#MeToo: कोर्ट ने याचिका पर जल्द सुनवाई से किया इनकार
Advertisement

#MeToo: कोर्ट ने याचिका पर जल्द सुनवाई से किया इनकार

अब तक देश में हर क्षेत्र में काम करने वाली महिलाओं ने सुनाई है अपनी आपबीती, लेकिन #MeToo मामले में लगी याचिका पर कोर्ट ने अपना पक्ष साफ कर दिया है

फोटो साभार: इंस्टाग्राम @thepottluck
नई दिल्ली. बॉलीवुड हो या साहित्य की दुनिया या फिर मीडिया इंडस्ट्री आज की तारीख में #MeToo के साथ हर क्षेत्र की महिलाओं ने अपने बुरे अनुभव साझा किए हैं. इसे लेकर हाल ही में एक वकील ने एक जनहित याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की थी. लेकिन कोर्ट ने याचिका में की गई मांग को पूरा करने में अससमर्थता जताई है. इस याचिका में मांग की गई थी कि इस संबंध में आए सभी मामलों में पर सुप्रीम कोर्ट स्वत: संज्ञान ले और पीड़ित महिलाओं के बयान दर्ज करके उसके आधार पर आरोपियों के ख़िलाफ़ एफ़आइआर दर्ज कर कार्रवाई की जाए. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस बात से साफ इन्कार कर दिया है. 
 
बता दें कि अब तक देश में इस अभियान के तहत बहुत से मामले सामने आ चुके हैं. भले ही अभी किसी भी मामले पर कोर्ट का कोई फैसला सामने नहीं आया लेकिन सोशल लेवल पर जिन लोगों पर आरोप लगाए जा रहे हैं उनपर एक्शन लिए जा रहे हैं. जैसे हाल ही में कई महिलाओं द्वारा सेक्सुअल हैरेस्मेंट के आरोपों के बाद जाने माने म्यूजिक कंपोजर अनु मलिक को सोनी चैनल ने अपने शो 'इंडियन आइडल 10' से बाहर कर दिया है. वहीं अक्षय कुमार ने अपने डायरेक्टर साजिद खान को फिल्म से निकाल देने का निर्णय लिया था. इसी प्रकार विकास बहल पर जब कंगना रनौत के साथ कई महिलाओं ने उत्पीड़न के आरोप लगाए थे तो उन्हें अपनी 2 फिल्मों से हाथ धोना पड़ा.
 
fallback
 
गौरतलब है कि यह #MeToo अभियान भारत में एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता द्वारा नाना पाटेकर के खिलाफ बोलने के बाद तेजी से बढ़ा. उस समय जहां तनुश्री का साथ देने के लिए कई एक्टर साथ आए तो कई ने अपनी कहानियां भी सुनाने की हिम्मत दिखाई है. यह मामला सिर्फ सोशल मीडिया तक ही सीमित नहीं है कई लोग इस मामले में अब कानूनी मदद भी ले रहे हैं. 
 

Trending news