जब देश आजाद हुआ, तब किशोर कुमार ने बजाई थी 'शहनाई'
Advertisement

जब देश आजाद हुआ, तब किशोर कुमार ने बजाई थी 'शहनाई'

फिल्‍म 'जुगनू' में दिलिप कुमार और नूरजहां की जोड़ी नजर आई और यह फिल्‍म दिलिप कुमार की बॉक्‍स ऑफिस पर पहली हिट फिल्‍म थी. दिलचस्‍प है कि 1947 में 15 अगस्‍त के दिन जब भारत आजाद हुआ, उस दिन शुक्रवार था और उसी दिन फिल्‍म 'शहनाई' रिलीज हुई थी.

'जुगनू' फोटो साभार - यूट्यूब ग्रैब

नई दिल्‍ली: भारत को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में पहचाना जाता है और आज हम अपनी आजादी के पूरे हुए 71 सालों का जश्‍न मना रहे हैं. भारत की आजादी में जितना योगदान और सहयोग बाकी चीजों का रहा, उतना ही हिंदी सिनेमा का भी रहा, जिसने हर मौके पर समाज की हर सच्‍चाई को दिखाते हुए सिनेमा का सृजन किया. स्‍वतंत्रता दिवस पर हम उस समय रिलीज हुई कुछ ऐसी ही फिल्‍मों के बारे में बात करने वाले हैं, जिन्‍होंने उस समय के लगभग हर स्‍याह सच को पर्दे पर दर्शकों के सामने रखा.

आजादी के दिन आई 'शहनाई', 'मेरा गीत'
दिलचस्‍प है कि 1947 में 15 अगस्‍त के दिन जब भारत आजाद हुआ, उस दिन शुक्रवार था और उसी दिन फिल्‍म 'शहनाई' रिलीज हुई थी. इस फिल्‍म का निर्देशन प्‍यारेलाल संतोषी ने किया था, जिसमें किशोर कुमार, इंदुमती, राधाकृष्‍णन और रेहाना जैसे अहम कलाकार नजर आए थे. इस फिल्‍म का सी. रामचंद्रन ने दिया था, जिसमें कई सुपरहिट गाने जैसे 'आना मेरी जाना, मेरी जान, संडे के संडे' और 'जवानी की रेल चली जाये रे..' गाने शामिल थे. 15 अगस्‍त को रिलीज हुई इस फिल्‍म ने आजादी के जश्‍न में डूबे कई लोगों को सिनेमाघरों तक खींचा और यह फिल्‍म सुपरहिट साबित हुई थी. इसी दिन एक और फिल्‍म रिलीज हुई, जिसका नाम था 'मेरा गीत'. इस फिल्‍म में सुशील कुमार और नसीम जूनियर मुख्‍य भूमिका में थे.

'जुगनू', 'दो भाई', 'ऐलान' जैसी सुपरहिट फिल्‍म
साल 1947 में रिलीज हुई फिल्‍मों की बात करें तो इस साल कई फिल्‍में रिलीज हुईं. लेकिन लगभग 6 फिल्‍में ऐसी थीं, जिन्‍हें इस साल की सुपरहिट फिल्‍मों की फेहरिस्‍त में शामिल किया गया था. इनमें 'जुगनू', 'दो भाई', 'दर्द', 'मिर्जा साहिबान', 'शहनाई' और 'ऐलान' जैसी फिल्‍में शामिल हैं. इन 6 फिल्‍मों में से तीन फिल्‍मों यानी 'जुगनू', दो भाई' और 'मिर्जा साहिबान' में सिंगर-एक्‍टर नूरजहां नजर आई थीं. ये भारत में उनकी लगभग आखिरी फिल्‍में थीं, जिसके बाद वह पाकिस्‍तान में जाकर बस गई थीं. जब नूरजहां देश से चली गई थीं, एक नई गायिका लगातार उनकी जगह लेती जा रही थी और धीरे-धीरे उसका नाम इतना हुआ कि वह लगभग 5 दशकों तक फिल्‍मों में अपनी आवाज का जादू बिखेरती रही. वह सिंगर थी लता मंगेश्‍कर.

fallback

फिल्‍म 'जुगनू' में दिलिप कुमार और नूरजहां की जोड़ी नजर आई और यह फिल्‍म दिलिप कुमार की बॉक्‍स ऑफिस पर पहली हिट फिल्‍म थी. इस फिल्‍म में शशिकला, लतिका, गुलाम मोहम्‍मद, सुलोचना जैसे कई कलाकार नजर आए थे. इस फिल्‍म का संगीत फिरोज निजामी ने दिया था. जबकि वहीं निर्देशक अब्‍दुल शाहिद की फिल्‍म 'दर्द' में सूर्या, श्‍याम, मुनव्‍वर सुल्‍तान, हुस्‍न बानो, बद्री प्रसाद जैसे कलाकार शामिल थे. दरअसल 1947 में हिट हुई सभी फिल्‍में म्‍यूजिकल हिट  

1947 में 182 फिल्‍में हुई रिलीज
राजेंद्र ओझा की किताब '80 ग्‍लोरियस डेज ऑफ इंडियन सिनेमा' के अनुसार 1947 में देश में कुल 182 फिल्‍में रिलीज हुई थीं. इसी साल निर्देशक किदार शर्मा की फिल्‍म 'नील कमल' भी रिलीज हुई थी. इसमें राज कपूर, मधुबाला, बेगम पारा, नाजिरा जैसे बड़े सितारे नजर आए थे. दरअसल यह साल ही राज कूपर और मधूबाला जैसे सितारों के उभरने का साल था. वहीं देव आनंद, हेमावती, विमला वशिष्‍ठ जैसे कलाकारों से सजी फिल्‍म 'मोहन' भी इसी साल रिलीज हुई थी. इस फिल्‍म को भी दर्शकों ने पसंद किया था.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Trending news