UPTET 2021: एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट बढ़ी, इन स्टेप्स से करें आवेदन
Advertisement
trendingNow11014859

UPTET 2021: एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट बढ़ी, इन स्टेप्स से करें आवेदन

UPTET 2021: उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट की लास्ट डेट बढ़ा दी गई है. अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते  हैं. 

UPTET 2021: एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट बढ़ी, इन स्टेप्स से करें आवेदन

नई दिल्लीः UPTET 2021: उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (UP-TET 2021) 2021 की परीक्षा के लिए आवेदन की तारीख को एक दिन बढ़ा दिया गया है. अभ्यर्थी आज रात 12 बजे तक ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. NIOS द्वारा डीएलएड परीक्षार्थियों को एप्लीकेशन का मौका मिलने और डीएलएड सेंकड सेमेस्टर के परीक्षा रिजल्ट में देरी के कारण एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट बढ़ाने का फैसला लिया गया. 

आज रात 12 बजे तक हो सकेगा रजिस्ट्रेशन
सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय ने सोमवार को आदेश जारी करते हुए बताया कि एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 26 अक्टूबर रात 12 बजे की गई है. रजिस्ट्रेशन के बाद 27 अक्टूबर तक फीस पेमेंट कर सकेंगे और एप्लीकेशन फॉर्म पूरा करने व प्रिंट आउट निकालने की लास्ट डेट 28 अक्टूबर 2021 रहेगी. 

यह भी पढ़ेंः- UPTET 2021: रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख आज, इन स्टेप्स से जल्द करें अप्लाई

7 लाख ने भरा दोनों एग्जाम के लिए फॉर्म
25 अक्टूबर को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार करीब 12,85,189 स्टूडेंट्स ने एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन किया था. 11.71 लाख अभ्यर्थियों ने फीस जमा कर अंतिम रूप से एप्लीकेशन फॉर्म भर दिया. वहीं करीब 7 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने प्राथमिक व उच्च प्राथमिक दोनों ही लेवल की एग्जाम के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरा है. NIOS से भी करीब 4 हजार से ज्यादा डीएलएड अभ्यर्थियों ने इस एग्जाम के लिए फॉर्म भरा है. 

बता दें कि टीईटी के दो पेपर आयोजित होते हैं. पहला पेपर उन छात्रों के लिए होता है, जो प्राइमरी लेवल यानि कि पहली से 5वीं तक पढ़ाने चाहते हैं. वहीं दूसरा पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो उच्च प्राथमिकी यानि कि कक्षा 6 से 8वीं तक पढ़ाने चाहते हैं. 

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं.
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई लिंक पर क्लिक करें.
  • रजिस्ट्रेशन करके लॉग इन करें.
  • यूपी टीईटी का फॉर्म भरें.
  • फॉर्म भरने के बाद फीस जमा करें और एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें, क्योंकि भविष्य में इसकी जरूरत होगी.

यह भी पढ़ेंः- IBPS Recruitment 2021: मैनेजमेंट ट्रेनी के 4135 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

WATCH LIVE TV

Trending news