IIFA 2024 में रणबीर कपूर का जलवा, अवॉर्ड से पहले ही बनाया ये रिकॉर्ड, देखिए नॉमिनेशन की पूरी लिस्ट
Advertisement
trendingNow12391152

IIFA 2024 में रणबीर कपूर का जलवा, अवॉर्ड से पहले ही बनाया ये रिकॉर्ड, देखिए नॉमिनेशन की पूरी लिस्ट

IIFA 2024 की नॉमिनेशन लिस्ट आ गई. इस लिस्ट में सबसे ज्यादा दो फिल्मों को नॉमिनेशन मिला है जिसमें पहली फिल्म एनिमल और दूसरी फिल्म  'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' है. तो चलिए आपको बताते हैं किस कैटेगरी में फिल्म को नॉमिनेशन मिला है.

 

एनिमल और रॉकी और रानी की प्रेम कहानी

IIFA 2024 Nominations: 'एनिमल' और 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' ने अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार (आईफा) 2024 में सबसे ज्यादा नॉमिनेशन मिले हैं. रणबीर कपूर और रश्मिका मंदाना की फिल्म 'एनिमल' ने सबसे ज्यादा 11 कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला है. जबकि रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की 'रॉकी ​और रानी' को 10 कैटेगरी में नॉमिनेट हुई है.

बेस्ट एक्टर और एक्ट्रेस नॉमिनेशन

इसके अलावा कैटगी वाइज बात करें तो बेस्ट फिल्म कैटेगरी में नामांकन हासिल करने वाली फिल्मों में '12वीं फेल' और 'सत्यप्रेम की कथा', 'एनिमल', 'रॉकी ​​और रानी...', 'जवान', और भारत के पहले फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ के जीवन पर आधारित 'सैम बहादुर' शामिल हैं. निर्देशन श्रेणी में, '12वीं फेल' के लिए विधु विनोद चोपड़ा, 'एनिमल' के लिए संदीप रेड्डी वांगा, 'रॉकी ​और रानी...' के लिए करण जौहर, 'जवान' के लिए एटली, 'पठान' के लिए सिद्धार्थ आनंद और 'ओएमजी 2' के लिए अमित राय के बीच मुकाबला है.

रक्षा बंधन पर इन 3 मुस्लिम हसीनाओं ने बांधी राखी, एक तो पहुंच गईं सौतेली मां के घर 

बेस्ट एक्ट्रेस के लिए आलिया भट्ट (रॉकी और रानी), दीपिका पादुकोण (पठान), रानी मुखर्जी (मिसेज चटर्जी वर्सेस नॉर्वे), कियारा आडवाणी (सत्यप्रेम की कथा) और तापसी पन्नू (डंकी) नॉमिनेटेड हैं. जबकि बेस्ट एक्टर के लिए विक्रांत मैसी (12वीं फेल), रणबीर कपूर (एनिमल), रणवीर सिंह (रॉकी​ और रानी की प्रेम कहानी), शाहरुख खान (जवान), विक्की कौशल (सैम बहादुर) और सनी देओल (गदर 2) ने लिए नॉमिनेट हुए हैं.

मेल और फीमेल बेस्ट सपोर्टिंग रोल

बेस्ट एक्ट्रेस सपोर्टिंग रोल फीमेल कैटेगरी में तृप्ति डिमरी (एनिमल), गीता अग्रवाल शर्मा (12 वीं फेल), सान्या मल्होत्रा ​​(सैम बहादुर) और जया बच्चन और शबाना आजमी (रॉकी और रानी की प्रेम कहानी) को नॉमिनेट किया गया है. इसके साथ ही बेस्ट एक्टर सपोर्टिंग रोल मेल के लिए धर्मेंद्र और तोता रॉय चौधरी के अलावा 'सत्यप्रेम की कथा' के लिए गजराज राव, 'एनिमल' के अनिल कपूर और 'एन एक्शन हीरो' के लिए जयदीप अहलावत भी नॉमिनेटेड हैं. 

ये हैं 5 बेस्ट फिल्में, जिसमें भाई ने बहन की बेइज्जती का लिया ऐसा बदला, देखकर दुश्मनों की निकल गईं चीखें...1 तो है सबकी बाप

 

विलेन में इन्हें मिली जगह

विलेन के लिए बॉबी देओल (एनिमल'), जॉन अब्राहम (पठान), विजय सेतुपति (जवान), इमरान हाशमी (टाइगर 3) और यामी गौतम (ओएमजी 2) शामिल हैं. संगीतकार प्रीतम को 'एनिमल' और 'रॉकी ​और रानी..' के लिए संगीत निर्देशन में दो नॉमिनेशन मिले हैं. विशाल मिश्रा, मनन भारद्वाज, श्रेयस पुराणिक, जानी, भूपिंदर बब्बल, आशिम केमसन और हर्षवर्द्धन रामेश्वर को भी 'एनिमल' के लिए नामांकन मिला है, और विशाल-शेखर को 'पठान', अनिरुद्ध रविचंदर को 'जवान', सचिन-जिगर को 'जरा हटके जरा बचके' और शांतनु मोइत्रा को '12वीं फेल' के लिए नामांकन मिला है.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Bobby Deol (@iambobbydeol)

 

गायक अरिजीत सिंह को भी 'एनिमल' और 'पठान' के लिए दो नामांकन मिले हैं. विशाल मिश्रा और भूपिंदर बब्बल को भी पार्श्व गायक (पुरुष) श्रेणी में 'एनिमल' के लिए एक-एक नामांकन मिला है, जबकि दिलजीत दोसांझ को 'डंकी' के लिए एक नामांकन मिला है. श्रेया घोषाल और शिल्पा राव को पार्श्व गायिका (फीमेल) श्रेणी में दो-दो नामांकन मिले हैं. घोषाल को 'एनिमल' और 'रॉकी ​और रानी...' के लिए नामांकन मिला है, जबकि राव को 'पठान' और 'जवान' के लिए नामांकन हासिल हुआ है. दीप्ति सुरेश भी 'जवान' के लिए इस श्रेणी में नामांकन मिला है.

 

इनपुट- भाषा

Trending news