'स्लमडॉग मिलियनेयर' से चमका छोटा सलीम फ्लैट से निकलकर झुग्गी में रहने को हुआ मजबूर
Advertisement

'स्लमडॉग मिलियनेयर' से चमका छोटा सलीम फ्लैट से निकलकर झुग्गी में रहने को हुआ मजबूर

'स्लमडॉग मिलियनेयर' (Slumdog Millionaire) में छोटा सलीम की भूमिका निभाने वाले अजहरुद्दीन मोहम्मद इस्माइल (Azharuddin Mohammed Ismail) की हालत बहुत खराब है. गरीबी की वजह से उन्हें अपना फ्लैट बेचकर झुग्गी में लौटना पड़ा.

फोटो साभार : इंस्टाग्राम

नई दिल्ली : ऑस्कर जीतने वाली फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' (slumdog millionaire) में छोटा सलीम का रोल निभाने वाले अजहरुद्दीन मोहम्मद इस्माइल (Azharuddin Mohammed Ismail) की इस फिल्म से किस्मत ही बदल गई थी. 'जय हो' ट्रस्ट ने इस बच्चे को 10x10 से एक फ्लैट में पहुंचा दिया था. अब यह बच्चा दोबारा झुग्गी-बस्ती में जाने को मजबूर हो गया है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक- 2008 में 10 साल के इस्माइल को डैनी बॉयल ने ब्रेक दिया था. वह बांद्रा के गरीब नगर की झुग्गी में रहता था. इसके बाद जय हो ट्रस्ट ने इस्माइल को फ्लैट दिया था. अब 12 साल बाद इस्माइल फिर झुग्गी में जाने को मजबूर हो चुके हैं. 21साल के इस्माइल ने सांताक्रुज वेस्ट में अनुराग प्लाजा का अपना फ्लैट 49 लाख में बेच दिया. उसके बाद वह बांद्रा वेस्ट की झुग्गी में ही रह रहा है.  इस्माइल का जन्म हालांकि इसी झुग्गी-बस्ती वाले इलाके में हुआ, लेकिन उन्हें अब यह जिंदगी रास नहीं आ रही. 

झुग्गी में नहीं लौटना चाहते इस्माइल
इस्माइल का इस पूरे मामले पर कहना है कि वह झुग्गी-झोपड़ी में नहीं लौटना चाहते. स्टारडम खत्म, अब परिवार के लिए कमाना है. परिवार के मुखिया उनके पिता की मौत तो फिल्म के एक साल बाद ही टीवी के चलते हो गई. उनकी जरूरतें पूरी नहीं हो रही थीं, जिसके चलते उन्हें अपना फ्लैट बेचकर दोबारा वहीं लौटना पड़ा, जहां से उन्हें इस फिल्म में निकाला था.

क्या है फ्लैट से झुग्गी में लौटने का मामला
स्लमडॉग मिलियनेयर के डायरेक्टर डैनी बॉयल ने अपनी फिल्म में काम करने वालों के लिए 'जय हो' ट्रस्ट बनाया था. इस ट्रस्ट ने बच्चों के परिवारों को फ्लैट दिए थे, जो 18 साल के होन पर इनके नाम हो गए. इन्हें 18 साल तक 9 हजार रुपये महीना भी दिया गया. 18 साल का होने पर ये 9000 रुपये महीना बंद हो गया. पढ़ाई में इस्माइल का ध्यान था नहीं, काम भी नहीं था, सो वह बुरी संगत में ड्रग्स के आदी हो गए. उनके इलाज पर भी काफी खर्च हुआ. गरीबी के चलते फ्लैट बेचना पड़ा और उन्हें झुग्गी में शिफ्ट होना पड़ा.

फ्रीडा पिंटो और देव पटेल हैं बड़ा नाम
फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' से सुर्खियों में आईं अभिनेत्री फ्रीडा पिंटो ( Freida Pinto) अपने बॉयफ्रेंड कोरी ट्रैन (Cory Tran) से सगाई कर ली है. वह कई हॉलीवुड और बॉलीवुड प्रोजेक्ट्स में बिजी रहती हैं. वहीं देव पटेल भी हॉलीवुड के प्रोजेक्ट्स में बिजी हैं. देव पटेल की फिल्म 'लॉयन' को भी काफी पसंद किया गया.इन दोनों फिल्मों के अलावा वे 'होटल मुंबई', 'द वेडिंग गेस्ट' और 'द लास्ट एयरबेंडर' में वह दिखाई दिए.

बॉलीवुड की अन्‍य खबरें यहां पढ़ें

Trending news