Explainer: आख‍िर क्‍या है ब‍िजनेस क्रेड‍िट कार्ड, ज‍िसको फिनटेक के जारी करने पर RBI ने लगाई रोक?
Advertisement

Explainer: आख‍िर क्‍या है ब‍िजनेस क्रेड‍िट कार्ड, ज‍िसको फिनटेक के जारी करने पर RBI ने लगाई रोक?

Personal vs Business Credit Card: आरबीआई ने केवाईसी न‍ियमों को लेकर च‍िंता जाह‍िर करते हुए फ‍िनटेक एग्रीगेटर्स की तरफ से जारी क‍िये जाने वाले ब‍िजनेस क्रेड‍िट कार्ड पर रोक लगा दी है. पेटीएम बैंक पर रोक लगाने के बाद 15 द‍िन में आरबीआई की तरफ से यह बड़ा कदम उठाया गया है.

Explainer: आख‍िर क्‍या है ब‍िजनेस क्रेड‍िट कार्ड, ज‍िसको फिनटेक के जारी करने पर RBI ने लगाई रोक?

What is Business Credit Card: र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) ने पेटीएम बैंक पर रोक लगाने के बाद एक और बड़ा कदम उठाया है. आरबीआई ने वीजा और मास्टरकार्ड को फिनटेक एग्रीगेटर्स की तरफ से बिजनेस क्रेडिट कार्ड जारी करने की सुविधा बंद करने के ल‍िए कहा है. सभी एग्रीगेटर को आरबीआई से लाइसेंस म‍िला है. बिजनेस क्रेडिट कार्ड को कारोबार‍ियों को जारी क‍िया जाता है. इनका यूज वेंडर पेमेंट और कंपनियों की वर्क‍िंग कैप‍िटल के रूप में होता है. केंद्रीय बैंक की तरफ से यह कदम केवाईसी (KYC) पर च‍िंता जाह‍िर करते हुए उठाया गया है. इस रोक के बाद आपके मन में सवाल आ रहा होगा क‍ि आख‍िर ब‍िजनेस क्रेड‍िट कार्ड क्‍या है?

ब‍िजनेस क्रेडिट कार्ड क्‍या है?

ब‍िजनेस क्रेडिट कार्ड का यूज पर्सनल खर्चों के ल‍िए नहीं होता, इसे कारोबारी खर्च के लिए इस्‍तेमाल करते हैं. बिजनेस क्रेड‍िट कार्ड की भी दो कैटेगरी होती हैं. स्‍मार्ट बिजनेस कार्ड और कॉर्पोरेट बिजनेस कार्ड. स्टार्टअप्‍स को छोटे बिजनेस कार्ड दिए इश्‍यू क‍िये जाते हैं और बड़ी कंपनियों को कॉर्पोरेट बिजनेस कार्ड जारी क‍िये जाते हैं. छोटे यानी कम ल‍िम‍िट वाले ब‍िजनेस कार्ड की ज‍िम्‍मेदारी यूजर के पास रहती है. लेक‍ि‍न कॉर्पोरेट ब‍िजनेस कार्ड की ज‍िम्‍मेदारी कंपनी या व्‍यक्‍त‍ि दोनों के पास रहती है.

पर्सनल क्रेड‍िट कार्ड से अलग कैसे
आप इसे ऐसे भी कह सकते हैं क‍ि बिजनेस क्रेडिट कार्ड खासतौर पर कारोबार‍ियों के ल‍िए जारी क‍िया जाता है. ये कार्ड कॉर्पोरेट के अलग-अलग प्रकार के खर्च पूरा करने में मददगार होते हैं. इसे जरूरत के ह‍िसाब से अलग-अलग जैसे ब‍िजनेस क्रेडिट कार्ड इंड‍िजुअल लायबिलिटी (Individual Liability ), कॉर्पोरेट लायबिलिटी (Corporate Liability) और ज्‍वाइंट लायबिलिटी (Joint Liability) में ड‍िजाइन क‍िया जाता है. आइए जानते हैं यह पर्सनल क्रेड‍िट कार्ड से कैसे अलग होता है?

ल‍िमिट का बदलाव
बिजनेस क्रेडिट कार्ड वैसे तो पर्सनल क्रेड‍िट कार्ड की ही तरह होता है लेक‍िन इसकी ल‍िम‍िट उससे ज्‍यादा होती है. ज‍िस तरह पर्सनल क्रेड‍िट कार्ड आपकी आमदनी को ध्‍यान में रखकर जारी क‍िया जाता है, उसी तरह बिजनेस क्रेडिट कार्ड में भी आपके कंपनी या स्‍टार्टअप की प्रोफाइल को देखा जाता है. ऐसा इसल‍िए होता है ताकि आप अपने कारोबार कें खुलकर खर्च कर सकें.

बोनस प्‍वाइंट में भी अलग
पर्सनल क्रेड‍िट कार्ड यूज करने पर अलग-अलग बैंक का बोनस प्‍वाइंट को लेकर न‍ियम अलग है. कुछ बैंक ग‍िफ्ट देते हैं तो कुछ ट्रैवल के ल‍िए या रेस्‍टोरेंट के ल‍िए बोनस देते हैं. वहीं ब‍िजनेस क्रेड‍िट कार्ड पर म‍िलने वाले बोनस प्‍वाइंट का यूज आप ऑनलाइन एडवरटाइजिंग या ऑफिस के माम से जुड़े प्रोडक्‍ट पर छूट के ल‍िए कर सकते हैं. कुछ बिजनेस कार्ड पर शुरुआत में 3% और बाद में 1% का कैशबैक मिलता है.

ब‍िजनेस क्रेड‍िट कार्ड के फायदे
इस क्रेड‍िट कार्ड के जर‍िये जब आप ब‍िजनेस एक्‍ट‍िव‍िटी जैसे विज्ञापन, फ्लाइट और होटल बुक‍िंग और शिपिंग पर खर्च करते हैं तो आपको ज्‍यादा र‍िवार्ड प्‍वाइंट म‍िलते हैं. बिजनेस क्रेडिट कार्ड में पर्सनल क्रेडिट कार्ड के मुकाबले ज्‍यादा क्रेडिट ल‍िमि‍ट म‍िलती है. कोई भी ब‍िजनेसमैन ब‍िजनेस क्रेड‍िट कार्ड लेकर अपने पर्सनल और ब‍िजनेस में होने वाले खर्च को आसानी से ट्रैक कर सकता है. 
पर्सनल क्रेड‍िट कार्ड की तरह बिजनेस क्रेडिट कार्ड आपके ब‍िजनेस के ल‍िए क्रेडिट ह‍िस्‍ट्री बनाने में मददगार होता है.

कैसे म‍िलेगा ब‍िजनेस क्रेड‍िट कार्ड?
कोई भी व्‍यक्‍त‍ि बिजनेस क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकता है. इसे लेने के ल‍िए आप किसी भी नेशनलाइज्‍ड बैंक की ब्रांच में जा सकते हैं. इसका एप्‍लीकेशन प्रोसेस किसी पर्सनल क्रेडिट कार्ड अप्‍लाई करने की तरह ही है. आपको इसका आवेदन करने के ल‍िए ब‍िजनेस के प्रकार, मोबाइल नंबर, सालाना आमदनी आद‍ि की जानकारी देनी होगी.

Trending news