Holi: ठंडाई के साथ लेते हैं भांग तो हैंगओवर होने पर आजमाएं ये तरीके
Advertisement
trendingNow1872122

Holi: ठंडाई के साथ लेते हैं भांग तो हैंगओवर होने पर आजमाएं ये तरीके

रंगों और मौज-मस्ती के त्योहार होली (Holi 2021) पर कई लोग भांग (Bhang) का सेवन करते हैं. अगर आप भी भांग का सेवन करने का प्लान बना रहे हैं तो उसके हैंगओवर से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके (Home Remedies To Get Rid Of Bhang Hangover) भी जान लीजिए.

भांग का नशा कैसे उतारें

नई दिल्ली: रंगों के त्योहार होली (Holi 2021) पर काफी लोग भांग (Bhang) का सेवन करते हैं. दोस्ती-यारी में कई बार भांग की मात्रा का अंदाजा नहीं लग पाता है और ज्यादा सेवन की वजह से हैंगओवर (Hangover) हो जाता है. अगर आपने जानकर या गलती से होली (Holi 2021) पर भांग (Bhang) का सेवन कर लिया है तो उसका नशा आपकी दुनिया घुमा सकता है.

  1. होली पर आम है भांग का सेवन
  2. घरेलू तरीकों से उतारें भांग का नशा
  3. नशा होने पर न लें चाय-कॉफी

ज्यादा भांग के होते हैं साइड इफेक्ट्स

होली (Holi 2021) के मौके पर मिठाइयों से लेकर ठंडाई और लस्सी तक में भांग (Bhang) के मिले होने की आशंका होती है. भांग का नशा ज्यादा हो जाने पर व्यक्ति बेकाबू (Bhang Side Effects) भी हो सकता है. कई बार भांग का नशा सिर पर चढ़ जाने से लोग हंसते या रोते रह जाते हैं. इस साल अगर आप भांग पीने का प्लान बना रहे हैं तो उसका नशा उतारने के तरीके भी जान लीजिए (How To Get Rid Of Bhang Hangover).

यह भी पढ़ें- गर्मी में रहना है कूल तो आज ही बनाएं पूरन पोली आइसक्रीम, जानिए सबसे आसान रेसिपी

कैसे उतारें भांग का नशा

होली मौज-मस्ती का त्योहार (Festival) है. ऐसे में अगर आपने भांग का नशा कर लिया है तो जान लीजिए कि कुछ घरेलू तरीकों (Home Remedies) से उसे उतारा भी जा सकता है. आप घर पर ही बेहद आसानी से भांग के हैंगओवर (Bhang Hangover) से छुटकारा पा सकते हैं.

चाय-कॉफी से बनाएं दूरी

भांग (Bhang) और कैफीन (Caffeine) का एक साथ सेवन किया जाना सेहत (Health) के लिए ठीक नहीं माना जाता है. भांग नर्वस सिस्टम (Nervous System) को कमजोर करता है, जबकि चाय-कॉफी जैसे कैफीन प्रोडक्ट्स रिफेशर का काम करते हैं. ये दोनों साथ मिलकर शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं. भांग का हैंगओवर हो तो बेहतर रहेगा कि आप दूध वाली चाय और कॉफी न पिएं.

यह भी पढ़ें- होली पर रंग खरीदने की जरूरत नहीं, किचन में रखी इन चीजों से बनाइए खास कलर्स

बॉडी को डिटॉक्सिफाई करेगा पानी

पानी को नैचुरल डिटॉक्सिफायर (Natural Detoxifier) माना जाता है. भांग का नशा उतारने के लिए खूब सारा पानी पी लें. आप चाहें तो उसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं. इसे पीने से शरीर और मन, दोनों को काफी आराम मिलेगा और नशा उतारने में मदद भी मिलेगी.

गर्म पानी करेगा मदद

कई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि हैंगओवर (Hangover) उतारने के लिए गर्म पानी से नहाना बेहतर रहता है. गर्म पानी से नहाने से भांग में मौजूद टॉक्सिन, कैनाबिनोइड्स (Canabinoids), को कम करने में मदद मिलती है. भांग का सेवन करने के बाद उल्टी हो रही हो तो गर्म पानी से नहाना न भूलें.

फाइबर युक्त खाने से आएगा होश

फाइबर युक्त खाना (Fiber Foods) नैचुरल डिटॉक्सिफिकेशन (Natural Detoxification) का काम करते हैं. भांग पीने के बाद फल, स्प्राउट्स और साग खा लेने से काफी आराम मिलता है. इस बात का भी ध्यान रखें कि भांग का सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए.

खट्टी चीजों से करें दोस्ती

नींबू और इमली जैसी खट्टी चीजों से भांग का नशा उतारा जा सकता है. अगर आपको ज्यादा परेशानी हो रही हो तो इमली का पना बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं. आप चाहें तो नींबू चूस सकते हैं या उसका अचार भी खा सकते हैं.

खान-पान से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news