कार एक्सीडेंट की वजह से शक्ति कपूर को मिला था 'कुर्बानी' में रोल, बेहद मजेदार है किस्सा
Advertisement
trendingNow12065949

कार एक्सीडेंट की वजह से शक्ति कपूर को मिला था 'कुर्बानी' में रोल, बेहद मजेदार है किस्सा

Bollywood Retro: शक्ति कपूर ने एक पुराने इंटरव्यू में बताया था कि कैसे एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना उनके करियर के लिए भाग्यशाली बन गई थी. इस घटना की वजह से शक्ति कपूर को 1980 में आई फिल्म 'कुर्बानी' में विलेन का रोल मिल गया था.

इस तरह से फिर इस सफल फिल्म में शक्ति कपूर को लिया गया.

Bollywood Retro: बॉलीवुड के मशहूर विलेन शक्ति कपूर (Shakti Kapoor) ने कुछ ऐसे किरदार निभाए हैं, जिन्हें आज भी याद किया जाता है. उनकी कई भूमिकाओं में से सबसे खास रोल 1980 की फिल्म 'कुर्बानी' में विलेन विक्रम सिंह का है. शक्ति कपूर को फिल्म 'कुर्बानी' (Qurbani) में रोल कैसे मिला था, इसका किस्सा काफी दिलचस्प है, जो उन्होंने खुद ही एक इंटरव्यू के दौरान साझा किया था. इस फिल्म ने उनके लिए बॉलीवुड में अलग जगह बनाई, लेकिन यह महज किस्मत और संयोग ही था कि शक्ति कपूर को यह भूमिका मिली थी.

एक पुराने इंटरव्यू में डीडी उर्दू से बातचीत में शक्ति कपूर (Shakti Kapoor) ने बताया कि शुरुआती दिनों में उन्होंने एक विज्ञापन किया था और इसके लिए उन्हें करीब 13 हजार रुपये मिले थे. उन्होंने बताया कि उन्हें कारों का काफी शौक था और इसलिए उन्होंने अपने लिए एक सेकेंड-हैंड फिएट खरीदी, जिसके दरवाजे सामने की तरफ खुलते थे. 

शक्ति कपूर की फिएट को मर्सिडीज ने मार दी थी टक्कर
उन्होंने बताया था, "मैं बांद्रा के लिंकिंग रोड पर अपनी फिएट गाड़ी चला रहा था, तभी एक मर्सिडीज ने ओवरटेक करने की कोशिश की और मेरी कार में टक्कर मार दी. इससे मेरी कार एक कोने में चली गई." अभिनेता अपनी नई कार को हुए नुकसान से बेहद नाराज थे. उन दिनों उन्हें पेट्रोल के लिए पर्याप्त पैसे जुटाने के लिए भी संघर्ष करना पड़ रहा था. वह दूसरी कार के मालिक से नुकसान की भरपाई करने का निश्चय करते हुए बाहर निकले.

जिस कार से हुआ एक्सीडेंट, उसमें से निकले फिरोज खान
शक्ति कपूर ने याद करते हुए कहा, ''जैसे ही कार का दरवाजा खुला, मैंने देखा कि जो शख्स मर्सिडीज चला रहा था, वह कोई और नहीं बल्कि फिरोज खान (Feroz Khan) थे. उन्हें देखकर मेरा सारा गुस्सा गायब हो गया और मैंने उन्हें बताया कि मैं एक अभिनेता हूं और मैंने उनसे फिल्मों में मौका देने का अनुरोध किया. उन्होंने कहा- 'हां, हां देखेंगे. तुमने मेरी कार के साथ क्या किया?' और चले गए. उन्हें देखने के लिए भीड़ जमा हो गई थी.''

लेखक केके शुक्ला ने बताया फिरोज खान एक्सीडेंट वाले लड़के को ढूंढ रहे
अपने नुकसान से निराश शक्ति कपूर उस दिन बाद में लेखक केके शुक्ला के घर गए. लेखक उनसे मिले और बोले, "तेरी किस्मत खराब है." दोनों शक्ति कपूर की कार के नुकसान पर विचार रहे थे कि इस बीच केके शुक्ला ने उन्हें बताया कि उन्होंने एक फिल्म में नेगेटिव रोल के लिए उनकी सिफारिश करने की कोशिश की थी, लेकिन निर्देशक ने उस लड़के को कास्ट करने पर जोर दिया, जिसका दोपहर में फिरोज खान के साथ एक्सीडेंट हुआ था.

इस तरह शक्ति कपूर को मिला 'कुर्बानी' में विलेन का रोल
लेखक ने शक्ति कपूर को बताया, ''जब वह आदमी अपनी कार से उतरा, तो फिरोज खान डर गए और उन्होंने सोचा कि वह उन्हें मार देंगे. मुझे उनके जैसा विलेन चाहिए, जो लोगों को डरा सके.उन्होंने कहा कि मुझे वह लड़का चाहिए.'' तब शक्ति कपूर ने केके शुक्ला को बताया कि उन्होंने ही फिरोज खान के साथ एक्सीडेंट किया था. लेखक ने तुरंत फिरोज खान को फोन किया और बताया कि वह जिस व्यक्ति की तलाश कर रहे थे, वह उनके सामने बैठा है. इस तरह से फिर इस सफल फिल्म में शक्ति कपूर को लिया गया. 'कुर्बानी' में फिरोज खान, विनोद खन्ना और अमरीश पुरी जैसे बड़े नाम थे और यह वास्तव में शक्ति कपूर के लिए एक बड़ा ब्रेकथ्रू थी.

Trending news