टैलेंट शो से बदली 'तकदीर', दिलीप कुमार की बहन बनकर मिली पॉपुलैरिटी; 30 फिल्मों में बनीं 'मां'
Advertisement
trendingNow12155638

टैलेंट शो से बदली 'तकदीर', दिलीप कुमार की बहन बनकर मिली पॉपुलैरिटी; 30 फिल्मों में बनीं 'मां'

Farida Jalal Birthday: दिग्गज एक्ट्रेस फरीदा जलाल का जन्म 14 मार्च 1949 में दिल्ली में हुआ था. फरीदा जलाल ने महज 16 साल की उम्र में अपना फिल्मी डेब्यू कर लिया था. आइए, दिग्गज एक्ट्रेस के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनके बारे में कुछ बातें...

फरीदा जलाल

Farida Jalal First Movie: दिग्गज एक्ट्रेस फरीदा जलाल किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं. फरीदा जलाल ने भले ही फिल्मों में लीड एक्ट्रेस के रोल बेहद कम किए हैं, लेकिन जिस तरह से उन्होंने सपोर्टिंग किरदार निभाए हैं. वह काबिल-ए-तारीफ हैं. एक समय पर बॉलीवुड फिल्मों में जब भी मां का जिक्र होता था, तो हर किसी की जुबां पर फरीदा जलाल (Farida Jalal) का नाम आता था. लेकिन क्या आपको मालूम है फरीदा जलाल ने महज 16 साल की उम्र में अपना फिल्मी करियर शुरू कर दिया था, और उन्हें पहली फिल्म 'तकदीर' एक टैलेंट हंट के बाद मिली थी.

टैलेंट हंट से मिली 'तकदीर' फिल्म

एंटरटेनमेंट रिपोर्ट्स की मानें तो साल 1956 में एक टैलेंट हंट हुआ था. जिसे यूनाइटेड फिल्म प्रोड्यूसर्स और फिल्मफेयर ने करवाया था.  टैलेंट हंट में देशभर से हजारों लोगों ने हिस्सा लिया था, इसे बिमल रॉय, बीआर चोपड़ा, नासिर हुसैन, जी.पी सिप्ली, ओम प्रकाश मेहरा ने जज किया था. तब 10 हजार लोगों में सिर्फ 8 लोगों का सेलेक्शन हुआ, जिसमें फरीदा जलाल (Farida Jalal Movies) भी शामिल थीं. टैलेंट हंट के बाद फरीदा जलाल को राजश्री प्रोडक्शन्स के ताराचंद बड़जात्या की फिल्म 'तकदीर' मिली.

दिलीप कुमार की बहन बनकर मिली पॉपुलैरिटी!

'तकदीर' फिल्म के बाद फरीदा जलाल ने कई फिल्मों में काम किया. एक्ट्रेस ने जॉय मुखर्जी के साथ एक फिल्म में लीड रोल भी किया, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं चली. फिर फरीदा जलाल को दिलीप कुमार (Dilip Kumar) की फिल्म 'गोपी' में दिग्गज एक्टर की बहन बनने का मौका मिला. फरीदा जलाल ने खुशी-खुशी फिल्म के लिए हां कर दिया. और जब गोपी आई तो एक्ट्रेस को भरपूर तारीफों के साथ जमकर पॉपुलैरिटी मिली.  

Kiran Rao की 'लापता लेडीज' देख Salman Khan ने बांधें तारीफों के पुल, बोले- 'कब काम करोगी मेरे साथ...'

बनीं फिल्मों की पॉपुलर मां!

90 के दशक में फरीदा जलाल (Farida Jalal Films) बॉलीवुड फिल्मों की फेवरेट मां बन गई थीं. एक्ट्रेस एक या दो नहीं बल्कि करीब 30 फिल्मों में मां का किरदार निभाया. फरीदा जलाल का फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' में मां वाला किरदार खूब पसंद किया गया था, इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था. 

Happy Birthday Rohit Shetty: 17 साल की उम्र में शुरू किया काम, दिन की 35 रुपये मिलती थी सैलरी, अब कमा रहे करोड़ों
 

Trending news