महज 'एक रुपए' में साइन की थी साधना ने अपनी पहली फिल्म, पढ़ें एक्ट्रेस से जुड़ी 10 अनसुनी बातें
Advertisement

महज 'एक रुपए' में साइन की थी साधना ने अपनी पहली फिल्म, पढ़ें एक्ट्रेस से जुड़ी 10 अनसुनी बातें

60 और 70 दशक की खूबसूरत एक्ट्रेस साधना शिवदासनी (Sadhana Shivdasani) का आज जन्मदिन हैं. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: 60 और 70 दशक की खूबसूरत एक्ट्रेस साधना शिवदासनी (Sadhana Shivdasani) का जन्म आज ही के दिन (2 सिंतबर) साल 1941 को पकिस्तान के कराची में हुआ था. पाकिस्तान के सिंधी परिवार में जन्म लेने वालीं साधना के घर में शुरू से ही माहौल फिल्मी था. घर में फिल्मों के बारे में बहुत बात होती थीं. फिल्मों को लेकर उनके पूरे परिवार में दीवानापन था. तो आइए, साधना शिवदासनी के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनके जिवन से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें.

  1. साधना का जन्म 2 सिंतबर 1941 को पकिस्तान के कराची में हुआ था
  2. साधना पहली बार 1955 में आई राज कपूर की फिल्म ‘श्री 420’ में नजर आई थीं
  3. साधना अपनी खूबसूरती, एक्टिंग और अलग फैशन के लिए मशहूर रहीं

1- साधना शिवदासनी का नाम उनके पापा की पसंदीदा एक्ट्रेस और डांसर साधना बोस के नाम पर रखा गया था. साधना के पापा मशहूर एक्टर और करीना-करिश्मा कपूर की मां बबीता के पिता हरी शिवदसानी के बड़े भाई थे. मतलब साधना का भी संबंध कपूर खानदान से था.

2- साधना पहली बार 1955 में आई राज कपूर की फिल्म ‘श्री 420’ में नजर आई थीं. उनको फिल्म के एक गाने ‘इचक दाना बिचक दाना’ गाने मे नर्गिस के पीछे बच्चों की जमात में देखा गया था. इस फिल्म के लिए राज कपूर को कुछ बच्चों की जरूरत थी, जो नर्गिस के पीछे बैठ सकें. इसके लिए उन्होंने बच्चों का जुगाड़ सेट पर मौजूद लोगों से करने को कहा. वहां मौजूद लोगों में से कुछ लोग साधना के पिता को जानते थे. इसलिए उन्हें भी उन बच्चों में शामिल कर लिया गया.

3- साल 1958 में साधना को उनकी पहली फिल्म (सिंधी) ‘अबाना’ के लिए साइन कर लिया गया. इस फिल्म के लिए उन्हें महज एक रुपए का टोकन अमाउंट दिया गया था.

4- साधना को शोहरत मशहूर प्रोड्यूसर सशाधर मुखर्जी की फिल्म 'लव इन शिमला' से मिली थी. ये फिल्म करने के बाद साधना रातों रात स्टार बन गई थीं. फैंस उनके हेयरस्टाइल से लेकर उनके कपड़ों को भी कॉपी करने लगे थे, लेकिन जिस फिल्म ने साधना को इतना मशहूर किया और उनका स्टाइल चर्चा में रहा, दरअसल इसके पीछे प्रोड्यूसर सशाधर मुखर्जी का हाथ था.

5- प्रोड्यूसर सशाधर मुखर्जी अपने बेटे जॉय मुखर्जी को हिंदी सिनेमा में बतौर अभिनेता लॉन्च करना चाहते थे. इसलिए सशाधर एक नए चेहरे की तलाश कर रहे थे. इसी दौरान साधना ने सिंधी फिल्म 'अबाना' की थी और उनकी फोटो एक मैगजीन में छपी थी. सशाधर मुखर्जी ने मैगजीन की वो फोटो देखी और साधना को अपनी फिल्म 'लव इन शिमला' कास्ट कर लिया गया.

6- साधना शिवदासनी का हर स्टाइल एक ट्रेंड बन जाया करता था. उन्होंने अपने जमाने में चूड़ीदार सलवार का फैशन ट्रेंड चलाया था. यही नहीं, उनका हेयरस्टाइल भी काफी फेमस था. उनका हेयरस्टाइल 'साधना कट' के नाम से मशहूर था.

7- फिल्मों में लगातार काम करने की वजह से साधना बीमार रहने लगी थीं. उन्हें थाइरॉइड की बीमारी हो गई थी. अपने इस रोग का इलाज करवाने साधना अमेरिका गईं, लेकिन लोगों को लगने लगा कि साधना अब फिल्मों से रिटायर हो गई हैं. इसके बाद साधना वापस लौटीं और फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया. बीमारी से ठीक होने के बाद उनकी पहली फिल्म थी ‘इंतकाम’ जो बड़ी हिट रही. 

8- साधना ने 'लव इन शिमला' के डायरेक्टर राम कृष्ण नय्यर से शादी की थी. दोनों की मुलाकात फिल्म के सेट पर हुई. शादी के वक्त साधना 16 साल और नय्यर 22 साल के थे. साधना के घरवाले शादी के लिए तैयार नहीं थे, लेकिन राज कपूर की मदद से दोनों की ने शादी कर ली. 

9- 1995 में साधना के पति नय्यर का निधन हो गया. दोनों की कोई भी संतान नहीं थी. पति की मौत के बाद साधना बिल्कुल अकेली हो गईं और बीमार रहने लगीं. अंतिम दिनों में साधना ने गुमनामी की जिंदगी बिताई. आखिरी दिनों में वो मुंबई के एक पुराने बंगले में किराए पर रहती थीं. यह बंगला आशा भोंसले का था. 25 दिसंबर 2015 को साधना इस दुनिया को अलविदा कह गईं.

10- साधना ने 'मेरा साया', 'राजकुमार', 'मेरे महबूब' और 'वो कौन थी' जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में अभिनय किया.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें

Trending news