Rajasthan Food Culture: इन तीखे-मीठे व्यंजनों से है राजस्थान की पहचान, जाएं तो खाना न भूलें ये चीजें
Advertisement

Rajasthan Food Culture: इन तीखे-मीठे व्यंजनों से है राजस्थान की पहचान, जाएं तो खाना न भूलें ये चीजें

परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के लिए राजस्थान (Rajasthan) एक खूबसूरत और बेहतरीन जगह है. राजस्थान का खान-पान (Rajasthan Cuisine) दुनिया भर में मशहूर है. अगर आप राजस्थान में हैं या किसी राजस्थानी रेस्त्रां में हैं तो वहां के पारंपरिक स्वाद (Rajasthan Food Culture) का लुत्फ जरूर उठाएं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली. राजस्थान (Rajasthan) अपने गौरवपूर्ण इतिहास, भव्य किलों और लजीज व्यंजनों (Rajasthan Cuisine) की वजह से पूरी दुनिया में मशहूर है. अगर आप खाने-पीने के शौकीन हैं और एक्सपेरिमेंट करने से भी घबराते नहीं हैं तो राजस्थान का पारंपरिक खान-पान (Rajasthan Food Culture) आपका दिल जीत लेगा.

  1. राजस्थान है घूमने की बेहतरीन जगह
  2. राजस्थान जाकर ये फेमस फूड्स जरूर खाएं
  3. मावा कचौड़ी और रबड़ी खाकर आ जाएगा मजा

राजस्थान घूमने जाएं तो इन फूड्स का जरूर लें स्वाद

राजस्थान घूमने (Rajasthan Travel) का असली मजा नवंबर से मार्च के बीच है. इस दौरान वहां का मौसम बहुत सुहाना रहता है. राजस्थान में इन महीनों में ज्यादा सर्दी नहीं पड़ती है. साथ ही इस मौसम में आप वहां के शाही और लजीज व्यंजनों (Rajasthan Cuisine) का पूरा आनंद भी उठा सकते हैं. आज हम आपको राजस्थान के फेमस फूड्स (Rajasthan Food Culture) के बारे में बताएंगे, जिनका स्वाद राजस्थान जाकर जरूर लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें- अब Europe के लोग खा सकेंगे पीले कीड़े, EFSA ने दी Mealworms खाने की इजाजत

राजस्थान की रबड़ी खाकर आ जाएगा मजा

राजस्थान (Rajasthan) जाकर रबड़ी (Rajastani Rabdi) का स्वाद नहीं लिया तो ट्रिप ही बेकार है. राजस्थान की लजीज रबड़ी (Tasty Rabdi) दुनियाभर में मशहूर है. राजस्थान में रबड़ी को ‘राब’ भी कहते हैं. यह रबड़ी खाने में बहुत हेल्दी (Healthy) और लजीज होती है. सर्दियों में इसे खाने से सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या खत्म हो जाती है. इस रबड़ी में घी, अदरक और गुड़ डाला जाता है. यह रबड़ी भूख तो मिटाती ही है, साथ ही सेहत (Health) के लिए बेहद फायदेमंद भी होती है.

दिल खुश कर देगा केर सांगरी का स्वाद 

राजस्थान घूमने (Rajasthan Trip) जाएं तो केर सांगरी (Ker Sangri) जरूर खाएं. केर सांगरी केवल राजस्थान में ही मिलती है. इस सब्जी का स्वाद खट्टा-मीठा होता है. केर सांगरी की सब्जी खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है. इस लजीज सब्जी को बाजरे की रोटी और छाछ के साथ खाया जाता है.

यह भी पढ़ें- Healthy Cooking Oils: खाना पकाने के लिए किस तेल का करें इस्तेमाल? सेहत के हिसाब से जानिए यहां

बेसन गट्टा का स्वाद जिंदगीभर रहेगा याद

इस बार राजस्थान (Rajasthan) जाकर बेसन गट्टा (Besan Gatta) की सब्जी जरूर खाएं. राजस्थान के बेसन के गट्टे (Rajasthani Besan Gatta) पूरे भारत में मशहूर हैं. ये खाने में काफी स्वादिष्ट लगते हैं. बेसन गट्टे की सब्जी को रोटी और चावल के साथ खाया जाता है. यकीन मानिए, अगर आपने एक बार राजस्थान के बेसन के गट्टे खा लिए तो आप इनके स्वाद के दीवाने हो जाएंगे.

मावा कचौड़ी खाकर यादगार बन जाएगी ट्रिप

मावा कचौड़ी राजस्थान (Rajasthani Mawa Kachori) का मशहूर स्नैक आइटम है. यह कचौड़ी तीखी नहीं, बल्कि मीठी होती है. मावे की मीठी कचौड़ी (Mawa Kachori) खाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. इसलिए राजस्थान जाने पर मावा कचौड़ी का स्वाद लेना न भूलें. यहां की प्याज कचौड़ी खाने के लिए भी लोग दूर-दूर से आते हैं.

फूड से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news