Amitabh Bachchan: आज एक फिल्म के लिए लेते हैं करोड़ों, जानिए पहली फिल्म में कितनी थी बिग बी की फीस
Advertisement
trendingNow11730045

Amitabh Bachchan: आज एक फिल्म के लिए लेते हैं करोड़ों, जानिए पहली फिल्म में कितनी थी बिग बी की फीस

Amitabh Bachchan Fees: अमिताभ बच्चन देश के सबसे भरोसमंद ब्रांड हैं. बड़े पर्दे पर आज भी उनके लिए रोल लिखे जाते हैं. 80 की उम्र में भी उनकी डिमांड नए सितारों के बराबर है. लेकिन उनका शुरुआती स्ट्रगल कम नहीं था. आज एक टीवी एपिसोड में आने के करोड़ों रुपये लेने वाले अमिताभ की पहली फिल्म की फीस आपको चौंका देगी...

 

Amitabh Bachchan: आज एक फिल्म के लिए लेते हैं करोड़ों, जानिए पहली फिल्म में कितनी थी बिग बी की फीस

Amitabh Bachchan Net Worth: अस्सी साल के हो चुके अमिताभ बच्चन के पास आज तीन हजार करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है. उनकी मासिक आय (Monthly Income) पचास करोड़ रुपये से ज्यादा बताई जाती है. वह बॉलीवुड (Bollywood) के सबसे अमीर सितारों में हैं और आज भी लगातार फिल्मों में काम कर रहे हैं. 2022 में उनकी आधा दर्जन से ज्यादा फिल्में रिलीज हुईं, जबकि इस साल उनकी दो बड़ी फिल्में रिलीज के लिए तैयार हो रही हैं. पिछले साल गुजराती सिनेमा (Gujrati Cinema) में डेब्यू करने वाले अमिताभ, इस साल कन्नड़ में रिलीज होने वाली फिल्म बटरफ्लाई में गाना गा रहे हैं. यह बॉलीवुड फिल्म क्वीन का रीमेक (Remake) होगी.

चाहे जितना समय लगे
अमिताभ की सक्रियता चौंकाती है. लेकिन उन्होंने जब पचास साल पहले फिल्मी सफर शुरू किया था, तो एक सामान्य एक्टर की तरह. उनकी पहली फिल्म लेखक-निर्देशक के.ए. अब्बास की सात हिंदुस्तानी थी. 1971 में आई इस फिल्म में उन्होंने छोटी-सी मगर अहम भूमिका निभाई थी. कहा जाता है कि वह तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की एक चिट्ठी लेकर मुंबई (Mumbai) में स्ट्रगल करने आए थे. आज भले ही अमिताभ बॉलीवुड के शहंशाह हैं, लेकिन अब्बास ने उन्हें जब पहली फिल्म के लिए साइन किया था तो पूरे काम की फीस मात्र पांच हजार रुपये दी थी. फिल्म के अनुबंध में इस फीस के साथ यह लिखा गया था कि यह रकम पूरी फीस के लिए दी जा रही है, चाहे फिल्म बनने में कितना ही समय क्यों न लगे.

खुश नहीं थे बिग बी
अमिताभ नए थे, मगर तब इस फीस से खुश नहीं थे. लेकिन वह हर हाल में फिल्मों में ब्रेक चाहते थे और उन्होंने सात हिंदुस्तानी साइन की. बॉक्सऑफिस पर यह फिल्म फ्लॉप रही. परंतु अमिताभ के लिए अच्छी बात यह थी कि इस फिल्म में उनके परफॉरसमेंस को पहचान मिली. उन्हें प्रॉमिसिंग न्यूकमर का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया. वैसे इस फिल्म के बाद भी अमिताभ को लंबा सफर तय करना पड़ा. फिल्म जंजीर से उनका सितारा बुलंदी पर आ गया. उन्हें एंग्री यंग मैन (Angry Young Man) के रूप में पहचान मिली. उनके हिस्से में आज आनंद, दीवार, शोले, डॉन, सत्ते पे सत्ता से लेकर पा तथा ब्लैक जैसी फिल्में हां. अपने लंबे सफर में वह एक दौर में बॉलीवुड के सबसे महंगे सितारे रहे. 1995 से उनकी फीस लाखों से करोड़ में हो गई. जबकि आज वह टीवी पर केबीसी (KBC) के एक एपिसोड के 3.5 करोड़ रुपये फीस के रूप में लेते हैं.

 

Trending news