ICC Cricket World Cup Trophy : क्रिकेट वर्ल्ड कप की प्राइज मनी 83 करोड़, लेकिन क्या आपको मालूम है इस ट्रॉफी की कीमत
Advertisement
trendingNow11968341

ICC Cricket World Cup Trophy : क्रिकेट वर्ल्ड कप की प्राइज मनी 83 करोड़, लेकिन क्या आपको मालूम है इस ट्रॉफी की कीमत

Cricket World Cup 2023: वर्ल्ड कप का मुकाबला जीतने वाली टीम को ट्राफी मिलती है. इस ट्राफी को लेकर बहुत सी बातें की जाती हैं. लेकिन आइए हम आपको बताते हैं कि ये कैसे बनती हैं और इसे बनाने में कितनी लागत आती है?  

ICC Cricket World Cup Trophy : क्रिकेट वर्ल्ड कप की प्राइज मनी 83 करोड़, लेकिन क्या आपको मालूम है इस ट्रॉफी की कीमत

World Cup Trophy all ypu need to know : आईसीसी विश्व कप ट्रॉफी अपने आप में कला (Art) और कलाकारी का एक जीता जागता नमूना है. इसमें पूरे क्रिकेट के खेस का सार छिपा है. इस ट्राफी को लेकर लोगों के मन में बहुत सी भ्रांतियां हैं. ऐसे में यहां क्रिकेट वर्ल्ड कप ट्रॉफी से जुड़े सभी सवालों के जवाब अब हम आपको देने जा रहे हैं. दरअसल आईसीसी विश्व कप में मैदान पर होने वाले मुकाबलों के अलावा और भी बहुत कुछ है जो दुनिया भर के लाखों प्रशंसकों को रोमांचित करता है. यही बात इस प्रतिष्ठित ट्रॉफी के बारे में भी है, जो क्रिकेट की सफलता के शिखर का प्रतीक है. करोड़ों भारतीयों की निगाहें इसी ट्रॉफी पर लगी हैं.

1999 में हुआ बदलाव

यह ट्राफी केवल चांदी और सोने का एक टुकड़ा भर नहीं है. ICC क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी न केवल क्रिकेट की एक्सीलेंस का प्रतीक है, बल्कि यह अब तक दी जाने वाली सबसे महंगी खेल ट्रॉफियों में से एक है. ट्रॉफी की जटिलताओं की बात करें, तो इसे बनाने वालों की प्रतिभा का अलग लेवल की है. 1999 में तैयार किए गए इस डिज़ाइन ने हर बार कुछ नया करने (पारंपरिक ट्रॉफी के डिजाइन) के विचार को पूरी तरह से बदल दिया था. देखते-देखते ट्राफी का ये मॉडल क्रिकेट कम्युनिटी के भीतर स्थिरता और एकता का प्रतिनिधित्व करने लगा. इससे पहले, वर्ल्ड कप के हर एडिशन के लिए कस्टम ट्रॉफियां तैयार की जाती थीं.

विश्व कप ट्रॉफी किसने डिज़ाइन की थी?

गैरार्ड एंड कंपनी के पॉल मार्सडेन ने ट्रॉफी को डिजाइन किया है. जिसे कारीगरों की एक टीम ने लंदन में दो महीने की मेहनत से बनाया था. ट्रॉफी वर्तमान में एशफोर्ड में ओट्टे विल सिल्वरस्मिथ्स ने बनाई गई है.

क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी का डिज़ाइन क्या है और यह किस चीज़ से बनी है?

ट्रॉफी का केंद्र बिंदु एक सुनहरा ग्लोब है जिसे घंटियों, तीन चांदी की मोहरों और एक स्टंप्ड विकेट से सजाया गया है. ग्लोब, हमारे ग्रह का प्रतीक है, जो चांदी से बनी घंटियों और मोहरों से घिरा हुआ है. ट्राफी का यह मॉडल उत्कृष्ट शिल्प कौशल को दिखाता है. स्टम्प्ड विकेट, जो उन रोमांचक क्षणों को कैद करता है जब गेंदबाज बल्लेबाजों पर हावी हो जाते हैं, क्रिकेट की भावना का प्रतिनिधित्व करता है.

ट्राफी के बारे में जानिए सबकुछ

ट्रॉफी के बेस पर हर वर्ल्ड कप के विजेता देश को उजागर करने वाले शिलालेख हैं. यह ट्राफी क्रिकेट के एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड यानी उस एडिशन की धरोहर का प्रतिनिधित्व करती है. फिलहाल, ऐसे ग्यारह शिलालेख मौजूद हैं, जो क्रिकेट इतिहास में दर्ज अविश्वसनीय घटनाओं के गवाह हैं. इसके अलावा, जैसे-जैसे आईसीसी विश्व कप की विरासत विकसित हो रही है, इस ट्राफी के नए स्वरूप और कलेवर के लिए अभी बहुत सारी गुंजाइश है.

क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी की ऊंचाई, वजन और कीमत

ट्रॉफी का कुल वजन 11 किलोग्राम और ऊंचाई 60 सेमी है. वर्ल्ड कप की ट्राफी को सोने और चांदी से बनाया जाता है. ट्राफी में जो गेंद गोल्डन कलर की दिख रही होती है वो सोने की होती है. वहीं उसके तीनों स्तंभ चांदी से बने होते हैं. विश्व कप ट्राफी की अनुमानित कीमत 30000 US डॉलर है. ट्राफी को बनाने में करीब 2 महीने का वक्त लगता है. जिसके कोने कोने को कारीगरों की कलाकारी से चमकाया जाता है.

क्या विजेता देश ट्राफी रख लेता है?

ओरिजनल ट्रॉफी पर हमेशा आईसीसी का कब्जा रहता है. विजेता टीम को उसकी एक स्थायी डुप्लिकेट ट्राफी मिलती है. जिसमें शिलालेखों को छोड़कर बाकी सेम टू सेम होता है.

Trending news