व्रत में खा रहे हैं कुट्टू का आटा? तो जरूर जानिए इसके फायदे और नुकसान
Advertisement

व्रत में खा रहे हैं कुट्टू का आटा? तो जरूर जानिए इसके फायदे और नुकसान

व्रतों में खाया जाने वाला कुट्टू का आटा (Buckwheat) काफी फायदेमंद चीज है. इसें मौजूद पोषक तत्व शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं. लेकिन कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे खाने के कुछ नुकसान भी हैं.

 

व्रत में खा रहे हैं कुट्टू का आटा? तो जरूर जानिए इसके फायदे और नुकसान

नई दिल्ली: नवरात्रि व अन्य व्रत में लोग अक्सर कुट्टू का आटा (Buckwheat Flour) की पूड़ियां या पकौड़ियां बनाते हैं. इसे कूटू का आटा (Kuttu Ka Atta) भी कहते हैं. इसे खाने से बॉडी में एनर्जी बनी रहती है, साथ ही ये वजन कम करने में भी मदद करता है. जंगली पौधे कूटू के बीजों से पीस कर कुट्टू का आटा बनाया जाता है, जिसका उपयोग आमतौर पर खाद्य पदार्थ के रूप में किया जाता है. 

  1. व्रत में खाने वाले कुट्टू के आटे के हैं अनेक फायदे
  2. शरीर में कई पोषक तत्वों की भरपाई करता है कुट्टू 
  3. कुट्टू खाने से पहले जान लें उसके गंभीर नुकसान

'कुट्टू के आटे' को कई तरह के न्यूट्रीशनल एलिमेंट्स से भरपूर माना जाता है. इसमें मैग्नीशियम, विटामिन-बी, आयरन, कैल्शियम, फॉलेट, जिंक, कॉपर, मैग्नीज और फासफोरस अच्छी मात्रा में पाया जाता है. लेकिन कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स की मानें तो इसे खाने के कुछ नुकसान भी हैं. तो चलिए आज जानते हैं कुट्टू का आटा खाने के फायदे और नुकसान (Benefits & Harms of Buckwheat Flour).    

कुट्टू के आटे को खाने के फायदे 

  • पथरी के मरीजों के लिए कुट्टू के आटा को फायदेमंद माना जाता है. पथरी के मरीजों को इसकी रोटी बनाकर खानी चाहिए.
  • अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो कुछ दिनों तक अपनी डाइट में कुट्टू का आटा शामिल करें. अपनी रेग्युलर डाइट में कुट्टू का आटा शामिल करने से बालों को मजबूती मिलती है. 
  • कुट्टू में विटामिन के अलावा बी-कॉम्पलेक्स भी पाया जाता है. इसलिए ये लीवर से जुड़ी समस्याओं को दूर कर देता है.
  • अगर आप मेंटली स्ट्रेस्ड रहते हैं तो आपको कुछ दिन कुट्टू का आटा खाना चाहिए. इसे खाने से मेंटल स्ट्रेस को कम किया जा सकता है. दरअसल कुट्टू में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्‍ट्रेस को कम करने में बेहद कारगर हैं. 
  • कुट्टू कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम का अच्छा सोर्स है. कैल्शियम एक जरूरी पोषक तत्व है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूती प्रदान करता है. हड्डियों की हेल्थ ग्रोथ के लिए इन सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है.
  • कुट्टू में फाइबर (Fiber) की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जिससे पेट भरा हुआ लगता है और भूख कम लगती है. कुट्टू खाने से बॉडी को पर्याप्त एनर्जी भी मिलती है. इसके अलावा यह कैलोरी (Calorie) को कम कर सकता है, जिससे वजन कम किया जा सकता है.
  • कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, डाइट में फाइबर आपके रक्त शर्करा (Blood Sugar) के लेवल को बहुत तेजी से बढ़ने से रोकता है. इसके साथ ही, कुट्टू में एंटीडायबिटिक (Anti Diabetic) गुण पाए जाते हैं, जो टाइप 2 मधुमेह (Type 2 Diabetes) को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं. 
  • कुट्टू मैग्नीशियम (Magnesium) का अच्छा सोर्स है, जो रक्त वाहिकाओं यानी कि ब्लड वेसल्स को आराम पहुंचा कर रक्तचाप (Blood Pressure) में सुधार करने में इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले करता है. यह हार्मफुल केमिकल्स के इस्तेमाल के बिना नैचुरली Blood Pressure को कम करता है.
  • कुट्टू सिर्फ खाने के लिए नहीं होता. इसे लगाने से भी आपको जबरदस्त फायदा मिल सकता है. कुट्टू के थोड़े आटे में कुछ बूंदें गुलाब जल की डालें और फेस पैक की तरह लगाएं. इससे आपकी स्किन पर चमक आएगी और फेस पर मौजूद Acne दूर हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: खट्टे दही को फेकें नहीं, इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो बढ़ जाएगा खाने का टेस्ट

कुट्टू आटे के नुकसान 

कुट्टू का आटा सेहत के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन किसी भी चीज को हद से ज्यादा खाना नुकसानदायक ही होता है. ऐसे ही कुट्टू के आटे को खाने से पहले भी कुछ बातें ध्यान में रखना जरूरी होता है.  

  • बहुत से लोगों को कुट्टू का आटा खाने से स्किन एलर्जी हो जाती है. व्रत के दौरान या महीने में 5-6 बार ही इसका सेवन करें. ज्यादा मात्रा में इसे खाने से शरीर पर दाने और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आपको ज्यादा दिक्कत होती है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका इस्तेमाल करें. 
  • कुट्टू का आटा सामान्य आटे से थोड़ा अलग होता है. यह एक महीने में ही खराब हो जाता है. लोग अक्सर बिना ध्यान दिए कुट्टू का आटा से बने प्रोडक्ट खा लेते हैं और फिर उन्हें फूड प्वॉइजनिंग, गैस जैसी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है. इसलिए व्रत खत्म होने के बाद इसे बचाकर रखने के बजाय हमेशा फ्रेश आटे का इस्तेमाल करें.

LIVE TV

Trending news