अज़ान विवाद के बाद सोनू निगम ने साधा 'फतवे' पर निशाना, की ये मांग

हाल ही में अज़ान को लेकर बॉलीवुड के मशहूर सिंगर सोनू निगम ने कुछ ट्वीट किए थे. सोनू के इन ट्वीट के बाद देश में काफी बवाल मच गया था. बॉलीवुड सिंगर सोनू निगम ने बीते सोमवार की सुबह मस्जिदों में होने वाली अज़ान को लेकर ट्वीट किया. इसके बाद सोशल मीडिया पर एक नई बहस शुरू हो गई. कुछ लोगों ने इस मामले में सोनू का विरोध किया तो कुछ लोगों ने सोनू का साथ दिया. 

अज़ान विवाद के बाद सोनू निगम ने साधा 'फतवे' पर निशाना, की ये मांग
सोनू निगम ने कहा, मौत का फतवा जारी करने वालों के खिलाफ हो कड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली : हाल ही में अज़ान को लेकर बॉलीवुड के मशहूर सिंगर सोनू निगम ने कुछ ट्वीट किए थे. सोनू के इन ट्वीट के बाद देश में काफी बवाल मच गया था. बॉलीवुड सिंगर सोनू निगम ने बीते सोमवार की सुबह मस्जिदों में होने वाली अज़ान को लेकर ट्वीट किया. इसके बाद सोशल मीडिया पर एक नई बहस शुरू हो गई. कुछ लोगों ने इस मामले में सोनू का विरोध किया तो कुछ लोगों ने सोनू का साथ दिया. 

अज़ान विवाद पर सोनू को मिला 'गुरु' का साथ, कहा- वो किसी को दुख नहीं पहुंचा सकता

अज़ान और लाउडस्पीकर के बाद अब सोनू निगम ने 'मौत का फतवा' जारी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है. एक न्यूज चैनल के कार्यक्रम के दौरान सोनू निगम ने कहा कि सरकार को उन लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए जो किसी के भी खिलाफ 'मौत का फतवा' जारी कर देते हैं. 

सोनू अज़ान विवाद पर जावेद अख्तर बोले, आप प्रार्थना कीजिए लेकिन इससे किसी को परेशानी ना हो
        
अज़ाव विवाद पर सोनू ने कहा, 'मुझे सर्वव्यापी ईश्वर में पूरा भरोसा है. लेकिन मैं ऐसी मानसिकता वाले लोगों को पसंद नहीं करता जो किसी भी व्यक्ति के खिलाफ बाल कटवाने या मारने का फतवा जारी करते हैं. मेरा सिर काटने के बदले 51 करोड़ रुपए की पेशकश किए जाने का फतवा जारी किया गया था. मेरे विचार से सरकार को इस तरह के मामले में कार्रवाई जरुर करनी चाहिए.'

सोनू निगम अज़ान विवाद : पीएम नरेंद्र मोदी, सलमान और प्रियंका का VIDEO हो रहा वायरल

उन्होंने कहा, 'हम एक सभ्य और लोकतांत्रिक देश में रहते हैं. फतवा जैसी चीजों को हम कैसे अनुमति दे सकते हैं? मैं गौरक्षकों द्वारा लोगों की गैरकानूनी तरीके से मारने के खिलाफ हैं. मैं किसी भी तरह की गुंडागर्दी को पसंद नहीं करता. आप 12 लोगों के समूह के साथ धर्म के नाम पर किसी भी परिवार को नहीं धमका सकते. इस तरह की चीजें हमारे देश में नहीं होनी चाहिए.'

सिर मुंडवा कर सोनू निगम ने मांगे 10 लाख, अपने बयान से पलट गए मौलवी साहब
                
गौरतलब है कि अजान विवाद के बाद एक मुस्लिम नेता और पश्चिम बंगाल अल्पसंख्यक यूनाइटेड काउंसिल के उपाध्यक्ष सैयद शाह आतेफ अली कादरी ने फतवा तक जारी किया था. उन्होंने कहा था कि जो कोई भी सोनू निगम को गंजा करेगा और पुराने जूते की माला पहनाएगा उसे 10 लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा.

सिंगर सोनू निगम ने मुंडवाया सिर, कहा- 10 लाख लाएं मौलवी

इस फतवे पर सोनू निगम ने खुद ही अपने बाल मुड़वा दिए थे. उन्होंने कहा कि उनके हेयर ड्रेसर ने उनको गंजा कर दिया है. लिहाजा मौलवी को 10 लाख रुपए उनके ड्रेसर को देने चाहिए. 

मैं मुसलमान नहीं हूं, फिर भी जबरन अज़ान की वजह से जागना पड़ता है : सोनू निगम

लाउडस्पीकर पर 'अजान' को लेकर की गई टिप्पणी के सवाल पर सोनू निगम ने कहा, 'यह मैं नहीं हूं. यह सुप्रीम कोर्ट है, जिन्होंने 2013 में आदेश दिया था कि जब सब लोग सो रहे हों तो कोई भी लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं कर सकता. अगर आप सही से समझते हैं तो मैंने कोई धार्मिक संदेश नहीं बल्कि सामाजिक संदेश दिया था.'

बता दें कि सोनू निगम ने एक के बाद एक चार ट्वीट किए थे. उन्होंने लिखा था कि लाउडस्पीकर से दी जाने वाली अज़ान से उनकी नींद खराब होती है और जब वह मुस्ल‍िम नहीं हैं तो वह इस धार्मिक कट्टरता को बर्दाश्त करें. ऐसा करना तो सरासर गुंडागर्दी है. हालांकि, सोनू निगम ने अपने निशाने पर मंदिर और गुरुद्वारों में बजने वाले लाउडस्पीकर को भी लिया था.