Rashid Khan Biography: नाना से सीखा संगीत, 11 साल की उम्र में दिया पहला स्टेज परफॉर्मेंस, अचीवमेंट की लिस्ट है लंबी
Advertisement
trendingNow12051477

Rashid Khan Biography: नाना से सीखा संगीत, 11 साल की उम्र में दिया पहला स्टेज परफॉर्मेंस, अचीवमेंट की लिस्ट है लंबी

Ustad Rashid Khan Biography: संगीत सम्राट उस्ताद राशिद खान ने 55 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है. उनका प्रोस्टेट कैंसर का कोलकाता स्थित एक अस्पताल में इलाज चल रहा था, जिसके बाद मंगलवार दोपहर उन्होंने अस्पताल में ही आखिरी सांस ली. कौन थे संगीत सम्राट उस्ताद राशिद खान चलिए बताते हैं.

कौन थे Ustad Rashid Khan? जिनके गानों से बंध जाता था समा; निधन से टूटा फैंस का दिल

Ustad Rashid Khan Biography: संगीत के सम्राट कहे जाने वाले उस्ताद राशिद खान ने मंगलवार 9 जनवरी, 2024 को 55 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है. उनके निधन की खबर से संगीत जगत में शोक की लहर दौड़ गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, गीतकार कोलकाता स्थित एक अस्पताल में प्रोस्टेट कैंसर का इलाज करवा रहे थे और कई दिनों से उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी. 

संगीतकार की गंभीर हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने बीती रात उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा था और उन्होंने आज दोपहर अस्पताल में ही अंतिम सांस ली. इससे पहले भी पिछले महीने सेरेब्रल अटैक के बाद उनकी स्वास्थ्य स्थिति काफी बिगड़ गई थी. वहीं, उनके फैंस उनके निधन की खबर से काफी आहत हैं और सोशल मीडिया के जरिए उनको अंतिम श्रद्धांजलि दे रहे हैं. 

fallback

कौन थे संगीत सम्राट उस्ताद राशिद खान? 

उस्ताद राशिद खान (Ustad Rashid Khan) एक भारतीय शास्त्रीय संगीतकार थे, जो रामपुर-सहसवान घराने से आते थे. उनका जन्म 1 जुलाई 1968 को उत्तर प्रदेश के बदायूं में हुआ था. उन्होंने अपनी शिक्षा अपने नाना पद्म भूषण उस्ताद निसार हुसैन खान के पास रहकर हासिल की थी. इतना ही नहीं, उन्होंने अपनी दमदार और शानदार संगीत से दुनियाभर में बड़ा सम्मान हासिल किया था. वो अपने संगीत से समा बांध दिया करते थे.

तराना के उस्ताद माने जाते थे राशिद खान

उनके गानों और आवाज को खूब पसंद किया जाता था. बताया जाता है कि वे आमिर खान और भीमसेन जोशी की शैली से काफी प्रभावित थे, जिसकी झलक उनके संगीत में भी देखने को मिलती थी. इतना ही नहीं, उस्ताद राशिद खान भी अपने गुरु की तरह तराना के उस्ताद माने जाते थे, लेकिन वो अपने तरीके से गाया करते थे, जिसके दर्शक दीवाने हो जाया करते थे. 

fallback

राशिद खान के संगीत का बॉलीवुड कनेक्शन 

उस्ताद राशिद खान ने अपने शास्त्रीय संगीत के लिए दुनिया भर में अपनी अदाकारी का प्रदर्शन किया था. इतना ही नहीं, उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों के लिए भी कई गाने गाए और लिखे थे, जिनमें 'आओगे जब साजना', ‘माई नेम इज खान’, ‘कादम्बरी’, ‘मंटो’ और ‘मितिन माशी’ जैसे गाने शामिल हैं. उनके सभी गानों को आज भी पसंद किया जाता है. इसके उन्होंने कई स्टेज शो में अपनी दमदार प्रतिभा का प्रदर्शन दिया है. 

Trending news