'बाहुबली' में श्रीदेवी करने वाली थीं शिवगामी का रोल, इसलिए ठुकरा दी थी फिल्म

हिंदुस्तान की सबसे बड़ी हिट 'बाहुबली' के दोनों पार्ट में शिवगामी का कैरेक्टर निभाने के लिए निर्देशक राजामौली ने सबसे पहले श्रीदेवी को ही अप्रोच किया था.

'बाहुबली' में श्रीदेवी करने वाली थीं शिवगामी का रोल, इसलिए ठुकरा दी थी फिल्म
फाइल फोटो

नई दिल्ली: वैसे तो अपने करियर में श्रीदेवी (Sridevi) ने कई बड़ी फिल्मों में काम करने से इनकार कर दिया. इसमें 'दिल तो पागल है' में माधुरी दीक्षित का रोल और 'बागबान' में हेमा मालिनी का रोल शामिल है. ये दोनों फिल्में बाद में सुपरहिट साबित हुईं, लेकिन एक फिल्म हाल-फिलहाल की है, जिसे श्रीदेवी ने ठुकराया और यह सौदा उन्हें बहुत भारी पड़ा.

कौन सी थी वो फिल्म?
हिंदुस्तान की सबसे बड़ी हिट 'बाहुबली' के दोनों पार्ट में शिवगामी का कैरेक्टर निभाने के लिए निर्देशक राजामौली ने सबसे पहले श्रीदेवी को ही अप्रोच किया था. वे श्रीदेवी से बात करने खासतौर पर मुंबई उनके घर गए. श्रीदेवी को फिल्म की कहानी और उनका रोल काफी पसंद आया. उन्हें लगा कि यह फिल्म उनके उम्र और कद के अनुरूप है. साउथ इंडियन होने के नाते वे सुपरहिट निर्देशक राजमौलि के काम से परिचित थीं. ऊपर से फिल्म में काम करने के लिए तेलुगू के सुप्रसिद्ध हीरो प्रभास हामी भर चुके थे.

श्रीदेवी ने तुरंत कह दिया कि वो फिल्म में काम करेंगी. राजमौलि खुशी-खुशी हैदराबाद लौटकर आए. लौटते ही उन्होंने अपनी टीम से कहा कि वे श्रीदेवी का कॉन्ट्रैक्ट बना दें और उनके डेट्स ब्लॉक कर दें. कॉन्ट्रैक्ट भेजने के तुरंत बाद श्रीदेवी की टीम से उनके पास फोन आया कि मैडम आपसे तुरंत मिलकर कुछ डिसकस करना चाहती हैं.

राजमौलि अपना काम बीच में छोड़कर फिर से मुंबई गए. इस बार मीटिंग में श्रीदेवी के साथ उनके पति बोनी कपूर भी थे. उन्होंने शर्तों की लंबी फेहरिस्त थमा दी. श्रीदेवी को हीरो से अधिक पैसे मिलने चाहिए, जितने दिन वे शूटिंग करेंगी उनके लिए सेवन स्टार होटल की पूरी विंग बुक होनी चाहिए. यही नहीं बोनी कपूर फिल्म के प्रॉफिट शेयरिंग में भी हिस्सा मांगने लगे. इस पूरी मीटिंग में श्रीदेवी चुप रहीं.

राजमौलि ठगा सा मुंह लेकर लौट आए. उन्होंने जाते-जाते सिर्फ इतना कहा, श्रीदेवी, आपको तो ये रोल पसंद आया था, फिर इतनी शर्तें क्यों लगा रही हैं? काम तो कीजिए, फिल्म हिट होगी तो सबको फायदा होगा. बोनी कपूर ने उस समय कहा कि अगर फिल्म में श्रीदेवी काम नहीं करेंगी तो फिल्म हिट हो ही नहीं सकती.

श्रीदेवी को हुआ अफसोस
'बाहुबली' आई और सुपरहिट हुई. कहते हैं कि हिंदी वर्जन के डिस्ट्रीब्यूटर करण जौहर ने भी श्रीदेवी से कहा था कि यह फिल्म ना करके उन्होंने बहुत बड़ी गलती की है. श्रीदेवी ने बाद में अपने एक दोस्त से कहा, मैंने एक बहुत अच्छा रोल खो दिया. पैसे तो बहुत मिल जाते हैं, अच्छा रोल और फिल्म बार-बार नहीं मिलता.

श्रीदेवी एक पीरिएड ड्रामा में काम करना चाहती थीं. इसलिए करण जौहर की फिल्म 'कलंक' का रोल करने को मन से तैयार हो गईं. लेकिन फिल्म की शूटिंग से पहले वे चल बसीं और बाद में उनका रोल माधुरी दीक्षित ने निभाया.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें