Tobacco Warning: सरकार ने दिया ओटीटी को बड़ा झटका, चेतावनी के बिना अब नहीं दिखा सकेंगे ऐसे सीन...
Advertisement
trendingNow11797078

Tobacco Warning: सरकार ने दिया ओटीटी को बड़ा झटका, चेतावनी के बिना अब नहीं दिखा सकेंगे ऐसे सीन...

Coming Soon: जल्द ही आपको ओटीटी पर वेब सीरीज के दौरान शुरुआत और बीच में धूम्रपान तथा तंबाकू सेवन के विरुद्ध चेतावनी पढ़ने-देखने-सुनने को मिलेगी. ओटीटी पर कंटेंट की आजादी की बात करने वालों के लिए यह झटका है. सरकार पहले ही ओटीटी पर अश्लीलता के मुद्दे पर भी सख्ती बरतने के इरादे व्यक्त कर चुकी है...

 

Tobacco Warning: सरकार ने दिया ओटीटी को बड़ा झटका, चेतावनी के बिना अब नहीं दिखा सकेंगे ऐसे सीन...

Tobacco Warning On OTT: फिल्मों के बाद अब ओटीटी पर भी सिगरेट-बीड़ी-सिगार का धुआं उड़ाने की आजादी नहीं रहेगी. सरकार ने फिल्मों के बाद ओटीटी पर भी अब तंबाकू के इस्तेमाल से संबंधित दृश्यों के लिए नियम बना दिए हैं. तमाम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्मों को इनका पालन करना पड़ेगा. वे ऐसा कर रहे हैं या नहीं, इस पर नजर रखने के लिए सरकार समिति भी बनाएगी. सरकार ने यह निर्णय लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा और तंबाकू के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए लिया है. सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का निषेध और व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, आपूर्ति और वितरण का विनियमन) संशोधन नियम, 2023, इस साल 31 मई को अधिसूचित किए जा चुके हैं. राज्यसभा को 25 जुलाई को इनके बारे में सूचित किया गया.

जागरूक होंगे दर्शक
सरकार के अनुसार ये नियम पूरे ऑनलाइन कंटेंट पर लागू होंगे. इनमें ओटीटी और टीवी शामिल हैं. सबसे उल्लेखनीय बात यह है कि अब जब भी किसी कार्यक्रम में तंबाकू उत्पाद दिखाया या इस्तेमाल किया जाएगा, तो स्क्रीन के नीचे तंबाकू के खिलाफ स्वास्थ्य चेतावनी प्रदर्शित की जाएगी. इसके अतिरिक्त, कार्यक्रम शुरू होने से पहले और बीच में, ओटीटी को तंबाकू विरोधी चेतावनी दिखाना पड़ेगी. चेतावनी का यह स्पॉट कम से कम 30 सेकंड के फिल्म विज्ञापन के रूप में रहेगा. जिसमें दर्शकों को तंबाकू के हानिकारक प्रभावों के बारे में जानकारी दी जाएगी. सरकार को उम्मीद है कि इससे दर्शकों में धूम्रपान तथा तंबाकू उत्पादों के विरुद्ध जागरूकता पैदा होगी.

ताकि हो सही से पालन
इसके अलावा नए नियमों के अनुसार प्रत्येक कार्यक्रम की शुरुआत और मध्य में, कम से कम 20 सेकंड की चेतावनी अलग से सिर्फ तंबाकू के हानिकारक प्रभावों के बारे में रहेगी. इस तरह, दर्शक चेतावनियों को देख और सुन सकेंगे. यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी प्लेटफॉर्म इन नियमों का पालन करें, एक अंतर-मंत्रालयी समिति बनाई जाएगी. इस समिति में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के प्रतिनिधि शामिल होंगे. वे यह सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करेंगे कि नियमों का पालन किया जाए और स्वास्थ्य संबंधिति चेतावनी प्रदर्शित की जाएं.

 

Trending news