Veg Upma Recipe: इस तरीके से बनाएंगे तो खिला-खिला बनेगा वेज उपमा, ये है रेसिपी
Advertisement

Veg Upma Recipe: इस तरीके से बनाएंगे तो खिला-खिला बनेगा वेज उपमा, ये है रेसिपी

Quick South indian Breakfast: आज हम आपके लिए वेज उपमा बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं, अगर आप सुबह के नाश्ते में कुछ हेल्दी ट्राई करना चाहते है तो ये रेसिपी आपके लिए है.

फाइल फोटो

Vegetable Upma Recipe:  वेज उपमा एक साउथ इंडियन डिश है. ये एक हेल्दी और लाइट ब्रेकफास्ट है. अगर आप सुबह की जल्दी बाजी में नाशता खाना मिस कर देते हैं तो वेज उपमा आपके लिए अच्छा ऑप्शन है क्योंकि इसे बनाने में बहुत कम समय लगता है और ये झटपट बनकर तैयार हो जाता है. आज हम आपके लिए वेज उपमा बनाने कि रेसीपी लेकर आए हैं, जिसके आसान  स्टेप्स को फॉलो करके आप इसे आसानी से बना पाएंगे.

आवश्यक सामग्री
वेज उपमा बनाने के लिए आपको प्याज, गाजर, मटर, बीन्स, रवा, तेल, सरसों, उरद दाल, हींग, करी पत्ता, अदरक मिर्च का पेस्ट, नमक, नींबू का रस और हरा धनिया चाहिए होगा.

ऐसे बनाएं वेज उपमा
वेज उपमा बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में तेल डालें और उसे गर्म होने दें. तेल के गरम होने के बाद उसमें थोड़ा सा सरसों और उरद दाल, एक चुटकी हींग, कुछ करी पत्ते, और कटे हुए प्याज डालकर भून लें. तड़के के फ्राई हो जाने के बाद इसमें रवा डालें और इसे कम से कम 2 से 3 मिनट के लिए मीडियम फ्लेम पर भूनें. अब इसमें एक कप गर्म पानी डालें, इसके अलावा कटे हुआ प्याज, बारीक कटा हुआ गाजर, फाइनली चॉप्पड बीन्स और मटर डालें. इसके बाद सारी चीजों को सही से मिला लें. आगे, अदरक मिर्च का पेस्ट, नमक डालें और साथ ही थोड़ा सा गर्म पानी डालें और सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर मिडियम फ्लेम पर चलाते हुए पका लें. आखिरी में हरा धनिया, नींबू के रस को भी ऐड करें और इसे भी मिक्स कर लें. उपमा सर्व करने के लिए तैयार है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news