Health Food Recipe : विटामिन D की कमी पूरी करती है मशरूम की सब्जी, स्वाद के साथ सेहत भी
Advertisement
trendingNow11397545

Health Food Recipe : विटामिन D की कमी पूरी करती है मशरूम की सब्जी, स्वाद के साथ सेहत भी

Mushroom Dishes: मशरूम की सब्जी बहुत टेस्टी होती है. ये सेहत को भी फायदा पहुंचाती है. आइए जानते हैं कि मशरूम की सब्जी कैसे बनाते हैं और इसके लिए किन सामानों की जरुरत होगी. 

मशरूम की सब्जी

Mushroom Recipe: जब भी कभी रेस्टोरेंट जाते हैं तो मशरूम की सब्जी तो जरुर खायी होगी. मशरूम की सब्जी सबसे टेस्टी डिशेज में शामिल है. मशरूम स्वाद के साथ-साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर है. इसमें ऐसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं.  मशरूम में मौजूद ग्लूकोज, प्रोटिन, बीटा-कैरेटिन, विटामिन और कैल्शियम सेहत के लिए फायदेमंद है. 

विटामिन डी की कमी करेगा पूरी

मशरूम विटामिन डी का बेहतरीन स्त्रोत है. इसे खाने से शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी हो सकती है. मशरूम के पोषक तत्वों की वजह से उसका पाउडर भी बनाकर खाया जाता है. अगर किसी को धूप न मिले तो उसके शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है. इस विटामिन की कमी से हड्डी से जुड़ी कई गंभीर परेशानियां हो जाती हैं. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए मशरूम की सब्जी या कोई दूसरी डिश जैसे सूप बनाकर खा सकते हैं. 

क्या चाहिए सामान 

- मशरूम
- टमाटर
- लहसुन
- अदरक
- खड़े गरम मसाले
- मसालों का पाउडर
- जीरा
- तेल
- घी
- मक्खन

मशरूम की सब्जी की रेसिपी

मशरूम की सब्जी बनाने के लिए मशरूम को छोटे टुकड़ों में काट लें. अब एक कढ़ाई में गर्म तेल कर इनको फ्राई कर लें. एक पैन में सब्जी बनाने के लिए घी डालें. घी गर्म हो जाने पर उसमें तेज पत्ते, लौंग और जीरे डालकर भून लें. इसके बाद उसमें सब्जी के सारे सूखे मसाले मिला दें. कुछ देर बाद इस पैन में अदरक और लहसुन का पेस्ट डालें. अच्छी तरह से सेकने के बाद पिसे हुए टमाटर मिलाकर उन्हें मसाले के साथ तलें. अब इसमें तले हुए मशरूम के टुकड़े डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. अगर ग्रेवी बनाना चाहते हैं तो इसमें थोड़ा पानी मिला दें. सब्जी बनने के बाद ऊपर से मक्खन डालकर गार्निश करें. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news