Winter Breakfast: सर्दियों में रहना चाहते हैं फिट, तो नाश्ते में कभी न खाएं ये पांच चीजें
Advertisement
trendingNow1782493

Winter Breakfast: सर्दियों में रहना चाहते हैं फिट, तो नाश्ते में कभी न खाएं ये पांच चीजें

अच्छी सेहत किसी वरदान से कम नहीं होती है. आज के दौर में सेहतमंद रहने के लिए लोग लाख जतन करते हैं. बदलती लाइफस्टाइल (Lifestyle) में अपने खान-पान का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है. एक सर्वे के अनुसार, शरीर पर चर्बी होने के कारण आप कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं.

सर्दियों में कैसा हो नाश्ता

नई दिल्ली: अच्छी सेहत हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं होती है और इसके लिए लोग काफी जतन भी करते हैं. बदलती लाइफस्टाइल (Lifestyle) का असर हमारे खान-पान पर भी पड़ा है. एक सर्वे के अनुसार, शरीर पर चर्बी होने के कारण लोग कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. पेट की चर्बी कम करने के साथ-साथ आपको पूरी तरह से फिट (Fit) रहने की कोशिश करनी चाहिए. शरीर को फिट रखने में सुबह का नाश्ता (Breakfast) बहुत ही अहम होता है.

  1. बदलते मौसम के साथ अपनी डाइट में भी बदलाव करना चाहिए
  2. सर्दी के मौसम में कुछ चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए
  3. ये मोटापा बढ़ा सकती हैं और सेहत के लिए भी ठीक नहीं हैं

सर्दी का मौसम दस्तक दे चुका है और इसके साथ ही हमारा खान-पान भी बदल जाएगा. जानिए उन कुछ चीजों के बारे में, जिन्हें ठंड के मौसम में नाश्ते में लेने से बचना चाहिए.

केक, कुकीज
केक और कुकीज में मैदा के अलावा घी और क्रीम का भी इस्तेमाल किया जाता है, जो आपकी फिटनेस के हिसाब से बिल्कुल भी सही नहीं है. इसलिए आपको नाश्ते में ये चीजें नहीं खानी चाहिए. ये आपकी सेहत के लिए बिल्कुल सही नहीं हैं और मोटापा भी बढ़ा सकती हैं. इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है.  

यह भी पढ़ें- सर्दियों के मौसम में बच्चों को भूलकर भी न दें खाने की ये चीजें, हो सकती है परेशानी

प्रोसेस्ड फूड
ऐसे खाद्य पदार्थों को कई बार पकने की क्रिया से गुजरना पड़ता है. साथ ही तेल, मसाले, घी होने की वजह से ये सेहत के लिए भी अच्छे नहीं होते. आपको चिप्स, पॉपकॉर्न, ड्राई फ्रूट्स, स्नैक्स आदि से दूर रहना चाहिए. ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं.  

नूडल्स
व्यस्त दिनचर्या में नूडल्स बनाना सबसे आसान है. आज-कल यह लोगों का पसंदीदा खाना बनता जा रहा है, समय की कमी के कारण लोग दो मिनट में नूडल्स बनाकर खा लेते हैं. नूडल्स खाने में जितने टेस्टी होते हैं, सेहत के लिए उतने ही नुकसानदायक भी हैं. इसी वजह से आपको नाश्ते में नूडल्स बिल्कुल नहीं खाने चाहिए.

पकौड़े-कचौड़ी
सुबह-सुबह तली चीजें खाना आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है. आप पकौड़े और कचौड़ी जैसी तली हुई चीजें सुबह न खाएं. इनसे आपका मोटापा घटने के बजाय और बढ़ता चला जाएगा.   

फ्रूट जूस
सुबह नाश्ते में कोशिश करनी चाहिए कि मार्केट में उपलब्ध फ्रूट जूस बिल्कुल न पिएं बल्कि आप घर में ही फलों का जूस निकालकर पी सकते हैं. आपके पास अगर जूस की जगह फल खाने का समय है, तो नाश्ते के लिए सबसे बेहतरीन रहेगा. इससे आप फिट और हेल्दी रहेंगे.

खान-पान से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news