क्यों आजकल की हीरोइनों पर भारी पड़ रही हैं 90s की एक्ट्रेस, 50-55 की उम्र में भी कर रहीं जबराट काम
Advertisement
trendingNow12052974

क्यों आजकल की हीरोइनों पर भारी पड़ रही हैं 90s की एक्ट्रेस, 50-55 की उम्र में भी कर रहीं जबराट काम

रवीना टंडन, सुष्मिता सेन, माधुरी दीक्षित, तब्बू, मनीषा कोइराला, करिश्मा कपूर, काजोल, आयशा जुल्का, सोनाली बेंद्रे से लेकर शिल्पा शेट्टी और रवीना टंडन जैसी 90s एक्ट्रेस आज भी छाई हुई हैं. वह अच्छे रोल पिक कर रही हैं और आज की जेनरेशन को टक्कर दे रही हैं.

90s की एक्ट्रेस

आज के समय में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में आलिया भट्ट, प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण, कृति सेनन, करीना कपूर से लेकर यामी गौतम जैसी एक्ट्रेसेज राज कर रही हैं. इसमें कोई दो राय नहीं है कि ये एक्ट्रेस न केवल जबरदस्त एक्ट्रेस हैं बल्कि नए नए किरदारों से जोखिम लेने से नहीं कतराती हैं. मगर आज के समय में 80 और 90 का दशक की हीरोइनों को भी इग्नोर नहीं किया जा सकता है. जो आज जब बॉलीवुड में इतना कॉम्पीटिशन है तो भी ये अपना सिक्का जमाए हैं. कुछ लंबा ब्रेक लेकर वापस लौटी हैं तो कुछ तब्बू जैसी एक्ट्रेसेज भी हैं जो लगातार काम कर रही हैं और प्रशंसा हासिल करती हैं. कुल मिलाकर ये कहना गलत नहीं होगा कि 80s और 90s के दशक की अदाकारा आज की हीरोइनों को जबरदस्त कॉम्पीटिशन दे रही हैं।

ऐसी एक्ट्रेस की बात करें तो लंबी लिस्ट है. शिल्पा शेट्टी, रवीना टंडन, सुष्मिता सेन, माधुरी दीक्षित, तब्बू, मनीषा कोइराला, करिश्मा कपूर, काजोल, आयशा जुल्का, सोनाली बेंद्रे, रानी मुखर्जी से लेकर जूही चावला जैसी तमाम एक्ट्रेसेज हैं जो आज भी एक्टिव हैं. ये सभी हीरोइनों वो हैं, जो अपने हिसाब से अच्छे रोल भी पिक कर रही हैं तो एक्टिंग के मामले में भी दिखा रही हैं कि ऑल्ड इज गोल्ड.

 

90s एक्ट्रेस ने इन प्रोजेक्ट में फूंकी जान

पहले 'अरण्यक' और अब 'कर्मा कॉलिंग'. 48 साल की रवीना टंडन लीड रोल वाले प्रोजेक्ट चुन रही है. जो रवीना टंडन और शिल्पा शेट्टी सालों के लंबे करियर में कभी वर्दी में नहीं दिखीं वो अब 50 की उम्र में ऐसे रोल कर रही हैं और परफेक्ट जम भी रही हैं. ऐसे ही माधुरी दीक्षित और सुष्मिता सेन की बात करें तो ये भी छाई हुई हैं. माधुरी तो कभी छोटे पर्दे पर तो कभी फिल्मों के जरिए लगातार बिजी हैं. 'द फेम गेम' से डेब्यू करने वाली माधुरी को खूब सराहा गया था. सुष्मिता सेन ने 'आर्या' जैसी सीरीज में दमदार परफॉर्मेंस दिखाई. ऐसे ही काजोल'सलाम वैंकी' और 'त्रिभंगा' में गजब की परफॉर्मेंस दे चुकी हैं.  तो चलिए वो कारण बताते हैं जिनकी बदौलत ये एक्ट्रेस इंडस्ट्री में पैर जमाए हैं और कैसे आजकल वाली एक्ट्रेस पर ये भारी पड़ती हैं.

 

रग-रग से वाकिफ हैं 90s की एक्ट्रेस
कहते हैं न, काम कोई भी हो लेकिन अनुभव हर क्षेत्र में जरूरी होता है. तो सबसे बड़ी बात तो यही है कि 80-90s वाली एक्ट्रेस के पास एक्सपीरियंस ज्यादा है. इन्होंने कई साल इस इंडस्ट्री में गुजारे हैं. ऐसे में ये यहां की रग रग से वाकिफ हैं. ये वही एक्ट्रेस हैं जिन्होंने उस दौर को जिया है जब फीमेल को सिर्फ रोमांस, गाने और चंद सीन के लिए कास्ट किया जाता था. कुछ शिल्पा शेट्टी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि तब हीरोइनों को कहानी नहीं सुनाई जाती थी. बस किसके अपोजिट काम करना है और कितने गाने हैं, ये बताकर अप्रोच किया जाता था. मगर आज के टाइम पर वही शिल्पा शेट्टी 48 की उम्र में 'इंडियन पुलिस फोर्स' में कॉप के रोल में नजर आएंगी तो 'सुखी' जैसी महिला केंद्रित फिल्म से भी इंप्रेस कर चुकी हैं.

 

आज के समय में खुद को ढालना और कॉन्फिडेंस
अक्षय कुमार ने एक बार कहा था कि फिल्म इंडस्ट्री में आने से कहीं ज्यादा मुश्किल इंडस्ट्री में टिके रहना होता है. यही बात फीमेल एक्टर्स पर ज्यादा सूट होती है. मगर माधुरी से लेकर तब्बू जैसी एक्ट्रेस ने साबित किया है कि कैसे शानदार एक्टिंग के दम पर सालों टिका जा सकता है. दूसरा है, कॉन्फिडेंस. जब दीपिका से लेकर आलिया जैसी दमदार एक्ट्रेस का पहले से इंडस्ट्री में सिक्का चल रहा हो, ऐसे में अपनी जगह को बनाए रखना 90 दशक की एक्ट्रेस के लिए काफी मुश्किल भरा होगा. मगर इनके कॉन्फिडेंस और सही प्रोजेक्ट को चुनना इनकी सबसे सही स्ट्रैटेजी रही है.

परिवार व जिम्मेदारियां
माधुरी दीक्षित के दो बेटे हैं. शिल्पा शेट्टी भी दो बच्चों की मां हैं. वहीं रवीना टंडन के चार बच्चे हैं.ऐसे में समझ सकते हैं कि इनकी जिम्मेदारी भी इतनी ही होगी. परिवार भी है तो साइड बिजनेस भी है. ऐसे में अपनी सभी जिम्मेदारियों को पूरा करते हुए ये एक्ट्रेसेज आज के कॉम्पीटिशन में टिकी हैं. यही इनकी सबसे बड़ी ताकत भी है.

Trending news