पथरी के मरीजों के लिए ये फूड जहर से कम नहीं, आज ही डाइट से हटाएं
Advertisement

पथरी के मरीजों के लिए ये फूड जहर से कम नहीं, आज ही डाइट से हटाएं

पथरी के मरीजों के लिए कई प्रकार के फूड जहर से कम नहीं होते हैं. इसमें पालक, नमक और टमाटर भी शामिल है. अगर आप कभी पहले भी पथरी के मरीज रह चुके हैं तो आपनी डाइट से इस प्रकार के फूड़ को तुरंत हटा दीजिए वरना आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.

पथरी के मरीजों के लिए ये फूड जहर से कम नहीं

नई दिल्ली: पथरी की समस्या आम बन चुकी है. खराब लाइफस्टाइल के चलते देश में इसके मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इस बीमारी में कई बार इतना ज्यादा दर्द होता कि लोग सहन नहीं कर पाते हैं. ऐसे में इस बीमारी में कुछ चीजों को परहेज करना चाहिए ताकी इस प्रकार की समस्या आपको न हो. क्योंकि जाने-अनजाने में कई लोग इस बीमारी में भी ऐसे चीजें खा लेते हैं, जो उनकी सेहत और बिगाड़ सकती है. 

  1. क्या आप भी हैं पथरी के मरीज
  2. इन फूड्स से बनाएं दूरी
  3. होगी परेशानी

न खाएं पालक 

पथरी के मरीजों को पालक से दूरी बनानी होगी. माना जाता है कि पालक में ऑक्सलेट मौजूद होता है, जो शरीर में कैल्शियम को जमा कर देता है और यूरिन को नहीं जाने देता है.  इसलिए अगर पथरी की समस्या से जूझ रहे लोग पालक का सेवन करेंगे तो कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. 

चॉकलेट खाने से बचे 

चॉकलेट भी पथरी के मरीजों के लिए घातक हो सकता है. माना जाता है कि  इसको खाने से किडनी का साइज बढ़ सकता है. क्योंकि, इसमें ऑक्सलेट होते हैं.  ऐसे में अगर आप पथरी की समस्या से पीड़ित हैं तो चॉकलेट खाने से बचे. 

टमाटर से बनाएं दूरी

टमाटर भी पथरी के मरीजों के लिए ठीक नहीं है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, टमाटर में भी ऑक्सेलेट की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में पथरी के मरीजों को टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर इसके बाद भी आप इसका सेवन करते हैं तो इसके बीज निकाल कर खाना चाहिए.

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दावे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

 

Trending news