Paneer Recipe: इमरजेंसी में या दूध न होने पर इस तरह से तैयार करें चावल से पनीर, खाकर मेहमान कहेंगे वाह जी वाह!
topStories1hindi1455080

Paneer Recipe: इमरजेंसी में या दूध न होने पर इस तरह से तैयार करें चावल से पनीर, खाकर मेहमान कहेंगे वाह जी वाह!

Make Paneer Without Milk: आपके घर अगर मेहमान आ गए हैं और पनीर की अरेंजमेंट नहीं हो पा रही है तो घबराएं नहीं, आप आर्टिकल में बताएं गए तरीके से चावल से पनीर तैयार कर सकते हैं. हमने बहुत आसान शब्दों में इसे बनाने की पूरी रेसिपी बताई है.

Paneer Recipe: इमरजेंसी में या दूध न होने पर इस तरह से तैयार करें चावल से पनीर, खाकर मेहमान कहेंगे वाह जी वाह!

Make Paneer At Home: पनीर खाना किसे अच्छा नहीं लगता है. घर में कोई पार्टी या फिर फंक्शन पड़ जाए वो पनीर के बिना पूरा नहीं होता है. ज्यादातर हर शाकाहारी की पहली पसंद पनीर होता है. घर में आपने कई बार अपनी मम्मी को दूध से पनीर तैयार करते देखा होगा. अगर हम आपसे कहें कि आप बिना दूध के भी पनीर तैयार कर सकते हैं तो क्या आप मानेंगे? जरा सोचिए कि कभी कोई इमरजेंसी पड़ जाए और आपको पनीर न मिले तो आप ऐसे में क्या करेंगे. इसके लिए आज हम आपको पनीर बनाने की एक ट्रिक के बारे में बताएंगे जिसमें आप बिना दूध के सिर्फ घर के चावलों से ही पनीर बना लेंगे. तो आइए बिना देर किए इस इंटेरेस्टिंग रेसिपी की ओर बढ़ते हैं.

आवश्यक सामग्री
इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको आलू, चावल, टमाटर, प्याज, दही, हरी मीर्च, नमक, बेकिंग सोडा, मैदा, मिल्क पाउडर, सूखा लाल मिर्च, अदरक की जरूरत पड़ेगी. ये सारी चीजें पहले से ही हर किचन में मौजूद होती हैं. तो आइए रेसिपी बनाना शुरू करते हैं.

ऐसे बनाएं पनीर
पनीर बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में भीगे हुए चावल, आलू काटकर, टमाटर, प्याज,  अदरक, हरी मिर्च, सूखी लाल मिर्च, और लगभग 1.5 ग्लास पानी डालें और फिर 10 मिनट तक इन सभी चीजों को सही से उबाल लें. जब समय पूरा हो जाए तो इसमें चावल और आलू को छोड़कर बाकी चीजों को निकाल लें और उसे मिक्सी में पीस लें. इस मिक्सचर को आप किसी भी सब्जी में ग्रेवी बनाने के लिए यूज कर सकते हैं. अब आलू और चावल को छानकर अलग कर लें. उसके बाद एक मिक्सर में आलू और चावल को डालें और उसके साथ ही उसमें दही और मिल्क पाउडर भी ऐड करें. फिर इन सभी चीजों को सही पीस कर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को कम से कम 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद इस पेस्ट में मैदा, नमक और बेकिंग सोडा डालें. अब एक प्लेट में तेल लगाएं और उसे गर्म कर लें. उसके बाद तैयार पेस्ट को प्लेट पर फैला लें और 6 से 7 मिनट तक के लिए पकाएं. लास्ट में इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. ज्यादा पानी लगने पर इसे फ्रिज में रख दें. पनीर तैयार है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news