UPSC Exam Tips: अगर आप भी First Attempt में क्लियर करना चाहते हैं UPSC Exam, अपनाएं ये रणनीति, मिलेगी सफलता
Advertisement
trendingNow11394984

UPSC Exam Tips: अगर आप भी First Attempt में क्लियर करना चाहते हैं UPSC Exam, अपनाएं ये रणनीति, मिलेगी सफलता

UPSC Exam Tips: अगर आप भी यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो आज हम आपको इस परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें बता रहे हैं, जो आपके बेहद काम आ सकती हैं. आइए जानते हैं कि परीक्षा और इंटरव्यू के दौरान किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है...

UPSC Exam Tips: अगर आप भी First Attempt में क्लियर करना चाहते हैं UPSC Exam, अपनाएं ये रणनीति, मिलेगी सफलता

UPSC Exam Tips: हर भारतीय युवा सिविल सर्विसेज में जाने का सपना देखते हैं. हर साल लाखों युवा सिविल सर्विसेज एग्जाम की (Civil Services Exam) तैयारी करते हैं और एग्जाम में शामिल होते हैं. हालांकि, सभी कैंडिडेट्स को सफलता एक ही बार में सफलता हासिल हो ये नामुमकिन है. ऐसे में युवाओं का पहली ही बार में यूपीएससी क्रैक करने का सपना अधूरा रह जाता है. ऐसे में जरूरी है कि यूपीएससी (Union Public Service Commission) एग्जाम को पास करने के लिए एक खास स्ट्रेटजी बनाई जाई. यह तो सभी को पता है कि इस परीक्षा को क्लियर करने के लिए तीन राउंड से होकर गुजरना पड़ता है. 

कैंडिडेट्स को पहले और दूसरे में राउंड में यूपीएससी प्री और यूपीएससी मेंस का एग्जाम क्लियर करना होता है. इसके बाद परीक्षा के तीसरे और लास्ट राउंड में यूपीएससी इंटरव्यू बोर्ड द्वारा कैंडिडेट्स का इंटरव्यू लिया जाता है. इन तीनों राउंड को क्लियर करने के बाद कैंडिडेट्स को उनकी वरीयता के आधार पर सर्विस और कैडर अलॉट किए जाते हैं. अगर आप भी यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो आज हम आपको इस परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें बता रहे हैं, जो आपके बेहद काम आ सकती हैं. आइए जानते हैं कि परीक्षा और इंटरव्यू के दौरान किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है...

सिलेबस
अभ्यर्थी यूपीएससी की तैयारी की शुरुआत करने से पहले ही इसका पूरा सिलेबस अच्छी तरह से चेक करें और समझ लें. यूपीएससी के सिलेबस को समझने के लिए हर विषय पर आपकी अच्छी पकड़ होना जरूरी है. हर विषय को गंभीरता से पढ़ें. कोशिश करें कि आप उसे अच्छी तरह से याद कर लें. 

अपने नोट्स तैयार करें
इस तरह से आप करेंट अफेयर्स की तैयारी भी कर सकेंगे. आपको बता दें कि यूपीएससी में पूछे जाने वाले सवाल सिलेबस में से ही होते हैं. सबसे जरूरी बात यूपीएससी की पढ़ाई के दौरान जो भी पढ़े उसके नोट्स जरूर बनाएं, शुरुआत में बनाए गए ये नोट्स आगे चलकर भी आपके काम आएंगे

करेंट अफेयर्स
यूं तो किसी भी कॉम्पिटिटिव एग्जाम करंट अफेयर्स की तैयारी करना बहुत जरूरी है, यूपीएससी के लिए भी  करंट अफेयर्स की तगड़ी तैयारी होना जरूरी है. इसके लिए  रोजाना अखबार और मैगजीन पढ़ने को आदत में शुमार कर लें. ऐसा करने से धीरे-धीरे आपका करेंट अफेयर्स काफी स्ट्रॉन्ग हो जाएगा. 

लिख- लिखकर करें प्रैक्टिस
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको जिस भी सब्जेक्ट की तैयारी करना हो उसको लिख-लिख कर याद करने की कोशिश करें. इस का फायदा ये होगा कि आप जो भी पढ़ेंगे वो आपको याद रहेगा और परीक्षा में  बिना गलती के सही और अच्छा लिख पाएंगे. परीक्षा से पहले जितनी हो सके राइटिंग प्रैक्टिस करें. इससे तैयारी में बहुत हेल्प मिलती है. 

पिछले साल के प्रश्न पत्र से मिलेगी बड़ी मदद
यूपीएससी परीक्षा में अच्छे नंबर पाना चाहते हैं तो कैंडिडेट्स के लिए लगातार लास्ट ईयर के प्रश्न पत्रों को हल करना बेहद जरूरी है. इससे आपको एग्जाम पैटर्न और प्रश्नों का सही अंदाजा लगाने में बहुत मदद मिलती है. वहीं, इस प्रैक्टिस के जरिए आपको तैयारी करने में भी आसानी होगी. 

मॉक टेस्ट
मॉक टेस्ट की लगातार प्रैक्टिस करना जरूरी है.मॉक टेस्ट प्रैक्टिस से भी एग्जाम पैटर्न में मदद मिलती है. यह हमारा नहीं, बल्कि ज्यादातर सफल कैंडिडेट्स का कहना है. उन्होंने अपने इंटरव्यू में मॉक टेस्ट प्रैक्टिस को बेहद जरूरी बताया है. 

Trending news