देसी घी के साथ मिलाकर खाएं ये एक मीठी चीज, हाजमा होगा दुरुस्त; नहीं होगी खून की कमी
Advertisement

देसी घी के साथ मिलाकर खाएं ये एक मीठी चीज, हाजमा होगा दुरुस्त; नहीं होगी खून की कमी

Desi Ghee and Jaggery Benefits: देसी घी खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं, लेकिन इसके साथ अगर गुड़ को मिला लिया जाए तो कई बीमारियों का खतरा टल जाएगा. 

देसी घी के साथ मिलाकर खाएं ये एक मीठी चीज, हाजमा होगा दुरुस्त; नहीं होगी खून की कमी

नई दिल्ली: देसी घी और गुड़ दोनों ही सेहत के लिए बेहद उपयोगी होते हैं. बता दें कि गुड़ के अंदर मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, जिंक आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. वहीं घी के अंदर विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन डी, फैटी एसिड आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ऐसे में यदि इन दोनों का सेवन एक साथ किया जाए तो सेहत के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है. इन दोनों का मिश्रण सेहत को तंदुरुस्त बना सकता है. ऐसे में हम आज के लेख से जानेंगे कि गुड़ और घी के सेवन से सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. 

  1. देसी घी में है सेहत का खजाना
  2. इसे गुड़ के साथ मिलाकर खाएं
  3. सेहत को होंगे कई बड़े फायदे

घी और गुड़ को साथ खाने के फायदे

पेट की परेशानी होगी दूर

पेट की समस्याओं को दूर करने में घी और गुड़ आपके बेहद काम आ सकते हैं. ऐसे में आप घी और गुड़ का एक साथ सेवन करें. ऐसा करने से न केवल मल त्याग में आसानी हो सकती है बल्कि एसिडिटी, पेट में दर्द, पेट में ऐठन आदि समस्याओं से भी राहत मिल सकती है.

नहीं होगी खून की कमी

शरीर में एनीमिया की कमी आयरन के कारण हो सकती है. एनीमिया यानी खून की कमी. जब शरीर में खून की कमी हो जाती है तब व्यक्ति को एनीमिया का समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में गुड़ और घी का सेवन एक साथ किया जाए तो खून की कमी से भी राहत मिल सकती है. गुड़ के अंदर आयरन पाया जाता है जो शरीर में खून की पूर्ति कर सकता है. ऐसे में व्यक्ति एनीमिया की समस्या से बच सकता है.

हड्डियां होंगी मजबूत

हड्डियों को मजबूत बनाने में घी और गुड़ आपके बेहद काम आ सकता है. बता दें कि गुड़ के अंदर कैल्शियम पाया जाता है. वही घी के अंदर विटामिन k2 पाया जाता है. ऐसे में इन दोनों का अधिक सेवन किया जाए तो हड्डी को मजबूती मिल सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news