पोषक तत्वों का खजाना होती है कमल ककड़ी, ऐसे बनाएं कमल ककड़ी से चटपटा स्नैक्स
Advertisement
trendingNow1731556

पोषक तत्वों का खजाना होती है कमल ककड़ी, ऐसे बनाएं कमल ककड़ी से चटपटा स्नैक्स

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कमल ककड़ी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं. इसलिए इसे डेली डायट में शामिल करने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कमल ककड़ी तालाब में उगने वाली जड़ है, जोकि पोषक तत्वों का खजाना होती है. कमल ककड़ी या लोटस रूट को सब्जी, पकौड़े और स्नैक्स के रूप में खाया जाता है. यह एक ऐसा भोजन है, जिसका उपयोग हमारी संस्कृति में सदियों से हो रहा है. इसके पोषक तत्वों को देखते हुए इसे आचार, मसाले और जड़ी-बूटी के रूप में स्टोर करके रखने की परंपरा भी सदियों पुरानी है ताकि बाद में इसे भोजन और दवाई के रूप में उपयोग किया जा सके. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कमल ककड़ी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं. इसलिए इसे डेली डायट में शामिल करने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. तो आइए बनाते हैं 10 मिनट में कमल ककड़ी से स्नैक्स...

सामग्री
- 2 मीडियम साइज की कमल ककड़ी, स्लाइस में कटी हुई
- 1 बाउल मैदा
- 1 छोटे टुकड़ों में कटा हुआ प्याज
- 1 कटी हुई लाल मिर्च
- 4-5 कटे हुए लहसुन
- ½ छोटे आकार में कटी हुई शिमला मिर्च
- 1 /2 टी स्पून विनेगर
- 1 टी स्पून सोया सॉस
- 1 टी स्पून टैमेटो कैचप
- तेल तलने के लिए
- आवश्यकतानुसार नमक
- थोड़ी सी काली मिर्च पाउडर

बनाने की विधि
सबसे पहले एक पैन में कमल ककड़ी, पानी और थोड़ा सा नमक डालकर कम से कम 5 मिनट पका लें. जिससे उसमें मौजूद मिट्टी हट जाएगी. अब इसे किसी बर्तन में निकाल लें और पानी अलग कर दें. एक बॉउल लें उसमें कमल ककड़ी, मैदा, नमक, काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. 

अब एक पैन में तेल गर्म करें. इसमें लाल मिर्च, लहसुन, प्याज, डालकर फ्राई करें. अब इसमें विनेगर, सभी सॉस, नमक, और काली मिर्च डालकर अच्छे से मिक्स करके कुछ देर पकने दें. अब इसमें कमल ककड़ी की स्लाइस डाल दें और सॉस अच्छे से मिक्स कर लें थोड़ी देर पकने के बाद गैस बंद कर दें. कमल ककड़ी स्नैक्स बनकर तैयार हैं. इसे गरमागर्म सर्व करें.

Trending news