हॉलीवुड ने बनाई मुंबई हमले पर फिल्‍म, आतंकी भेजने वाले पाकिस्‍तान का नाम तक नहीं

'होटल मुंबई' को शुक्रवार को 'टोरंटो इंटरनेश्‍नल फिल्‍म फेस्टिवल (टीआईएफएफ)' में पहली बार दिखाया गया. यह फिल्‍म इन हमलों के दौरान होटल ताज में घेराबंदी करने वाले आतंकियों पर आधारित है.

हॉलीवुड ने बनाई मुंबई हमले पर फिल्‍म, आतंकी भेजने वाले पाकिस्‍तान का नाम तक नहीं
फिल्‍म 'होटल मुंबई' मुंबई में हुए 2008 के हमलों पर आधारित है.

नई दिल्‍ली: देश की आर्थिक राजधानी कहलाने वाले मुंबई पर 26 नवंबर, 2008 में हुए हमलों को देश शायद ही कभी भूले. इन हमलों को भारत में अंजाम पाकिस्‍तान से आए आतंकियों ने दिया था. लेकिन अब इन हमलों के 10 सालों बाद हॉलीवुड में एक ऐसी फिल्‍म बनी है जो रिलीज के साथ ही आलोचनाओं को शिकार बन गई है. द फर्स्‍ट मेजर वेस्‍टर्न मोशन पिक्‍चर की फिल्‍म 'होटल मुंबई' के बड़े हिस्‍से में मुंबई में हुए इन हमलों को दिखाया गया है. लेकिन इस पूरी फिल्‍म में इन आतंकी हमलों को अंजाम देने वाले पाकिस्‍तान का जिक्र तक नहीं किया गया है. इसी के चलते दुनियाभर में इस फिल्‍म को आलोचना का शिकार होना पड़ रहा है.

'होटल मुंबई' को शुक्रवार को 'टोरंटो इंटरनेश्‍नल फिल्‍म फेस्टिवल (टीआईएफएफ)' में पहली बार दिखाया गया. आस्‍ट्रेलियन निर्देशक अंटोनी मार्स द्वारा निर्देशित यह फिल्‍म इन हमलों के दौरान होटल ताज में घेराबंदी करने वाले आतंकियों पर आधारित है, जिनके निशाने पर इस होटल के सैकड़ों मेहमान थे. इन आतंकी हमलों की जिम्‍मेदारी आतंकी संगठन लश्‍कर-ए-तैयबा ने ली थी और होटल में बैठे आतंकियों समेत इस पूरे आतंकी ऑपरेशन को पाकिस्‍तान द्वारा नियोजित किया गया था. जबकि पूरी फिल्‍म में न तो पाकिस्‍तान का और न ही लश्‍कर-ए-तैयबा का कहीं भी जिक्र किया गया है.

 

बता दें कि इस फिल्‍म में इंडियन ऑरिजन एक्‍टर देव पटेल और अनुपम खेर भी मुख्‍य भूमिका में नजर आए हैं.

टीआईएफएफ द्वारा हुई प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में निर्देशक से इस विषय में कई सवाल पूछे गए. प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान निर्देशक ने पाकिस्‍तान का जिक्र किया लेकिन फिल्‍म में नहीं. वहीं कई पत्रकारों ने इन हमालों से जुड़े डेविड कॉलमैन हेडली के विषय में भी पूछा लेकिन निर्देशक ने उन्‍हें टाल दिया. ऐसे में पाकिस्‍तान को पूरी तरह से इस फिल्‍म में न दिखा कर यह फिल्‍म दुरियाभर से आलोचनाओं का शिकार बन गई है.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें