VIkram Vedha Review: आपको सिनेमा हॉल्स में लौटने को मजबूर कर सकते हैं ये फिल्मी विक्रम-बेताल, एक्शन के दीवानों को मिला तोहफा
Advertisement
trendingNow11373745

VIkram Vedha Review: आपको सिनेमा हॉल्स में लौटने को मजबूर कर सकते हैं ये फिल्मी विक्रम-बेताल, एक्शन के दीवानों को मिला तोहफा

Hrithik Roshan and Saif Ali Khan New Film: अगर आप एक्शन फिल्मों के दीवाने हैं और कुछ खास देखना चाहते हैं तो आपकी मुराद पूरी हो गई है. हृतिक रोशन, सैफ अली खान और राधिका आप्टे की ये फिल्म आपको निराश नहीं करेगी. 

 VIkram Vedha Review: आपको सिनेमा हॉल्स में लौटने को मजबूर कर सकते हैं ये फिल्मी विक्रम-बेताल, एक्शन के दीवानों को मिला तोहफा

VIkram Vedha Movie Review: भले ही ये मूवी 2017 में इसी नाम से बनी मूवी (VIkram Vedha Movie) का हिंदी रीमेक है और कहानी भी कई मूवीज में दोहराई जा चुकी है. बावजूद इसके इस कहानी के विक्रम बेतालीकरण ने इस मूवी का हाल ऐसा कर दिया है कि एक बार देखने बैठ गए तो कोई सीन मिस नहीं होने देंगे. ऐसे में ये दावा भी गलत नहीं कि जो जनता मूवी हॉल्स जाने से कन्नी काट रही है, वो इस मूवी की वजह से फिर वहीं का रुख करने को मजबूर हो सकती है.

स्टार कास्ट: हृतिक रोशन, सैफ अली खान, राधिका आप्टे, शारिब हाशमी, रोहित सर्राफ, योगिता बिहानी, सत्यदीप मिश्रा आदि

डायरेक्टर: पुष्कर गायत्री

कहां देख सकते हैं: थिएटर्स में

स्टार रेटिंग:

यूपी के गैंगवार पर बनी फिल्म

कहानी का केन्द्र है लखनऊ, जिसमें कुछ हिस्सा पास ही के कानपुर का भी है. जबकि कहानी के नायक हैं एसटीएफ ऑफिसर विक्रम (सैफ अली खान) और वेधा उर्फ बेताल (हृतिक रोशन), जो उस इलाके के एक बड़े बाहुबली परशुराम के लिए काम करता है और परशुराम के सर पर हाथ है एक नेता का. लेकिन वेधा का बढ़ता कद कई लोगों को गवारा नहीं होता और आपस में गैंगवार शुरू होती है. कई लाशें गिरने पर एसटीएफ का गठन होता है और ऑफिसर विक्रम एनकाउंटर शुरू कर देता है. लेकिन वेधा अचानक खुद सरेंडर करके चौंका देता है.

जिस तरह बेताल के सवाल विक्रम को धर्मसंकट में डाल देते थे, वेधा भी ईमानदार पुलिस ऑफिसर विक्रम को एक कहानी सुनाकर उसी तरह धर्म संकट में डाल देता है. कहानी थी उसके भाई शतक (रोहित सर्राफ) पर अत्याचार के चलते अपने ही गैंग के खिलाफ उठ खड़े होने की. कहानी में राधिका आप्टे विक्रम की पत्नी प्रिया की भूमिका में हैं, जो पेशे से वकील हैं और वेधा की जमानत करवाती हैं. जमानत होते ही विक्रम के खास ऑफिसर अब्बास को एक एनकाउंटर की टिप देकर मार दिया जाता है, फिर किसी तरह वेधा को विक्रम गिरफ्त में लेता है. इसके बाद वेधा फिर एक कहानी सुनाता है और इस बार जो सवाल पूछा था, वो ज्यादा बड़े धर्मसंकट का था.

वेधा के सवाल खड़े कर देते हैं धर्म संकट

इस मूवी में वेधा (VIkram Vedha Movie) की कहानियां और सवाल ईमानदार पुलिस ऑफिसर विक्रम के सामने से अपनों के नकाब हटने शुरू हो जाते हैं, कुछ नकाब वेधा के अपनों के भी उतरते हैं. विक्रम को वेधा जैसा 16 हत्याओं का आरोपी अपराधी सच्चा और कानून के रखवाले अपराधी लगने लगते हैं. ये धर्मसंकट पुष्कर और गायत्री ने बड़ी ही खूबसूरती से सीन दर सीन इस तरह पिरोया है कि आप मूवी के साथ बहते चले जाते हैं. दोनों पति पत्नी ने ना केवल इस मूवी को डायरेक्टर किया व लिखा है, बल्कि 2017 की तमिल मूवी भी इन्हीं लोगों ने डायरेक्ट की थी.

विक्रम बेताल जैसे आइडिया के अलावा इस मूवी की सबसे बड़ी खासियत थी हृतिक रोशन (Hrithik Roshan) का अपनी पूरी फॉर्म में होना. एक्शन के दीवानों को तो इस मूवी को मिस करना ही नहीं चाहिए, हृतिक वेधा के किरदार में घुसे लगते हैं, क्रूर हिंसा वाले सीन करने के बावजूद क्रिमिनल नहीं दिखते. एक एक सीन में उनकी एक्टिंग शानदार है. यहां तक एल्कोहलिया गाने पर उनका शानदार डांस और ये गाना अब बारात और पार्टियों की जान बनने वाला है. ज्यादा गाने ना होने से भी मूवी की स्पीड बनी रहती है.

हालांकि सैफ (Saif Ali Khan) और राधिका (Radhika Apte) के फैन्स निराश हो सकते हैं कि हृतिक के जादू में उनके किरदार थोड़े से दबकर रह गए हैं. बावजूद इसके सैफ को काफी ब्रिलिएंट दिखाया गया है और इसलिए ये फैक्टर उनके किरदार को मजबूती देता है, नए कलाकारों में रोहित सर्राफ और योहिता बिहानी को काफी मौका मिला है. वहीं शारिब हाशमी अब धीरे धीरे नवाजुद्दीन की तरह ऐसी मूवीज की मजबूरी बनते जा रहे हैं.

तमिल में 2017 में बन चुकी है फिल्म

मूल मूवी 2017 में तमिल में इसी नाम से आई थी, जिसमें विक्रम का किरदार माधवन ने और वेधा का किरदार विजय सेतुपत्ती ने किया था. केवल 11 करोड़ की लागत वाली इस मूवी ने उन दिनों 60 करोड़ की कमाई की थी, अब केवल 5 साल बाद पूरे 150 करोड़ से भी अधिक लागत पर ये हिंदी रीमेक बनकर तैयार हुई है, लेकिन दोनों मूवीज को देखने वाले कह रहे हैं कि हिंदी रीमेक में ना केवल स्टार्स की फीस बढ़ी हैं, बल्कि मूवी के हर विभाग में पहले से कई गुना ज्यादा पैसा लगाकर मूवी पर वाकई में मेहनत की गई है. शुरूआत में इसमें हृतिक की जगह आमिर खान को लेने की योजना थी, हालांकि बाद में इसे टाल दिया गया.

मूवी (VIkram Vedha Movie) की बारीक से बारीक डिटेलिंग की गई है, ये साफ लगता है. ना केवल कानपुर, लखनऊ के स्थानीय प्रतीकों के तौर पर कई जगहों का जिक्र दिखता है, बल्कि वहां बाकायदा शूट भी हुआ है. बोली को लेकर जरूर सवाल उठ सकते हैं, कभी कभी हृतिक सुपर 20 के अंदाज में कनपुरिया की बजाय बिहारी एक्सेंट में बोलना शुरू कर देते हैं. लेकिन फिल्म की स्पीड और टॉम एंड जैरी की तरह विक्रम वेधा की भागमभाग और कहानियों के बाद के सवाल आपको और कुछ सोचने ही नहीं देते.

एक्शन के दीवानों को दिवाली का गिफ्ट

फिल्म में कई तरह की छोटी छोटी कहानियां, जोक्स, चुटीले डायलॉग्स आपको बांधे रखने का काम करते हैं. वहीं कैमरा और एडिटिंग भी कमाल दिखाती है. एक्शन सींस में निर्ममता आपको साफ नजर आएगी. सो यूं ये एक तरह का कम्पलीट पैकेज दिखता है, कमी शायद रोमांस की लग सकती है, जो इस मूवी में जरूरी लगता भी नहीं. जिस मोड पर फिल्म खत्म की गई है, परशुराम को भी जिंदा रखा गया है और जिस तरह हृतिक रोशन (Hrithik Roshan) ने आखिरा में अपनी लव स्टोरी की कहानी सुनाने का इशारा किया है, उससे साफ लगता है कि विक्रम वेधा 2 (VIkram Vedha Movie) भी आ जाए तो कोई हैरत नहीं होगी.       

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news