Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल ने सीएम की कुर्सी नहीं छोड़ी तो क्‍या दिल्‍ली में राष्ट्रपति शासन लग सकता है?
Advertisement

Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल ने सीएम की कुर्सी नहीं छोड़ी तो क्‍या दिल्‍ली में राष्ट्रपति शासन लग सकता है?

Arvind Kejriwal Latest News: अगर दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तारी पर कोर्ट से राहत नहीं मिली तो एलजी वीके सक्सेना राष्ट्रपति शासन लागू करने की सिफारिश कर सकते हैं.

Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल ने सीएम की कुर्सी नहीं छोड़ी तो क्‍या दिल्‍ली में राष्ट्रपति शासन लग सकता है?

Arvind Kejriwal News Today: दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गुरुवार रात प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अरेस्ट कर लिया. उन्हें शुक्रवार को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाना है. केजरीवाल ने गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में भी अपील दायर की है. इस बीच, आम आदमी पार्टी (AAP) ने दोहराया है कि केजरीवाल जेल के भीतर से सरकार चलाएंगे. हालांकि, इसके लिए उन्हें अदालत से राहत की दरकार होगी. अभी तक विपक्ष के जो मंत्री अरेस्ट हुए हैं, उन्हें जमानत खारिज होने के बाद इस्तीफा देना पड़ा है. AAP के नेता मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन इसके उदाहरण हैं. अगर केजरीवाल अपने पद पर बने रहते हैं तो केंद्र सरकार 'संवैधानिक मशीनरी की विफलता' का सवाल उठाकर मुश्किल खड़ी कर सकती है. इसी को आधार बनाते हुए, संविधान के अनुच्छेद 239AB के तहत दिल्‍ली में राष्ट्रपति शासन लगाया जा सकता है. दिल्‍ली विधानसभा का कार्यकाल अगले साल फरवरी में खत्म हो रहा है. राष्ट्रपति शासन लागू होने का मतलब होगा कि दिल्‍ली की सरकारी व्यवस्था का कंट्रोल केंद्र के हाथ में आ जाएगा.

दिल्‍ली में राष्ट्रपति शासन लगने की सुगबुगाहट क्‍यों?

दिल्‍ली सभी केंद्रशासित प्रदेशों में अनूठी है. अगर उपराज्यपाल को लगता है कि 'ऐसी स्थिति पैदा हो गई है जिसमें राष्‍ट्रीय राजधानी का प्रशासन अनुच्छेद 239AA के हिसाब से नहीं चल सकता' या राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र के उचित प्रशासन के लिए ऐसा करना जरूरी जरूरी और समीचीन है', तो वे राष्ट्रपति से अनुच्छेद 239AA के ऑपरेशन को सस्पेंड करने के लिए कह सकते हैं. उसके बाद, आर्टिकल 239AB के तहत दिल्‍ली में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश की जा सकती है.

AAP नेता और दिल्‍ली सरकार में मंत्री, सौरभ भारद्वाज ने भी माना कि बीजेपी दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लागू कर सकती है. उन्होंने कहा, 'यह एक संभावना है लेकिन आखिरकार बीजेपी को जनता के सामने जाना ही पड़ेगा. उन्होंने ऐसे व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जिसे दिल्ली की जनता ने नेतृत्व करने के लिए चुना है. उन्हें (बीजेपी) जनता को जवाब देना ही पड़ेगा.'

तब बस में ले गई थी पुलिस... 13 साल में कैसे जेल के दरवाजे पर पहुंच गए केजरीवाल?

Arvind Kejriwal News: आम आदमी पार्टी की बढ़ी परेशानी

केजरीवाल की गिरफ्तारी ने AAP के लिए बड़ी मुश्किल पैदा कर दी है. अगले महीने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वोटिंग शुरू हो जाएगी. पहली बार पार्टी किसी गठबंधन (INDIA) का हिस्सा बनकर चुनाव लड़ रही है. अगर पार्टी का सबसे बड़ा नेता जेल में होगा तो पार्टी का नेतृत्व कौन करेगा? दिक्कत यह है कि केजरीवाल के अलावा AAP के अन्य सीनियर नेता- सिसोदिया, जैन और संजय सिंह भी जेल में हैं. दिल्‍ली में उसके पास गोपाल राय, आतिशी और सौरभ भारद्वाज जैसे विकल्प हैं. पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान भी विकल्प हो सकते हैं लेकिन उन पर बड़ी जिम्मेदारी हैं. पंजाब में AAP सभी 13 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

AAP के सामने न सिर्फ नेतृत्व का संकट है, बल्कि वफादारी का भी. AAP महज 11 साल पुरानी पार्टी है. उसके नेता नए हैं और जैसा संकट पार्टी के सामने आ खड़ा हुआ है, उसमें उनकी वफादारी का टेस्ट होगा. हालांकि, पार्टी इस संकट की घड़ी में भी उम्‍मीद देख रही है. एक धड़े को लगता है कि बीजेपी ने सीएम को अरेस्ट करके गलती कर दी है. भारद्वाज ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'बीजेपी ने ऐसे मुख्यमंत्री को गिरफ्तार करके जोखिम उठाया है जिसने देश में एक नहीं बल्कि तीन चुनाव भारी बहुमत से जीते हैं (दो बार दिल्ली में और एक बार पंजाब में). बीजेपी को अब जनता को जवाब देना है.' उन्होंने कहा कि 'AAP का इतिहास रहा है कि जब उसके सामने संकट आया है, वह और मजबूत होकर निकली है.

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर कैसे बदली दिल्ली की सियासत? कांग्रेस ने लिया यूटर्न!

Arvind Kejriwal Arrest: किस केस में गिरफ्तार हुए हैं केजरीवाल?

ED ने सीएम अरविंद केजरीवाल को दिल्ली एक्साइज पॉलिसी केस में अरेस्ट किया है. ईडी इस मामले में कथित मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहा है. दिल्‍ली के मुख्‍य सचिव नरेश कुमार ने जुलाई 2022 में एलजी वीके सक्‍सेना को एक रिपोर्ट सौंपी थी. उन्होंने आबकारी नीति के कथित प्रक्रियागत खामियों को उजागर किया था. आरोप है कि आबकारी नीति तैयार करने में 'मनमाने और एकतरफा' फैसले लिए गए जिससे सरकारी खजाने को लगभग 580 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. AAP सरकार और उसके नेताओं पर शराब कारोबियों से फेवर के बदले घूस लेने का आरोप है.

एलजी ने रिपोर्ट सीबीआई को रेफर की जिसके बाद सिसोदिया की गिरफ्तारी हुई. सिसोदिया AAP सरकार के डिप्टी सीएम होने के साथ-साथ आबकारी विभाग भी संभालते थे. ईडी ने केजरीवाल पर पहली बार आरोप इसी महीने की 18 तारीख को लगाए. दरअसल ईडी ने इस मामले में तेलंगाना सीएम केसीआर की बेटी के. कविता को अरेस्ट किया था. ED के मुताबिक, जांच में सामने आया कि कविता ने केजरीवाल और सिसोदिया समेत AAP के टॉप नेताओं के साथ मिलकर पूरी साजिश रची. इससे पहले एक सप्‍लीमेंट्री शिकायत में, ईडी ने आरोप लगाया था केजरीवाल ने खुद केस के मुख्‍य आरोपी - समीर महेंद्रू से वीडियो कॉल पर बात की थी. केजरीवाल ने बार-बार कहा है कि ईडी उन्हें 'बीजेपी के इशारे पर' परेशान कर रहा है. 

Arvind Kejriwal PMLA Court: कोर्ट में अरविंद केजरीवाल की पेशी

अरविंद केजरीवाल को लेकर ईडी की टीम राऊज एवेन्यू कोर्ट पहुंच चुकी है. यहां पेशी के दौरान ईडी की टीम अरविंद केजरीवाल की रिमांड की मांग करेगी. ईडी के पास दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े तमाम सवाल हैं जिनका जवाब वह अरविंद केजरीवाल से जानना चाहती है

ये भी देखे

Trending news