षा के टॉपर्स के वीडियोज देखने के बाद अपने लिए एक स्टडी प्लान तैयार किया था.

CDS परीक्षा की टॉपर ने छोड़ी अपनी सीट और पहले ही प्रयास में क्रैक किया UPSC, बनी IPS

IPS Officer Simran Bhardwaj: देश की सेवा करने के लिए दृढ़ संकल्पित, हरियाणा के एक गांव से ताल्लुक रखने वाली इस आईपीएस अधिकारी ने हमेशा भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी बनने का सपना देखा था. आईपीएस सिमरन भारद्वाज (IPS Simarn Bhardwaj) ने साल 2022 में यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 2021 को क्रैक किया और अपने पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 172वीं हासिल कर डाली. बता दें सिमरन ने न केवल सिविल सेवा की परीक्षा पास की बल्कि सिमरन भारद्वाज ने साल 2021 में यूपीएससी सीडीएस परीक्षा भी पास की थी और उसमें ऑल इंडिया रैंक 6 हासिल की थी.

सिमरन अपने पिता की भारतीय सेना में नौकरी के कारण एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाती रही हैं. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा व कक्षा 12वीं आर्मी पब्लिक स्कूल, जम्मू से की और फिर वो दिल्ली आ गईं और उन्होंने जर्नलिजम की पढ़ाई करने के लिए  दिल्ली विश्वविद्यालय के कमला नेहरू कॉलेज में एडमिशन ले लिया.

एक इंटरव्यू के दौरान सिमरन ने बताया कि उन्होंने यूपीएससी सिविस सेवा परीक्षा के टॉपर्स के 40 से 50 वीडियो देखे और फिर अपने लिए एक स्टडी प्लान तैयार किया. उन्होंने अपनी कमजोरियों और ताकतों की एक लिस्ट भी तैयार की. उन्होंने कोविड के दौरान लगे लॉकडाउन में ही अपनी यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की थी. 

सिमरन कहती हैं कि "मैंने महसूस किया कि लोगों की मदद करने और उनका भला करने की मेरी क्षमता शायद सिविल सेवाओं के माध्यम से अधिक प्रत्यक्ष और प्रभावशाली होगी. मेरा इरादा हमेशा अपने देश के लोगों की बेहतर सेवा करना रहा है." उन्होंने आईपीएस ऑफिसर इल्मा अफरोज का भी शुक्रिया अदा किया, जिन्होंने उन्हें पुलिस सेवाओं में शामिल होने के लिए प्रेरित किया था.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news