Bollywood Actrsses: यह हीरोइन मेहमानों को दिखाने ले गई शूटिंग, बीआर चोपड़ा की महाभारत में मिल गया बड़ा रोल
Advertisement

Bollywood Actrsses: यह हीरोइन मेहमानों को दिखाने ले गई शूटिंग, बीआर चोपड़ा की महाभारत में मिल गया बड़ा रोल

Varsha Usgaonkar In Mahabharat: करीब बीते ढाई दशक तक बॉलीवुड में काम करने वाली वर्षा उसगांवकर मराठी फिल्मों से आई थीं. हिंदी में उनकी शुरुआत टेलीविजन से हुई थी. संयोग था कि वह मेहमानों महाभारत की शूटिंग दिखाने ले गईं और उन्हें सीरियल में अहम रोल ऑफर हो गया.

Bollywood Actrsses: यह हीरोइन मेहमानों को दिखाने ले गई शूटिंग, बीआर चोपड़ा की महाभारत में मिल गया बड़ा रोल

Indian TV Series Mahabharat: 1990 के दशक के आखिरी वर्षों में दूरदर्शन पर सीरियल महाभारत खूब लोकप्रिय था. उसने बहुत सारे एक्टरों को घर-घर में जाना-पहचाना नाम बना दिया. इन्हीं में एक थीं, वर्षा उसगांवकर. मराठी अभिनेत्री. वर्षा महाभारत के बाद बॉलीवुड में आईं और यहां उन्होंने खूब शोहरत पाई. लेकिन जब उन्हें महाभारत के लिए चुना गया, तब वह बमुश्किल 20 साल की थीं और उन्हें हिंदी के दर्शक नहीं पहचानते थे. महाभारत में वर्षा के चुने जाने का किस्सा रोचक है. तब तक वर्षा की एक-दो मराठी फिल्में आ चुकी थीं. कुछ फिल्में वे साइन कर चुकी थीं. एक दिन उनके घर कुछ मेहमान आए और उन्होंने शूटिंग देखने की इच्छा जाहिर की. वर्षा उन्हें मुंबई में ही सीरियल महाभारत के सैट पर ले गई. वहां अभिमन्यु (महाभारत में अर्जुन के पुत्र) के दृश्य शूट हो रहे थे और निर्माता-निर्देशक उसकी पत्नी उत्तरा के रोल के लिए किसी अभिनेत्री की तलाश में थे.

शकुनी मामा ने दिया प्रस्ताव
महाभारत में शकुनी का किरदार निभाने वाले गूफी पेंटल सीरियल के प्रोडक्शन डिजाइनरों में थे और उन्होंने मेहमानों का साथ आई वर्षा को देख कर उनके सामने उत्तरा का रोल निभाने का प्रस्ताव रख दिया. गूफी मराठी फिल्मों में वर्षा का काम देख चुके थे. वर्षा अच्छी डांसर भी थी और उत्तरा के रोल के लिए ऐसी अभिनेत्री की जरूत थी, जो डांस कर सके. महाभारत का हिस्सा न बनने या उत्तरा का रोल न निभाने की कोई वजह वर्षा उसगांवकर के पास नहीं थी. उन्होंने तुरंत हां कह दिया. उत्तरा और अर्जुन में शिष्या और गुरु का रिश्ता था. अर्जुन ने अपने पुत्र अभिमन्यु की शादी उत्तरा से कराई थी. दर्शकों ने वर्षा को उत्तरा के रोल में पसंद किया. उन्हें पहचान मिली और इसका फायदा बॉलीवुड में हुआ.

क्लासिकल डांस और कृष्ण का साथ
महाभारत से महान डांसर और शानदार ऐक्टर गोपीकृष्ण भी जुड़े थे. वह शो में वर्षा के कोरियोग्राफर थे. उनसे वर्षा को यहां क्लासिकल डांस सीखने का मौका मिला. गोपीकृष्ण के साथ उत्तरा के रोल के लिए उन्होंने तीन दिन तक क्लासिकल डांस की रिहर्सल की. सैट पर श्रीकृष्ण का रोल निभाने वाले नीतिश भारद्वाज भी उत्तरा के पुराने परिचित थे क्योंकि दोनों मराठी फिल्म इंडस्ट्री से थे. महाभारत से पहले दोनों ने तीन फिल्मों में साथ काम किया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news