Beetroot Halwa: स्वाद और सेहत से भरपूर है चुकंदर का हलवा, ये है बनाने की आसान रेसिपी
Advertisement
trendingNow11398753

Beetroot Halwa: स्वाद और सेहत से भरपूर है चुकंदर का हलवा, ये है बनाने की आसान रेसिपी

Healthy Sweet Racipe: ज्यादातर ऐसा देखा जाता है कि अगर खाना स्वाद में अच्छा हो, तो सेहत को नुकसान पहुंचाता है. आज हम एक ऐसी रेसिपी के बारे में जानेंगे जो न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी बड़ा फायदेमंद है. 

चुकंदर का हलवा

Chukandar ka Halwa: चुकंदर का टेस्ट कसैला लगता है, इसलिए इसे खा पाना मुश्किल होता है. हम चुकंदर का हलवा बनाकर खा सकते हैं. ये हलवा खाने में बड़ा टेस्टी लगता है और साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है. चुकंदर का हलवा आयरन का अच्छा सोर्स है और शरीर में खून बढ़ाने के काम आ सकता है. इसको बनाना बेहद आसान है. आइए जानते हैं चुकंदर का हलवा बनाने की आसान रेसिपी. 

जरूरी सामान

  • चुकंदर
  • घी
  • दूध
  • काजू
  • ड्रायफ्रूट

चुकंदर के हलवा की रेसिपी

चुकंदर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले चुकंदर को छील कर कद्दूकस कर लें. इसके बाद एक पैन में घी डालकर हल्का गर्म करें. अब इसमें काजू डालकर अच्छी तरह से तल लें. जब काजू सिक जाएं, तो कद्दूकस की हुई चुकंदर पैन में डाल दें. 10-15 मिनट तक चुकंदर को रोस्ट करें. इसके बाद इस पैन में दूध मिला दें. दूध मिलाकर अच्छी तरह से करछी चलाते रहें, ताकि हलवा कढ़ाई में चिपकने न पाए. धीरे-धीरे दूध गाढ़ा होता जाएगा. सॉफ्ट होने पर हलवे में तीन चौथाई भाग शक्कर डाल दें. फिर से कढ़ाई में करछी चलाएं. अब हलवा बनकर तैयार है. ज्यादा स्वाद के लिए ऊपर से घी डाल दें. गैस बंद कर दें और ड्रायफ्रूट डालकर गरमा-गरम हलवा सर्व करें. 

चुकंदर के हलवे के फायदे

चुकंदर (Beetroot) न्यूट्रिएंट्स से भरपूर है. ये सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद माना जाता है. रोजाना चुकंदर का सेवन किया जाए तो कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. चुकंदर आयरन, मैग्नीशियम, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर जैसे कई मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. इसके सेवन से खून की कमी दूर हो सकती है. चुकंदर के सेवन से चेहरे पर ग्लो आता है. शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है और वजन बढ़न लगता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news