Ahoi Ashtami 2022 : आज व्रत खोलते समय जरूर खाएं इस चीज को, धर्म और सेहत दोनों रहेंगे चकाचक
Advertisement
trendingNow11398968

Ahoi Ashtami 2022 : आज व्रत खोलते समय जरूर खाएं इस चीज को, धर्म और सेहत दोनों रहेंगे चकाचक

Food To Eat In Ahoi Ashtami: भारत में हर त्योहार रखने के पीछे कोई न कोई कारण होता है. अहोई अष्टमी का व्रत मां अपने बच्चे की लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य के लिए रखती है. आइए जानते हैं कि इस व्रत को क्या खाकर खोलना सेहत और धर्म दोनों के हिसाब से सही है.

फाइल फोटो

Religion News: इस दुनिया में सबसे अनमोल रिश्ता मां और बच्चे का होता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मां बच्चे को नौ महीने तक अपने पेट में रखती है. अहोई अष्टमी इस खूबसूरत रिश्ते को मनाने का त्योहार है. इस शुभ दिन मां सुबह से लेकर शाम तक मां अपने बच्चे की लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य के लिए उपवास रखती है. मां और बच्चे के रिश्ते को मजबूत करने के लिए इस साल ये त्योहार 17 अक्टूबर को मनाया जाएगा. आप भी अगर अहोई अष्टमी का व्रत रख रही हैं तो इन बातों का ध्यान रखें कि व्रत के दौरान क्या खाएं और क्या नहीं.

होती है मनोकामना पूरी
ऐसा मानते हैं कि इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से हर मन्नत पूरी होती है. अहोई अष्टमी का व्रत तभी पूरा होता है जब इसका पूरे नियम के साथ पालन किया जाए.

ये खाएं व्रत में
व्रत तोड़ने के लिए आप सिंघाड़े को अपनी थाली में शामिल कर सकते हैं. त्योहार में माता को सिंघाड़ा चढ़ाया जाता है. इसके अलावा आप अपनी व्रत की थाली में हलवा और चना भी रख सकते हैं. सारा दिन व्रत रखने के बाद जरूरी है कि आप उपवास खोलते समय हेल्दी चीजों को खाएं. इसके लिए आप पनीर की सब्जी भी खा सकते हैं. आज के दिन गांव में गन्ने के रस का प्रसाद माता को चढ़ाया जाता है, इसलिए गन्ने के रस को भी अपनी थाली में जरूर शामिल करें. 

व्रत में न खाएं ये चीजें
इस व्रत को महिलाएं अपनी संतान की लंबी आयु के लिए रखती हैं. ऐसे में कुछ चीजें है जिनको व्रत के दौरान आपको नहीं खाना चाहिए. आपको सबसे पहले नॉन वेज से दूरी बना लेना चाहिए. इसके अलावा आप इस दिन शराब का बिल्कुल भी सेवन न करें. व्रत खोलन के लिए घर में पूरी सफाई के साथ खाना बनाएं. खाना बनाते समय प्याज और लहसुन का यूज न करें. हिंदू धर्म में ऐसा मानते हैं कि व्रत वाले दिन प्याज और लहसुन खाने से बचना चाहिए.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news