close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Recipe: घर पर कुछ रिफ्रेशिंग है खाना तो आज ही ट्राय करें कटहल के कबाब

5 मिनिट बाद, गैस बंद कर लें और कटहल को चैक कर लेम. कटहल का एक टुकड़ा दबाकर देखें. यदि कटहल दब रहा है, तो मतलब यह नरम हो गया है. 

Recipe: घर पर कुछ रिफ्रेशिंग है खाना तो आज ही ट्राय करें कटहल के कबाब

नई दिल्ली: कटहल के कबाब एक ऐसी डिश है, जो न सिर्फ खाने में हेल्दी है बल्कि टेस्टी भी है और रिफ्रेशिंग भी है. कटहल और कई सारे मसालों से मिलकर बनी यह डिश बनाने में बेहद आसान है और आप इस डिश को कई मौकों पर आसानी से बना सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कटहल के कबाब बनाने की विधि के बारे में. 

सामग्री
कटहल- 500 ग्राम
बेसन- ½ कप (50 ग्राम)
तेल- ¾ कप
पुदीने के पत्ते- ¼ कप
हरा धनिया- 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटा)
हरी मिर्च- 2 से 3 (बारीक कटी)
अदरक का पेस्ट- 2 छोटी चम्मच
गरम मसाला- ½ छोटी चम्मच
जीरा पाउडर- 1 छोटी चम्मच
अमचूर- ½ छोटी चम्मच
धनिया पाउडर- 2 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर- ½ छोटी चम्मच
नमक- 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

विधि
कटहल को धोकर उसका पानी सूखने तक रख दें. उसके बाद, कटहल को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए. कटहल काटते समय बीज के पीछे के छिल्के को जरूर हटा लें. अब कुकर में कटहल और आधा कप पानी डालिए तथा कुकर बंद करके कटहल को 1 सीटी आने तक उबाल लें. सीटी आने के बाद गैस धीमी कर लें और कटहल को 4 से 5 मिनिट उबलने दें.

5 मिनिट बाद, गैस बंद कर लें और कटहल को चैक कर लेम. कटहल का एक टुकड़ा दबाकर देखें. यदि कटहल दब रहा है, तो मतलब यह नरम हो गया है. अब उबले हुए कटहल को एक प्याले पर रखी छलनी में निकाल लें. कटहल को चमचे से दबाकर सारा पानी निचोड़ लें.

मिश्रण तैयार करें
पैन में 2 छोटी चम्मच तेल डालकर गरम कर लें. गरम तेल में बेसन डालें. बेसन को लगातार चलाते हुए इसका हल्का सा रंग बदलने और अच्छी महक आने तक मध्यम आंच पर पकाएं. बेसन को लगातार चलाते हुए इसमें हल्दी पाउडर, गरम मसाला, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर डालें. साथ ही अदरक का पेस्ट तथा हरी मिर्च डालें और धीमी आंच पर सारे मसालों को बेसन में मिक्स होने तक भूनें. उसके बाद, गैस बंद कर दें और बेसन को थोड़ा सा चलाते रहें ताकि मसाला नीचे से न जले.

कटहल को अच्छे से मैश कर लें. भुने बेसन में मैश्ड कटहल मिक्स कर लें. इसमें हरा धनिया, नमक, अमचूर और पुदीने के पत्ते बारीक काटकर डालें. गैस धीमी सी जला लें और इन सभी सामग्रियों को मैश करते हुए मिला लें और डोह तैयार कर लें. 

कबाब बनाएं
हाथ को थोड़े से तेल से चिकना करके थोड़ा सा मिश्रण लेकर मध्यमाकार के कबाब बना लें. इसके लिए, मिश्रण को पहले गोल कर लें और फिर दबाकर कबाब का आकार दे लें और प्लेट में रख लें. इसी तरह सारे कबाब बनाकर तैयार करें. अब कढ़ाही में तेल डालकर गरम करें. कढ़ाही के ऊपर हाथ ले जाकर देखिए, अच्छी हीट आ रही है, तो तेल सही गरम है. कढ़ाही में कबाब डालें और मध्यम आंच पर कबाब को नीचे से हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक सेकें.

इसके बाद, इन्हें पलट दीजिए और दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लीजिए. पूरी तरह से सिके हुए कबाब को करछी और पलटे की मदद से उठाकर टिशू पेपर पर रखें ताकि अतिरिक्त तेल पेपर सोख ले. बचे हुए कबाब भी तलकर तैयार कर लें. एक बार के कबाब तलने में 4 से 5 मिनिट लग जाते हैं और बस आपके कटहल के कबाब तैयार हैं. अब आप इन्हें धनिए और पुधीने की चटनी के साथ सर्व कर सकती हैं.