Lockdown के दौरान पीजी-हॉस्‍टल में रह रहे हैं तो भी खा सकते हैं हेल्‍दी स्‍नैक्‍स, ये करें ट्राई

पीजी-हॉस्‍टल में रहने वाले स्‍टूडेंट्स और कामकाजी लोगों के पास वैसे ही हेल्‍दी खाने के विकल्‍प बहुत सीमित होते हैं. फिर भी कुछ ऐसे हेल्‍दी स्‍नैक्‍स आइटम हैं जिन्‍हें आसानी से तैयार किया जा सकता है.

Lockdown के दौरान पीजी-हॉस्‍टल में रह रहे हैं तो भी खा सकते हैं हेल्‍दी स्‍नैक्‍स, ये करें ट्राई

नई दिल्‍ली: पीजी-हॉस्‍टल में रहने वाले स्‍टूडेंट्स और कामकाजी लोगों के पास वैसे ही हेल्‍दी खाने के विकल्‍प बहुत सीमित होते हैं. उस पर कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन ने सामान की उपलब्‍धता भी कम कर दी है. फिर भी कुछ ऐसे हेल्‍दी स्‍नैक्‍स आइटम हैं जिन्‍हें आसानी से तैयार किया जा सकता है. ये ऑप्‍शंस आपको फिट रखने के साथ-साथ आपकी इम्‍युनिटी भी इंप्रूव करेंगे. 

- फटाफट तैयार होने वाले कुछ स्मार्ट विकल्प चुनें. जैसे ताजे फल, सलाद और अंकुरित अनाज. इन्‍हें दही, सॉस, शेजवान चटनी के साथ चाट की तरह या चाइनीज टेस्‍ट देकर मजेदार बनाया जा सकता है.

- बोरिंग रोटी या पराठे को भी मजेदार बना सकते हैं. बस इसे तवे पर थोडा कडक करें और इस पर आलू की सूखी सब्‍जी को मैस करके फैलाएं. फिर इस पर दही, प्‍याज-टमाटर, खीरा और नमकीन डालकर रोल कर लें. दही की जगह सॉस भी डाल सकते हैं और ये लीजिए आपका रोटी सैंडचिव तैयार है.

- बादाम, अखरोट, मूंगफली, काजू, फलों के बीज, मूंगफली का मक्खन खा सकते हैं. यह वर्क फ्रॉम होम के दौरान लगने वाली छोटी-छोटी भूख को शांत करेगा और आपको बहुत सारे पोषक तत्व भी देंगे

- वीटफ्लैक्स नट मिक्स भी बना सकते हैं. इसके लिए एक मुट्ठी बादाम, मूंगफली, पिस्ता, भुने हुए चने और एक कप सूखे कॉर्नफ्लैक्स में नमक, चाट मसाला, हल्का-सा सरसों का तेल या ऑलिव ऑयल डालें और मजे से खाएं. इनमें प्रोटीन, जरूरी फैटी एसिड, सूक्ष्म पोषक तत्व जैसे सिलीनियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम आदि भरपूर मात्रा में होते हैं, जो कि स्नैक्स को स्वादिष्ट और हेल्‍दी बनाते हैं.

- फ्रूट्स तो हर समय के साथी हैं. स्‍वास्‍थ्‍य संकट के इस समय में तो ये और भी अहम हो गए हैं. बस, इनको खाने से पहले बहुत अच्‍छे से धोना जरूरी है. केला, संतरा और अन्‍य रसीले फल खाएं. इनमें सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं और इनसे वजन बढ़ने का भी कोई डर नहीं रहता.

- मिक्सड सीड पॉवर पंच भी कमाल का विकल्‍प है. एक मुट्ठी भुने हुए अलसी के बीज, तिल के बीज, चिया सीड्स लें. साथ ही कुछ सूखे केले के चिप्स को हाथ से क्रश कर लें. अब इन्हें बीजों के मिश्रण के साथ मिक्स करें. एक भाग बीज और तीन भाग क्रश किए केले के चिप्स मिलाएं.  इसमें ओमेगा3 फैटी एसिड, कैल्शियम,  प्रोटीन, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो कि हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. 

- पॉपकॉर्न केवल मूवी या टीवी देखते समय ही नहीं बाकी समय भी खा सकत हैं. स्नैक्स की लिस्ट में पॉपकॉर्न को जरूर शामिल करें. इन्हें मक्खन, शहद, केरेमल, सोंस (बादाम और नारियल के तेल से बनी) आदि फ्लेवर से भी बनाया जा सकता है. इन्हें एयर टाइट डिब्बे में कई दिन तक रखा भी जा सकता है.