KBC 12: 25 लाख का था ये सवाल, नहीं दे पाईं जवाब; क्या आपको पता है उत्तर?
Advertisement

KBC 12: 25 लाख का था ये सवाल, नहीं दे पाईं जवाब; क्या आपको पता है उत्तर?

 मेगास्टार अमिताभ बच्चन का टेलीविजन शो ‘कौन बनेगा करोड़पति 12’ (KBC 12) इंडियन टेलीविजन पर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले शो में से एक है.

KBC 12: 25 लाख का था ये सवाल, नहीं दे पाईं जवाब; क्या आपको पता है उत्तर?

नई दिल्ली: मेगास्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का टेलीविजन शो ‘कौन बनेगा करोड़पति 12’ (KBC 12) इंडियन टेलीविजन पर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले शो में से एक है. बुधवार को बिग बी ने प्रतियोगी अस्मिता माधव गोरे का सीजन के आठवें एपिसोड में स्वागत किया. गोरे ने सफलतापूर्वक 12 सवालों का जवाब दिया और वह जीत की ओर आगे बढ़ रही थी लेकिन 13वें सवाल पर उन्हें शो क्विट करना पड़ा. यह सवाल 25 लाख रुपए के लिए था.

जिस सवाल पर वह अटक गई थी, वह यह था कि “इनमें से कौन से दिन को 1905 में बंगाल के विभाजन के विरोध में और लोगों में एकता दिखाने के लिए विशेष तरीके से मनाया गया था?” 

इस सवाल के जवाब में ऑप्शन थे-

1.दशहरा

2.रक्षा बंधन

3.ईद

4.या ईस्टर संडे.

इस सवाल का सही उत्तर ‘रक्षा बंधन’ है.

भारत के तत्कालीन वायसराय लॉर्ड कर्जन ने 1905 में धार्मिक आधार पर बंगाल के विभाजन का आदेश दिया था. जून 1905 में असम में लॉर्ड कर्ज़न और एक मुस्लिम डेलीगेशन के बीच हुई बैठक में यह फैसला लिया गया था. मुसलमानों ने इस फैसले को स्वीकारा क्योंकि उन्हें अपनी पहचान बनाने के लिए एक अलग राज्य मिल रहा था.

इस विभाजन का आदेश अगस्त 1905 में दिया गया था और 16 अक्टूबर, 1905 से यह लागू हुआ था. उस साल 16 अक्टूबर को हिंदू कैलेंडर के अनुसार श्रावण मास का आखिरी दिन था जिसे राखी पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है. 

तब, रवींद्रनाथ टैगोर ने बंगाल को धार्मिक आधार पर विभाजित करने के ब्रिटिश वायसराय कर्जन के फैसले के खिलाफ एक प्रोटेस्ट को लीड किया था. उन्होंने हिंदुओं और मुसलमानों से आग्रह किया था कि वो एक दूसरे के बीच एकता और एकजुटता को जताने के लिए एक दूसरे की कलाई पर राखी (ताबीज) बांधें.

KBC 12 की बात करें तो शो का लेटेस्ट सीजन 28 सितंबर को शुरू हुआ था. इस सवाल के पूछे जाने पर अस्मिता ने शो छोड़ने का फैसला किया क्योंकि उनकी सभी लाइफलाइन्स खत्म हो चुकी थी. वह 12.5 लाख रुपए की इनाम राशि के साथ घर गईं.

VIDEO

Trending news