B'day Special: डेथ के बाद रिलीज हुई थीं स्मिता पाटिल की ये फिल्में, दिलचस्प हैं उनसे जुड़े किस्से
Advertisement

B'day Special: डेथ के बाद रिलीज हुई थीं स्मिता पाटिल की ये फिल्में, दिलचस्प हैं उनसे जुड़े किस्से

स्मिता पाटिल के पिता शिवाजीराव पाटिल कांग्रेस सरकार में मंत्री और सांसद रह चुके थे.

महज 31 साल की उम्र में स्मिता पाटिल ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था.

नई दिल्ली: बॉलीवुड की चहेती अदाकारा स्मिता पाटिल को गुजरे हुए 32 साल हो चुके हैं. देश के दिग्गज आर्ट कलाकारों में स्मिता का नाम आज भी गिना जाता है. अपने दौर में स्मिता का नाम शबाना आजमी की टक्कर में लिया जाता था. अपने छोटे-से करियर में ही फिल्म जगत पर अमिट छाप छोड़कर जाने वाली स्मिता की 14 फिल्में उनके निधन के बाद रिलीज हुई थीं. आज यानी 17 अक्टूबर को उनका जन्मदिन मनाया जाता है. जानिए, उनसे जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से...

स्मिता पाटिल का जन्म पुणे के एक मराठा परिवार में हुआ था. उनके पिता शिवाजीराव पाटिल मंत्री और सांसद रह चुके थे. कांग्रेस की ओर से उन्हें राज्यसभा भी भेजा गया था.

पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट से ग्रैजुएशन करने के बाद स्मिता पाटिल थिएटर करने लगी थीं. 1975 में आई श्याम बेनेगल की फिल्म 'चरणदास चोर' से उन्होंने बॉलीवुड डेब्यू किया था.

fallback

इस फिल्म की सफलता के बाद उनकी झोली में कमर्शियल फिल्मों की भरमार हो गई. 70-80 के दशक में स्मिता ने 'मंथन', 'आक्रोश', 'बाजार', 'अर्थ' और 'मंडी' जैसी यादगार फिल्मों में काम किया. फिल्म निर्माता महेश भट्ट के जीवन पर आधारित फिल्म 'अर्थ' से स्मिता को खासी पहचान मिली.

शबाना आजमी से टक्कर
स्मिता पाटिल दिनों-दिन शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचती जा रही थीं. उनकी तुलना उस दौरान की दिग्गज अदाकारा शबाना आजमी से होने लगी थी. दोनों ने श्याम बेनेगल की फिल्म 'मंडी' में भी काम किया था.

मौत के फिल्में आईं
10 से ज्यादा फिल्में स्मिता पाटिल की मौत के बाद रिलीज हुई थीं. इनमें 'हम फरिश्ते नहीं', 'वारिस', 'आवाम', 'शेर शिवाजी', 'नजराना', 'राही', 'अवाम', 'डांस-डांस', 'आकर्षण', 'सूत्रधार', 'इंसानियत के दुश्मन', 'अहसान', 'ठिकाना' और 'मिर्च मसाला' जैसी फिल्में शामिल हैं.   

fallback

मेकअप से दूरी
आर्ट कलाकार होने के कारण स्मिता को बिना मेकअप में ही एक्टिंग करने की आदत थी. हालांकि, कैमरे पर आने के बाद उनका मेकअप किया जाने लगा था. एक बार  गोविंद निहलानी की 'अर्धसत्य' फिल्म में स्मिता को बतौर हीरोइन लिया गया था. फिल्म का बजट कम होने की वजह से निहलानी ने स्मिता से अपना मेकअप आर्टिस्ट लाने को कहा था. हालांकि, आर्टिस्ट ने उनको एक मेकअप किट दे दी थी, जिससे इस्तेमाल वे खुद ही कर लेती थीं.

fallback

राज बब्बर से शादी
स्मिता पाटिल की मुलाकात फिल्म जगत में एक्टर राज बब्बर से हुई. दोनों कुछ दिन रिलेशनशिप में भी रहे थे और बाद में शादी कर ली. राज बब्बर इन दिनों फिल्मों के साथ-साथ राजनीति में भी एक्टिव हैं. उनका इकलौता बेटा प्रतीक बब्बर भी फिल्मी दुनिया में सक्रिय है.

मां बनने के बाद मौत
स्मिता पाटिल मां बनने के 15 दिन बाद (13 दिसंबर 1986) को चल बसीं. उनकी मौत का कारण प्रसव के की वजह से हुए इन्फेक्शन को बताया गया. बता दें कि 28 नवंबर को ही प्रतीक का जन्म हुआ था.

बॉलीवुड की और भी खबरें यहां पढ़ें

Trending news