kitchen Gardening: किचन के कचरे से उगा सकते हैं ये 5 पौधे, लगाने का तरीका भी है बिल्कुल आसान
Advertisement
trendingNow11038611

kitchen Gardening: किचन के कचरे से उगा सकते हैं ये 5 पौधे, लगाने का तरीका भी है बिल्कुल आसान

kitchen Gardening: खराब टमाटर के बीज या हरे प्याज की जड़ें अगर आप काटकर फेंक देते हैं, तो इसे फेकें नहीं, इसे गमले में लगा लें. जानें इन पौधों को लगाने का आसान तरीका.

kitchen Gardening: किचन के कचरे से उगा सकते हैं ये 5 पौधे, लगाने का तरीका भी है बिल्कुल आसान

नई दिल्ली: अक्सर किचन में इस्तेमाल की जाने वाली कुछ चीजों के सूख जाने या खराब हो जाने पर आप इसे फेंक देते हैं, ​लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसी ही कुछ चीजों से आप पौधे भी उगा सकते हैं. खराब टमाटर के बीज या हरे प्याज की जड़ें अगर आप काटकर फेंक देते हैं, तो इसे फेकें नहीं, इसे गमले में लगा लें. जानें इन पौधों को लगाने का आसान तरीका.

  1. हरे प्याज की जड़ों को काटकर फेंक देते हैं, तो इसे फेकें नहीं.
  2. अदरक खराब होने लगे तो इसे गमले में लगा दें. 
  3. लाल मिर्च के बीज भी आप गमले में लगा सकते हैं. 

पुदीना

पुदीने की पत्तियों को तोड़कर इसके तने को फेकें नहीं, इसे गमले में लगाया जा सकता है. इसके लिए पुदीने के तनों से पत्तियां तोड़ते समय सबसे ऊपर की दो पत्तियां न तोड़ें. तने के निचले हिस्से को पानी में डुबाकर छोड़ दें. कुछ हफ्तों पुदीने के तने से जड़ें निकल आएंगी. इसके बाद आप इसे गमले में लगा सकते हैं.

मिर्च के बीज

शिमला मिर्च के बीज वाले हिस्से को निकाल कर फेंक देते हैं, तो इसे फेंके नहीं. इसे गमले में लगा सकते हैं. वहीं लाल मिर्च के बीज भी आप गमले में लगा सकते हैं. डिब्बे में गिरे लाल मिर्च के बीज फेकें नहीं, इसे गमले में लगा दें.

खतरनाक हो सकता है लिवर की इस बीमारी को नजरअंदाज करना, जानें बचाव का तरीका

हरा प्याज

हरे प्याज की जड़ों को काटकर फेंक देते हैं, तो इसे फेकें नहीं. जड़ों से करीब आधे से एक सेंटीमीटर ऊपर से प्याज के पत्तों को काटें और जड़ वाले इस हिस्से को गमले में लगा दें.

अदरक

कई बार कुछ अदरक खराब होने लगता है या फिर सूख जाता है तो आप इसे फेंक देते हैं. अदरक खराब होने लगे तो इसे फेकें नहीं, इसे गमले में लगा दें. इससे पौधा उग आएगा.

हाई ब्लड शुगर का आंखों पर असर, इन Warning Signs को इग्नोर करना पड़ेगा भारी

 

टमाटर के बीज

अक्सर खराब टमाटर को लोग कचरे में फेंक देते हैं, लेकिन टमाटर के बीजों से नए पौधे उगा सकते हैं. खराब टमाटर में भी बीज उगने लायक होते हैं. इसके लिए टमाटर को छोटे-छोटे टुकड़े में काटकर उसे मिट्टी में बो सकते हैं.

Trending news