Peanut Benefits: महज इतनी सी कच्ची मूंगफली में 1 लीटर दूध जितना प्रोटीन, जानिए इसके लाभकारी गुण
Advertisement

Peanut Benefits: महज इतनी सी कच्ची मूंगफली में 1 लीटर दूध जितना प्रोटीन, जानिए इसके लाभकारी गुण

सर्दियों में अगर आप मूंगफली (Peanuts) खाएंगे तो आपका शरीर गर्म रहेगा. यह खांंसी और जुकाम में फायदेमंद साबित होती है, साथ ही फेफड़ों (Lungs) को भी बल देती है. इसके अलावा मूंगफली पाचन शक्ति (Digestion) को भी बढ़ाती है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम (Winter Season) शुरू होते ही खाने-पीने का खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है. मूंगफली (Peanuts) खाने से शरीर में दूध, बादाम और घी की पूर्ति होती है. मूंगफली के दाने में मिनरल, एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन जैसे जरूरी पदार्थ पाए जाते हैं. मूंगफली में प्रोटीन, चिकनाई और शुगर पाई जाती है. सर्दियों (Winter Food) में मूंगफली जितनी फायदेमंद साबित होती है, उतने फायदे दूध व अंडे में संयुक्त रूप से भी नहीं मिलते.

  1. मूंगफली खाएंगे तो आपका शरीर गर्म रहेगा
  2. गरीबों का बादाम होती है मूंगफली 
  3. इसके सेवन से ट्राइग्लाइसेराइड का लेवल 10 फीसदी कम

विशेषज्ञों के मुताबिक, 100 ग्राम कच्ची मूंगफली (Raw Peanuts) में 1 लीटर दूध के बराबर प्रोटीन (Protein) होता है. मूंगफली पाचन शक्ति बढ़ाने में भी मदद करती है. मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा 25 प्रतिशत से भी अधिक होती है. आपको जानकार आश्चर्य होगा कि 250 ग्राम भुनी मूंगफली में जितनी मात्रा में खनिज और विटामिन पाए जाते हैं, वे 250 ग्राम मांसाहार (Non Vegetarian Food Item) से भी प्राप्त नहीं हो सकते.

ट्राइग्लाइसेराइड का लेवल 10 फीसदी कम
अगर आप सर्दी के मौसम में मूंगफली खाएंगे तो आपका शरीर गर्म रहेगा. एक सर्वे के मुताबिक, जिन लोगों के खून में ट्राइग्लाइसेराइड (Triglyceride) का लेवल अधिक होता है, वे अगर मूंगफली खाएं तो उनके ब्लड के लिपिड लेवल में ट्राइग्लाइसेराइड का लेवल 10 फीसदी कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें- Healthy Diet Plan: फिट रहने के लिए बदलें अपना खान-पान, दिन भर फॉलो करें यह डाइट

मूंगफली खांंसी में बेहद फायदेमंद है और यह फेफड़े को भी बल देती है. लेकिन ध्यान रहे, गर्म प्रकृति के व्यक्तियों के लिए मूंगफली हानिकारक भी है.

डायबिटीज होगी कंट्रोल 
भीगी हुई मूंगफली (Peanuts) का रोजाना सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. इसका सेवन करने से डायबिटीज (Diabetes) से बचाव होगा. अगर आपको भी शुगर की समस्या है तो मूंगफली को पानी में रात भर भिगोएं और फिर सुबह पचास ग्राम रोजाना जरूर खाएं.

फाइबर से भरपूर मूंगफली को भिगो कर इसका सेवन करने से डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है. सर्दी में इसका सेवन शरीर को अंदर से गर्मी और ऊर्जा देता है.

यह भी पढ़ें- South India में आज भी लोग केले के पत्तों पर खाते हैं खाना, जानिए इसके चमत्कारी गुण

गैस और एसिडिटी
गर्म तासीर वाली मूंगफली पोटैशियम, मैंग्नीज, कॉपर, कैल्शियम, आयरन और सेलेनियम के गुणों से भरपूर है. इसे रात भर भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से गैस और एसिडिटी की समस्या दूर होती है. सर्दियों में भीगी हुई मूंगफली का गुड़ के साथ सेवन जोड़ों और कमर दर्द से राहत देता है. यह शरीर में हुई कैल्शियम की कमी को भी पूरा करती है.

ये भी पढ़ें- Healthy Recipe: इस रेसिपी से झटपट बनाएं खट्टा-मीठा चना बटेटा, ठंड का मजा होगा दोगुना

गरीबों का बादाम मूंगफली 
मूंगफली बच्चों के स्वास्थ्य के लिए भी उत्तम है. बच्चों को सुबह भीगी हुई मूंगफली के कुछ दाने खिलाने से इसमें मौजूद विटामिन उनकी आंखों की रोशनी और याद्दाश्त, दोनों को तेज करता है. मूंगफली लड़कियों के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इसको खाने से शरीर में खून की कमी भी पूरी हो जाती है. इसके अलावा इससे शारीरिक ऊर्जा और स्फूर्ती भी बनी रहती है. इन्ही गुणों के कारण मूंगफली को 'गरीबों का बादाम' कहा जाता है.

कैंसर से सुरक्षा
मूंगफली में मौजूद ऑयली अंश गीली खांसी और भूख न लगने की समस्या को खत्म करते हैं. रोजाना मूंगफली के कम से कम 20 दाने खाने से महिलाओं को कैंसर (Cancer) की समस्या नहीं होती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद करते हैं.

खान-पान से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news