ऐसे लोग गलती से भी न करें अश्वगंधा का सेवन, हो सकती है बड़ी परेशानी
Advertisement
trendingNow11146149

ऐसे लोग गलती से भी न करें अश्वगंधा का सेवन, हो सकती है बड़ी परेशानी

Ashwagandha Side Effects: अश्वगंधा एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसे कई रोगों के खिलाफ रामबाण के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन हर किसी को इसका सेवन नहीं करना चाहिए वरना नुकसान उठाना पड़ सकता है.

ऐसे लोग गलती से भी न करें अश्वगंधा का सेवन, हो सकती है बड़ी परेशानी

नई दिल्ली: अश्वगंधा (Ashwagandha) एक जड़ी-बूटी है, इसका इस्तेमाल कई रोगों से लड़ने के लिए किया जाता है. आयुर्वेद में भी अश्वगंधा के कई फायदे बताए गए हैं. इसका इस्तेमाल वजन कम करने, ताकत बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसके पत्ते को रगड़ने अथवा मसलने पर अश्व यानी घोड़े के मूत्र जैसी गंध आती है. इसलिए इसका नाम अश्वगंधा है. अश्वगंधा के कई तरह के फायदे होते हैं लेकिन इसके नुकसान भी काफी हैं, आज हम आपको ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें अश्वगंघा का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. ऐसे लोगों के लिए ये जड़ी-बूटी 'जहर' की तरह है. 

  1. अश्वगंधा के साइड इफेक्ट्स
  2. इसे हर कोई नहीं खा सकता
  3. इन लोगों को होगी दिक्कत

इन लोगों को नहीं करना चाहिए अश्वगंधा का सेलोगोवन

1. लो ब्लड प्रेशर के मरीज

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को भूलकर भी अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके सेवन से रक्तचाप कम होने का खतरा रहता है. अगर आप भी ऐसी दिक्कत से परेशान हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही अश्वगंधा का सेवन करें. ये आपकी हेल्थ के लिए सही रहेगा. 

2. गर्भवती महिलाएं

गर्भगती महिलाओं को अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए. अश्वगंधा एक गर्भनिरोधक की तरह काम करता है. अगर प्रेग्नेंट महिलाएं नियमित तौर पर इसका सेवन करती हैं तो इससे गर्भपात का खतरा हो सकता है. ऐसे में जितना हो सके इससे परहेज करें. 

3. पेट की समस्याओं से परेशान लोग

अगर आप भी पेट संबंधी बीमारियों से ग्रस्त हैं तो आपको अश्वगंधा का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. उल्टी, डायरिया और पेट संबंधी बीमारियों से परेशान हैं तो आपको अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news